BJP ने की गुजरात और पश्चिम बंगाल से अपने राज्यसभा उम्मीदवारों की घोषणा

राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 13 जुलाई है. वहीं, नाम वापसी की तारीख 17 जुलाई रखी गई है. सभी 10 सीटों पर वोटिंग 24 जुलाई को होगी और इसी दिन मतगणना भी की जाएगी.

BJP ने की गुजरात और पश्चिम बंगाल से अपने राज्यसभा उम्मीदवारों की घोषणा

राज्यसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने जारी किया अपने उम्मीदवारों का नाम

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने गुजरात और पश्चिम बंगाल से अपने राज्यसभा उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. पार्टी ने गुजरात से बाबूभाई जेसंगभाई देसाई और केसरीदेव सिंह झाला को जबकि पश्चिम बंगाल से अनंत महाराज को मैदान में उतारा है. पश्चिम बंगाल से पहली बार राज्यसभा सीट जीतेगी बीजेपी. अनंत महाराज, जिनको बीजेपी अपना उम्मीदवार बनाया है, राजवंशी समुदाय के नेता हैं और ग्रेट कूचबिहार आंदोलन के प्रमुख भी रहे हैं. साथ ही वो कूचबिहार पीपुल्स एसोसिएशन के प्रमुख भी हैं. गौरतलब है कि नामांकन की अंतिम तिथि 13 जुलाई है. वहीं, नाम वापसी की तारीख 17 जुलाई रखी गई है. सभी 10 सीटों पर वोटिंग 24 जुलाई को होगी और इसी दिन मतगणना भी की जाएगी.

बता दें कि राजवंशी समुदाय का उत्तर बंगाल में खासा प्रभाव रहा है. ऐसे में बीजेपी को उम्मीद है कि अनंत महाराज को राज्य सभा भेजने से पार्टी को आने वाले लोकसभा चुनाव में इस समुदाय का साथ मिलेगा. खास बात ये है कि इससे पहले 1952 में जनसंघ के आचार्य देब प्रसाद घोष पश्चिम बंगाल से राज्य सभा में चुन कर आए थे.

कौन हैं गुजरात से बीजेपी के राज्य सभा पद के उम्मीदवार?

केसरीदेव सिंह झाला वांकानेर एस्टेट के प्रमुख हैं. वांकानेर एस्टेट राजकोट के पास है. केसरीदेव सिंह झाला के पिता दिग्विजय सिंह झाला कांग्रेस में थे. वो देश के पहले पर्यावरण मंत्री भी थे. केसरीदेव सिंह झाला नरेंद्र मोदी के समय बीजेपी में आए. जबकि, कांग्रेस ने शक्ति सिंह गोहिल को प्रदेश अध्यक्ष बनाया है. वो राजपूत बिरादरी से आते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गोहिल का संतुलन साधने के लिए इन्हें राज्य सभा का टिकट दिया गया. बीजेपी के दूसरे उम्मीदवार बाबूभाई देसाई ओबीसी समाज से आते हैं. वो विधायक भी रह चुके हैं. उन्हें उम्मीदवार बना कर ओबीसी समाज को प्रतिनिधित्व दिया गया है. मौजूदा समय में वो बीजेपी गुजरात में गोवर्धन सेल के प्रमुख हैं.