विज्ञापन

आतिशी 21 सितंबर को लेंगी दिल्ली CM पद की शपथ, LG ने राष्ट्रपति को भेजा प्रस्ताव

केजरीवाल ने 17 सितंबर (मंगलवार) की शाम को उपराज्यपाल (LG) विनय सक्सेना को CM पद से इस्तीफा सौंपा था. उनके साथ आतिशी और 4 मंत्री मौजूद थे. इसके बाद आतिशी को विधायक दल का नेता चुना गया. फिर उन्होंने नई सरकार बनाने के लिए दावा पेश किया.

आतिशी 21 सितंबर को लेंगी दिल्ली CM पद की शपथ, LG ने राष्ट्रपति को भेजा प्रस्ताव
आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी.
नई दिल्ली:

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद आतिशी (Atishi) 21 सितंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी. केजरीवाल ने 17 सितंबर (मंगलवार) की शाम को उपराज्यपाल (LG) विनय सक्सेना को CM पद से इस्तीफा सौंपा था. उनके साथ आतिशी और 4 मंत्री मौजूद थे. इसके बाद आतिशी को विधायक दल का नेता चुना गया. फिर उन्होंने नई सरकार बनाने के लिए दावा पेश किया. उपराज्यपाल से शपथ ग्रहण की तारीख तय करने की भी मांग की है. दिल्ली सरकार ने 26 और 27 सितंबर को 2 दिन का विधानसभा सत्र बुलाया है.

आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी. इससे पहले BJP की सुषमा स्वराज पहली सीएम बनी थीं. हालांकि, उनका कार्यकाल 52 दिन का रहा था. इसके बाद कांग्रेस की सरकार में शीला दीक्षित सीएम बनीं. शीला दीक्षित लगातार 3 बार CM रह चुकी हैं. उनका कार्यकाल 15 साल 25 दिन का रहा.

आतिशी की लव स्टोरी से लेकर उनकी पढ़ाई और परिवार को लेकर विवाद तक जानिए हर डिटेल

इससे पहले CM चुने जाने के बाद आतिशी ने कहा था कि अगले चुनाव तक मेरे पास सिर्फ दो काम हैं. पहला- दिल्ली के लोगों की BJP की साजिश से रक्षा करना. दूसरा- केजरीवाल को फिर से CM बनाना.

आतिशी को ही क्यों चुना गया CM
दरअसल, आतिशी AAP में अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के बाद तीसरी बड़ी नेता हैं. वो केजरीवाल और सिसोदिया दोनों के बेहद करीबी हैं. AAP की भरोसेमंद नेता के तौर पर उनका काफी नाम है. आतिशी ने केजरीवाल और सिसोदिया के जेल में रहते हुए पार्टी और सरकार की जिम्मेदारियां बहुत अच्छे से निभाई थीं.

तीसरी बार महिला के हाथ में होगी दिल्ली की कमान, सुषमा स्वराज रही थीं 52 दिन तक मुख्यमंत्री

CM चुने जाने के बाद आतिशी ने गुजारिश की थी कि न तो उन्हें इसके लिए बधाइयां दी जाए और न ही माला पहनाया जाए. आतिशी ने कहा था, "अरविंद केजरीवाल के खिलाफ केंद्र सरकार ने दुष्प्रचार किया, फर्जी आरोप लगाए. उन्हें 6 महीने जेल में रखा गया. सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें रिहा किया. कोई और व्यक्ति होता, तो वह तुरंत CM की कुर्सी पर बैठ गया होता. केजरीवाल ने कहा कि मैं दिल्ली की जनता का फैसला मानूंगा. ये हमारे लिए दुख का क्षण है. दिल्ली के लोग इस बात का प्रण ले रहे हैं कि अगले चुनाव में वे केजरीवाल को दिल्ली का मुख्यमंत्री बनाएंगे."


आतिशी ने कहा, "दिल्ली आज गुस्से में है. उन्हें पता है कि केजरीवाल CM नहीं रहे तो फ्री बिजली नहीं मिलेगी. सरकारी स्कूल बदहाल हो जाएंगे. अस्पतालों में अच्छा इलाज नहीं मिलेगा. मोहल्ला क्लिनिक बंद हो जाएगी. महिलाओं की फ्री बस यात्रा, बुजुर्गों की तीर्थ यात्रा बंद हो जाएगी. उन्होंने देखा है कि 22 राज्यों में BJP की सरकार है. किसी एक में भी फ्री बिजली, बस यात्रा नहीं दे पा रहे."

मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद सरकारी घर समेत सभी सुविधाएं छोड़ेंगे अरविंद केजरीवाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
VIDEO : चोर आया प्रणाम किया और चुरा लिया तांबे का कलश, एक हफ्ते में भगवान के घर चोरी की दूसरी घटना
आतिशी 21 सितंबर को लेंगी दिल्ली CM पद की शपथ, LG ने राष्ट्रपति को भेजा प्रस्ताव
ड्रैगन की नापाक चाल! अरुणाचल प्रदेश के पास LoC पर बना रहा हेलीपोर्ट
Next Article
ड्रैगन की नापाक चाल! अरुणाचल प्रदेश के पास LoC पर बना रहा हेलीपोर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com