विज्ञापन

आखिर क्या है ये 50 ग्राम चमकती चीज, जिसकी कीमत है करीब 850 करोड़ रुपये

कैलिफोर्नियम का प्रयोग न्यूक्लीयर रिएक्टर से न्यूक्लीयर पावर के उत्पादन और साथ ही कई गंभीर ब्रेन कैंसर जैसे बीमारियों को ठीक करने में होता है.

आखिर क्या है ये 50 ग्राम चमकती चीज, जिसकी कीमत है करीब 850 करोड़ रुपये
इस मामले में तीन लोगों को पकड़ा गया है.
गोपालगंज:

बिहार पुलिस को एक बड़ी सफलता मिली है और पुलिस ने भारी मात्रा में कैलिफोर्नियम (Californium) बरामद किया है. जानकारी के अनुसार गोपालगंज पुलिस को 50 ग्राम कैलिफोर्नियम मिला है. इस रेडियोएक्टिव एलिमेंट का भारत में मूल्य 17 करोड़ प्रति ग्राम है. इस हिसाब से बरामद की गई कैलिफोर्नियम की कीमत 850 करोड़ रुपये के करीब है. विशेष कार्य बल (एसटीएफ), विशेष ऑपरेशन समूह और कुचायकोट थाना ने सयुक्त अभियान के तहत 50 ग्राम कैलिफोर्नियम बरामद किया और इस बहुमूल्य रेडियोएक्टिव पदार्थ की तस्करी करते हुए तीन तस्करों को पकड़ा.

Latest and Breaking News on NDTV

इस तरह से पकड़े गए आरोपी

पुलिस के अनुसार तस्कर, कुशीनगर जिला का रहने वाला है. कई महीनों से इस पदार्थ को बेचने की कोशिश में था. पुलिस को गोपालगंज से टिप मिली थी. पुलिस ने गुप्त सूचना पर कारवाई की और तीन तस्करों को पकड़ लिया. रेडियोएक्टिव पदार्थ की हैंडलिंग और आगे की जांच हेतु फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (Forensic Science Laboratory) की विशेष टीम को बुलाया गया है. Departemnt of Atmoic Energy को भी सूचित किया गया है. पदार्थ का टेस्ट IIT Madras में हुआ है. कहा जा रहा है कि इस पदार्थ का कनेक्शन पुदुचेरी के न्यूक्लियर पावर कंपनी है. पुलिस ने पुदुचेरी पुलिस से भी सम्पर्क साधा है.

क्या होता है कैलिफोर्नियम और क्यों है इतना महंगा

कैलिफोर्नियम का प्रयोग न्यूक्लीयर रिएक्टर से न्यूक्लीयर पावर के उत्पादन और साथ ही कई गंभीर ब्रेन कैंसर जैसे बीमारियों को ठीक करने में होता है. कैलिफ़ोर्नियम को प्रयोगशालाओं में बनाया जाता है. वैज्ञानिक एक बार में केवल थोड़ी मात्रा में ही इसे बना सकते हैं. ऐसे में इसके दाम बहुत आधिक होते हैं. इसका परमाणु संख्या 98 है.

ये भी पढ़ें-  Tips to Become Rich: अमीर बनना कोई रॉकेट साइंस नहीं, बस जान लें क-ख-ब का ये फॉर्मूला

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिक्षा और करियर को लेकर 67 प्रतिशत छात्र मानसिक दबाव में, 85 फीसदी नहीं मांगते मदद : सर्वे
आखिर क्या है ये 50 ग्राम चमकती चीज, जिसकी कीमत है करीब 850 करोड़ रुपये
भीषण गर्मी और भारी बारिश के बाद अब कड़ाके की ठंड के लिए रहें तैयार, IMD की भविष्‍यवाणी ने बढ़ाई टेंशन
Next Article
भीषण गर्मी और भारी बारिश के बाद अब कड़ाके की ठंड के लिए रहें तैयार, IMD की भविष्‍यवाणी ने बढ़ाई टेंशन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com