विज्ञापन

NDTV वर्ल्ड समिट में भूटान के पीएम शेरिंग तोबगे ने खोला यह राज, बताया कहां से मिली जनसेवा की प्रेरणा

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने एनडीटीवी वर्ल्ड समिट में एक बड़ा राज खोला. उन्होंने बताया कि उनकी पैदाइश ही भारत में हुई है. वो 1965 में पश्चिम बंगाल के कलिपोंग में पैदा हुए. उनकी केजी से कक्षा 10 तक की पढ़ाई भारत के ही स्कूल में हुई है.

नई दिल्ली:

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने कहा है कि वो भारत में पैदा हुए हैं. उन्होंने कहा कि यह बात उनके कई सहयोगियों को भी नहीं पता है. भूटानी प्रधानमंत्री सोमवार को एनडीटीवी वर्ल्ड समिट को संबोधित कर रहे थे. उनसे पूछा गया था कि आपने पिट्सबर्ग और हावर्ड से पढाई की है, इस पढ़ाई ने आपको भूटान की सेवा करने के लिए कैसे प्रेरित किया. भूटान के प्रधानमंत्री ने इसी सवाल के जवाब में यह रहस्योद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि अच्छा सवाल यह होता कि भारत ने उन्हें कैसे प्रेरित किया.

भारत में कहा पैदा हुए भूटान के प्रधानमंत्री

उन्होंने कहा कि वो 1965 में पश्चिम बंगाल के कलिंपोंग में पैदा हुए. वहां उनके माता-पिता काम करते थे. उन्होंने कहा कि उन्होंने भारत में 11 साल तक पढ़ाई की है. और आप पूछ रहे हैं कि अमेरिका में चार साल की पढ़ाई ने कैसे मुझे प्रेरित किया. उन्होंने बताया कि मैंने कलिंपोंग में केजी से कक्षा तक की पढ़ाई की.उन्होंने कहा कि उन दिनों भूटान में अच्छे स्कूल नहीं थे, इस वजह से उनके जैसे बहुत से भूटानियों ने भारत में पढ़ाई की है. उन्होंने कहा कि मेरा विकास भारत में हुआ. उन्होंने कहा कि भारत में उनकी पढ़ाई बोर्डिंग स्कूल में हुई. वहां उनके शिक्षकों ने अच्छे से पढ़ाया.यही वजह है कि हम भूटान लौटकर वहां के राजा, देश और जनता की सेवा कर पाए.भूटान के पीएम ने कहा कि आज भूटान में स्कूलों का विकास तो हुआ है. लेकिन शिक्षक आज भी भारत से ही जाते हैं. 

एनडीटीवी वर्ल्ड समिट का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया. इस अवसर पर उन्होंने एनडीटीवी के सातवें चैनल एनडीटीवी वर्ल्ड का शुभारंभ भी किया.
 

ये भी पढ़ें: जो सपने हमने देखे उसमें ना चैन है ना आराम : NDTV वर्ल्ड समिट में पीएम मोदी का विजन, 10 बड़ी बातें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
भारत ने डिजिटल टेक का उपयोग कर नागरिकों के जीवन स्तर को सुधारा: NDTV वर्ल्ड समिट में नोबेल पुरस्कार विजेता पॉल रोमर
NDTV वर्ल्ड समिट में भूटान के पीएम शेरिंग तोबगे ने खोला यह राज, बताया कहां से मिली जनसेवा की प्रेरणा
ये भारत की सदी, मोदी हर समस्या को सुलझाने में माहिर: NDTV World Summit में बोले भूटान के PM शेरिंग तोबगे
Next Article
ये भारत की सदी, मोदी हर समस्या को सुलझाने में माहिर: NDTV World Summit में बोले भूटान के PM शेरिंग तोबगे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com