दिल्‍ली में BJP ने 4 मौजूदा सांसदों का काटा टिकट, सुषमा स्‍वराज की बेटी को मैदान में उतारा

दिल्‍ली में सात लोकसभा सीटें हैं और पिछले चुनावों में दिल्‍ली की सभी सीटों पर भाजपा ने कब्‍जा जमाया था. 

नई दिल्‍ली :

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के लिए भाजपा ने उम्‍मीदवारों की पहली सूची (BJP Candidates First List) जारी कर दी है. पार्टी ने दिल्‍ली (Delhi) की सात लोकसभा सीटों में से पांच के लिए उम्‍मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. हालांकि पार्टी ने चौंकाते हुए चार मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया है. वहीं पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज (Bansuri Swaraj) को नई दिल्‍ली लोकसभा सीट से उम्‍मीदवार बनाया है. पूर्वी दिल्ली और उत्तर पश्चिम दिल्‍ली लोकसभा सीट पर उम्‍मीदवारों का ऐलान नहीं किया है. दिल्‍ली में सात लोकसभा सीटें हैं और पिछले चुनावों में दिल्‍ली की सभी सीटों पर भाजपा ने कब्‍जा जमाया था. 

पार्टी ने नई दिल्ली से केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी की जगह पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को, दक्षिणी दिल्ली से रमेश बिधूड़ी की जगह रामवीर सिंह बिधूडी, चांदनी चौक से पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन की जगह प्रवीण खंडेलवाल, पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश वर्मा की जगह कमलजीत सेहरावत को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है. भाजपा की दिल्ली इकाई के पूर्व अध्यक्ष मनोज तिवारी एक बार फिर उत्तर पूर्व दिल्ली से उम्‍मीदवार बनाया गया है. 

कौन हैं बांसुरी स्वराज?

सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज पेशे से वकील हैं. उन्होंने इंग्लैंड की University of Warwick से अंग्रेजी साहित्य में स्नातक की डिग्री हासिल की है. इसके अलावा बांसुरी ने लंदन के बीपीपी लॉ स्कूल से कानून की डिग्री भी हासिल की है. बांसुरी स्वराज पिछले साल दिल्ली बीजेपी में शामिल हुई और उन्‍हें लीगल सेल की जिम्‍मेदारी दी गई. बांसुरी स्वराज ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में मास्टर की डिग्री भी हासिल की है. बांसुरी दिल्ली बार काउंसिल में 2007 में शामिल हुई थी और मौजूदा समय में सुप्रीम कोर्ट में वकालत करती हैं. अब तक उन्होंने कई बड़े मामलों में अपनी भूमिका निभाई है. 

भाजपा की 195 उम्‍मीदवारों की पहली सूची 

भाजपा ने आगामी लोकसभा चुनावों में अपने दम पर 370 सीटें जीतने का लक्ष्‍य रखा है. पार्टी ने अपने लक्ष्य की दिशा में काम करते हुए चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले ही 195 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे और गृह मंत्री अमित शाह को एक बार फिर गुजरात के गांधीनगर से मैदान में उतारा गया है. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* "अब इधर-उधर नहीं जाएंगे...", जब मंच पर CM नीतीश का वादा सुन खिल-खिलाकर हंस पड़े PM मोदी
* गौतम गंभीर के बाद अब बीजेपी सांसद जयंत सिन्हा ने भी राजनीति को कहा अलविदा!
* लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए तेलंगाना से BRS सांसद बी बी पाटिल