"रेवड़ियां तो वो बांट रहे हैं जो...", अरविंद केजरीवाल ने PM Modi के बयान पर किया पलटवार

रेवड़ियां तो वो लोग बांट रहे हैं, जो अपने लिए हजारों करोड़ रुपये का विमान खरीद रहे हैं. अगर मंत्रियों के घर 3-4 हजार यूनिट मुफ्त बिजली दे रहे हैं और अगर केजरीवाल यह सुविधा आम जनता को दे रहा है तो गलत क्या कर रहा है. 

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal ) ने रेवड़ी कल्चर यानी सरकारों द्वारा दी जा रही मुफ्त सुविधाओं से जुड़े बयान को लेकर पीएम मोदी पर पलटवार किया है. केजरीवाल ने सवाल किया कि मुफ्त शिक्षा-स्वास्थ्य और बिजली जैसी सुविधाएं आम नागरिकों को देना रेवड़ियां बांटना है. इससे पहले, पीएम मोदी (PM Modi)  ने शनिवार को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway) के उद्घाटन के दौरान रेवड़ी संस्कृति यानी सरकारों द्वारा मुफ्त सुविधाएं देने को लेकर निशाना साधा था. केजरीवाल ने कहा कि अगर हम सरकारी स्कूलों में 18 लाख बच्चों को अच्छी शिक्षा दे रहे हैं. इतिहास में पहली बार 99 फीसदी का रिजल्ट आया है. पिछले कुछ साल में चार लाख के करीब बच्चे प्राइवेट स्कूलों से सरकारी स्कूलों में आए हैं. दिल्ली के सरकारी स्कूल का एक बच्चा गगन आज धनबाद के आईआईटीएम में चयन हुआ है. दिल्ली के सरकारी अस्पताल शानदार कर दिए हैं. मोहल्ला क्लीनिक की चर्चा पूरी दुनिया में हैं. एक-एक आदमी का इलाज मुफ्त है. फिर चाहे 50 लाख खर्च हो. तो क्या हम रेवड़ियां बांट रहे हैं.

 केजरीवाल ने कहा, हम अगर 200 यूनिट बिजली फ्री दे रहे हैं, बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा करवा रहे हैं, तीर्थस्थानों पर बुजुर्गों को भेज रहे हैं, तो इसमें गलत क्या है. रेवड़ियां तो वो लोग बांट रहे हैं, जो अपने लिए हजारों करोड़ रुपये का विमान खरीद रहे हैं. अगर मंत्रियों के घर 3-4 हजार यूनिट मुफ्त बिजली दे रहे हैं और अगर केजरीवाल यह सुविधा आम जनता को दे रहा है तो गलत क्या कर रहा है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा,  मैं आपको बताता हूं मुफ्त रेवड़ी बांटना क्या होता है. उस कंपनी ने कई बैंक से लोन लिया, loan खा गए. बैंक दिवालिया हो गए और उस कंपनी ने एक राजनीतिक पार्टी को चंदा दे दिया चंद करोड़ रुपये का. उस कंपनी के खिलाफ सरकार ने कोई एक्शन नहीं लिया. इसको कहते हैं फ्री की रेवड़ी. जब आप अपने दोस्तों के हजारों हजार करोड़ रुपए केलोन मुफ्त में माफ कर देते हैं यह है मुफ्त की रेवड़ी. जब आप विदेश यात्रा पर जाने के बहाने अपने चंद दोस्तों के के ठेके लेते हैं विदेशी सरकारों से यह होती है मुफ्त रेवड़ी. आज देश में दो तरह की राजनीति चल रही है एक इमानदार दूसरी भ्रष्ट. ईमानदार राजनीति वह है जो आम आदमी पार्टी कर रही है एक एक चीज में पैसा बचाते हैं. दूसरी है भ्रष्टाचारियों की राजनीति जिसमें हजारों करोड़ रुपए के ठेके दिए जाते हैं. अपने दोस्तों को ठेके दिए जाते हैं.सारी सुविधाएं अपने मंत्रियों को देते हैं और जनता सुविधा मांग ले तो कहते हैं यह मुफ्त की रेवड़ी है.

केजरीवाल ने कहा, मुझ पर आरोप लगाए जा रहे हैं कि केजरीवाल फ्री रेवड़ी बांट रहा है. मुझे भद्दी गाली दी जा रही है मेरा मजाक उड़ाया जा रहा है. देश के लोगों से पूछना चाहता हूं मैं क्या गलत कर रहा हूं. गरीब और अमीर क्लास के बच्चों को शानदार और फ्री शिक्षा दे रहा हूं लोग बताएं क्या मैं रेवड़ी बांट रहा हूं या देश की नींव रख रहा हूं. दिल्ली के सरकारी स्कूल में 18 लाख बच्चे पढ़ते हैं. इन बच्चों का भविष्य अंधकार में था हमारी सरकार बनी थी उससे पहले जैसे देश भर में सरकारी स्कूल का बेड़ा गर्क था वैसे ही दिल्ली के सरकारी स्कूल की हालत थी. कोई पढ़ाई नहीं होती थी कोई इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं था भविष्य उनका बर्बाद था. आज इन 18 लाख बच्चों का भविष्य शानदार कर दिया मुफ्त शिक्षा दे दी तो क्या गलत कर दिया. आजादी के बाद पहली बार सरकारी स्कूल 99% से ज़्यादा नतीजे आए हैं प्राइवेट को भी पीछे छोड़ दिया.

पिछले कुछ सालों में 4 लाख बच्चे प्राइवेट से नाम कटा के सरकारी में भर्ती हुए हैं. नीट, डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहे हैं अब सरकारी स्कूल के बच्चे. एक लड़का है गगन उसके पिताजी गत्ते के डिब्बे बनाने का काम करते हैं आज गगन का आईआईटी धनबाद में इंजीनियरिंग में दाखिला हुआ है उससे पूछ कर देखिए क्या केजरीवाल मुफ्त रेवड़ी बांट रहा है या देश का भविष्य बना रहा है. यह काम 1947 या 1950 में हो जाना चाहिए था जो आज हम कर रहे हैं .आज दिल्ली के सरकारी अस्पताल मोहल्ला क्लीनिक शानदार कर दिए हैं. पूरी दुनिया में दिल्ली एकमात्र ऐसा शहर है जहां सभी 2 करोड लोगों का इलाज पूरी तरह मुफ्त हैं. 50 लाखरुपए का भी खर्चा आएगा तो वह भी इलाज दवा टेस्ट का खर्चा मुफ्त है. क्या ये फ्री को रेवड़ी बांट रहा हूँ.

ये भी पढ़ेंः

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* लद्दाख में दलाई लामा का 10 किमी लंबी मानव श्रृंखला बनाकर लोगों ने किया स्वागत, देखें Video
* 2019 में बनी जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट पार्टी ने आम आदमी पार्टी में किया विलय
* दो साथियों को गोली मारने और दो को घायल करने के बाद सेना की टेरोटियल आर्मी के जवान ने की खुदकुशी