विज्ञापन
Story ProgressBack

24 साल बाद ओडिशा को मिला नया मुख्यमंत्री, BJP के मोहन माझी ने ली CM पद की शपथ

शपथ ग्रहण समारोह में PM मोदी, अमित शाह सहित कई दिग्गज नेताओं ने हिस्सा लिया. इस दौरान पूरे मैदान में हजारों की सख्या में आम लोग भी मौजूद थे.

Read Time: 3 mins
24 साल बाद ओडिशा को मिला नया मुख्यमंत्री, BJP के मोहन माझी ने ली CM पद की शपथ
नई दिल्ली:

ओडिशा में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) में भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) को शानदार जीत मिली. बीजेपी की तरफ से मोहन चरण माझी मुख्यमंत्री बनाए गए हैं.शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी, अमित शाह सहित भारतीय जनता पार्टी सहित कई दिग्गज नेता पहुंचे. विशाल मैदान में आयोजित समारोह में राज्यपाल रघुबर दास ने मोहन माझी को पद की शपथ दिलाई.

माझी के साथ इन मंत्रियों ने भी ली शपथ
मुख्यमंत्री मोहन माझी के साथ उनके 2 उपमुख्यमंत्री कनक वर्धन सिंह देव , प्रवती परिदा ने भी शपथ लिया. मंत्रियों में प्रमुख रूप से सुरेश पुजारी, रबीनारायण नायक, नित्यानंद गोंड और कृष्ण चंद्र पात्रा ने सीएम के साथ शपथ मंत्रिपद की शपथ ली. 

पीएम मोदी का राज्यपाल और सीएम मोहन माझी ने किया स्वागत
शपथ ग्रहण समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी सहित कई दिग्गज पहुंचे थे. प्रधानमंत्री के मंच पर पहुंचते ही राज्यपाल रघुबर दास और नवनियुक्त मुख्यमंत्री मोहन माझी ने स्वागत किया. 


शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे नवीन पटनायक
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार के शपथ ग्रहण के कुछ घंटे पहले, ओडिशा के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से बुधवार को मुलाकात की और उन्हें शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया था.  माझी पटनायक के आवास 'नवीन निवास' पर पहुंचे, जहां उन्होंने औपचारिक रूप से पूर्व मुख्यमंत्री को निमंत्रण दिया था. माझी के निमंत्रण को स्वीकारते हुए नवीन पटनायक भी कार्यक्रम में पहुंचे थे. 


मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी के शपथ ग्रहण समारोह के समापन के बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के पूर्व सीएम और बीजद प्रमुख नवीन पटनायक से बात की. गौरतलब है कि नवीन पटनायक और नरेंद्र मोदी के काफी अच्छे रिश्ते रहे हैं. कई अवसरों पर नवीन पटनायक की पार्टी ने नरेंद्र मोदी की सरकार का समर्थन भी किया था.

यहां देखें मंत्रियों की पूरी लिस्ट

  1. कनक वर्धन सिंह देव
  2. प्रावती परिदा
  3. सुरेश पुजारी
  4. रबीनारायण नाइक
  5. नित्यानंद गोंड
  6. कृष्ण चंद्र पात्रा
  7. पृथ्वीराज हरिचंदन
  8. मुकेश महालिंग
  9. विभूति भूषण जेना
  10. कृष्ण चंद्र महापात्र
  11. संपद चंद्र स्वैन

राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

  1. गणेश राम सिंह खुंटिया
  2. सूर्यबंशी सूरज
  3. प्रदीप बालासामंता
  4. गोकुला नंद मल्लिक

मोहन चरण माझी ने शपथ ग्रहण समारोह से पहले, बुधवार की सुबह भुवनेश्वर में राज्य की महान विभूतियों की प्रतिमाओं पर पुष्पांजलि अर्पित की. उपमुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी संभालने जा रहे के वी सिंह देव और प्रभाती परिदा के साथ माझी ने गोपबंधु चौक पर उत्कल मणि गोपबंधु दास, राजभवन के बाहर उत्कल गौरव मधुसूदन दास, पावर हाउस चौक पर श्रीराम चंद्र भंज देव, एजी चौक पर परला महाराजा कृष्ण चंद्र गजपति और रामचंद्र मर्दराज देव की प्रतिमाओं पर पुष्पांजलि अर्पित की.  उन्होंने वाणी विहार चौक पर फकीर मोहन सेनापति, मेफेयर चौक पर धरणीधर भुइयां, कलिंगा अस्पताल चौक पर गंगाधर मेहर और मैत्री विहार में बिरसा मुंडा की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया.  चार बार विधायक रह चुके माझी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के घोषणापत्र में किए गए वादों को पूरा करने के लिए नई सरकार बनने के 100 दिनों के भीतर काम शुरू हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें-:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना तलाक लिए महिला ने कर ली दूसरी शादी, सुप्रीम कोर्ट ने सुनाई ये सजा
24 साल बाद ओडिशा को मिला नया मुख्यमंत्री, BJP के मोहन माझी ने ली CM पद की शपथ
स्मृति इरानी ने खाली किया दिल्ली वाला बंगला, क्या होगा नया पता?
Next Article
स्मृति इरानी ने खाली किया दिल्ली वाला बंगला, क्या होगा नया पता?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;