विज्ञापन

जम्मू-कश्मीर : BJP ने नई लिस्ट की जारी, 44 नहीं, इस बार केवल 15 लोगों के नाम

जम्‍मू-कश्‍मीर में 3 चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्‍टूबर को विधानसभा चुनाव होने हैं. चुनाव परिणाम 4 अक्‍टूबर को घोषित किये जाएंगे.

जम्मू-कश्मीर : BJP ने नई लिस्ट की जारी, 44 नहीं, इस बार केवल 15 लोगों के नाम
नई दिल्‍ली:

पहले 44, अब सिर्फ 15... बीजेपी की लिस्‍ट पर ट्विस्‍ट से जम्‍मू-कश्‍मीर में 29 नेताओं की धुकधुकी बढ़ गई है, जहां जल्‍द विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. भारतीय जनता पार्टी ने जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा चुनाव के लिए अपनी संशोधित सूची जारी कर दी है. जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव के लिए भाजपा की यह पहली सूची है. इससे पहले बीजेपी ने 44 उम्‍मीदवारों की एक सूची आज सुबह जारी की थी, लेकिन कुछ समय बाद ही इस लिस्‍ट को वापस ले लिया गया. नई संशोधित लिस्‍ट में 15 उम्‍मीदवारों का नाम जारी किया गया है. जम्‍मू-कश्‍मीर में 3 चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्‍टूबर को विधानसभा चुनाव होने हैं.    

अनुच्छेद 370 और 35 ए हटने के बाद पहला विधानसभा चुनाव

जम्मू कश्मीर में  अनुच्छेद 370 और 35 ए हटने के बाद होने जा रहे महत्वपूर्ण विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी द्वारा जारी की गई उम्मीदवारों की यह पहली लिस्ट कई मायनों में चौंकाने वाली है. पार्टी सूत्रों की मानें तो विधानसभा क्षेत्रों के परिसीमन के कारण कई पुरानी सीटें समाप्त हो गई हैं और पार्टी को नए समीकरण के हिसाब से उम्मीदवारों का चयन करना पड़ा है. इनमें से एक दिग्गज नेता ने स्वयं विधानसभा का चुनाव लड़ने में अपनी असमर्थता व्यक्त कर दी थी, लेकिन स्थानीय समीकरणों को देखते हुए पार्टी अन्य नेताओं को आने वाली सूचियों में शामिल कर सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

बीजेपी की पहली लिस्‍ट में ये 15 नाम 

बताया जा रहा है कि जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट भी जल्द ही जारी कर सकती है. दरअसल, राज्य में पहले चरण के तहत विधानसभा की जिन 24 सीटों पर 18 सितंबर को मतदान होना है, उन सीटों पर नामांकन की आखिरी तारीख मंगलवार, 27 अगस्त ही है. पहले चरण के तहत जम्मू कश्मीर में 24 सीटों पर मतदान होना है. भाजपा ने पाम्पोर से इंजी.सैयद शौकत गयूर अंद्राबी, राजपोरा से अर्शीद भट्ट, शौपियां से जावेद अहमद कादरी, अनंतनाग पश्चिम से मोहम्मद रफीक वानी, अनंतनाग से अधिवक्ता सैयद वजाहत.. समेत 15 उम्‍मीदवारों का नाम पहली लिस्‍ट में जारी किया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

उम्‍मीदवारों को लेकर बीजेपी की माथापच्‍ची

बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में रविवार को हुई भाजपा के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई गई थी. सोमवार को भी बीजेपी की एक अहम मीटिंग चल रही है. जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा का चुनाव होना है. राज्य में पहले चरण के मतदान के तहत 18 सितंबर को 24 सीटों पर चुनाव होना है. वहीं, दूसरे चरण के तहत 25 सितंबर को 26 सीटों पर और तीसरे चरण के तहत एक अक्टूबर को 40 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. मतगणना 4 अक्टूबर को होनी है.

भाजपा कर रही अलग रणनीति पर काम

जम्मू कश्मीर में अकेले विधानसभा का चुनाव लड़ रही भाजपा इस बार राज्य की सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ने की बजाय मजबूत सीटों पर ही ज्यादा ध्यान देगी. भाजपा ने एक रणनीति के तहत यह तय किया है कि पार्टी राज्य में 70 के लगभग विधानसभा सीटों पर लड़ेगी और 20 के लगभग विधानसभा क्षेत्र, जिनमें ज्यादातर कश्मीर घाटी की सीटें होंगी, उस पर अच्छे और लोकप्रिय निर्दलीय उम्मीदवारों का समर्थन करेगी. यह भी बताया जा रहा है कि चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कश्मीर में 2 से 3 और जम्मू में 8-10 चुनावी रैलियां कर सकते हैं. हालांकि, रैलियों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम पर अभी अंतिम मुहर लगना बाकी है.

ये भी पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए BJP की 15 उम्‍मीदवारों की नई लिस्ट, देखिए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रिमझिम-रिमझिम, दिन में अंधेरा... दो दिन से लगातार बारिश, दिल्ली में जैसे झुक गया आसमान
जम्मू-कश्मीर : BJP ने नई लिस्ट की जारी, 44 नहीं, इस बार केवल 15 लोगों के नाम
VIDEO : पटरी पर सरपट दौड़ रही थी ट्रेन... तभी ट्रैक पर सामने आ गया ट्रैक्टर, ऐसे टला हादसा
Next Article
VIDEO : पटरी पर सरपट दौड़ रही थी ट्रेन... तभी ट्रैक पर सामने आ गया ट्रैक्टर, ऐसे टला हादसा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com