गिरफ्तार किए AltNews के को-फाउंडर मोहम्मद जुबैर का पोस्ट 'अत्यधिक भड़काऊ' था : पुलिस

दिल्ली पुलिस की एफआईआर में कहा गया है कि जिस ट्वीट पर फैक्ट-चेकिंग वेबसाइट के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर को कल रात गिरफ्तार किया गया था, उसमें ऐसे शब्द और चित्र थे जो लोगों के बीच "अत्यधिक उत्तेजक और घृणा की भावना को भड़काने के लिए पर्याप्त से अधिक" थे.

नई दिल्ली:

फैक्ट-चैकर और ‘ऑल्ट न्यूज़' के सह-संस्थापक मोहम्मद ज़ुबैर को सोमवार को दिल्ली पुलिस ने धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. दिल्ली पुलिस की पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) में कहा गया है कि जिस ट्वीट पर फैक्ट-चेकिंग वेबसाइट के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर को कल रात गिरफ्तार किया गया था, उसमें ऐसे शब्द और चित्र थे जो लोगों के बीच "अत्यधिक उत्तेजक और घृणा की भावना को भड़काने के लिए पर्याप्त से अधिक" थे. 

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की IFSO यूनिट में मौजूद ड्यूटी ऑफिसर की शिकायत पर एफआईआर हुई है. 20 जून को ये एफआईआर हुई है. ड्यूटी ऑफिसर के मुताबिक वो मॉनिटरिंग कर रहे थे तब उन्होंने देखा कि हनुमान भक्त जिसकी ट्विटर आईडी @balajikijai ने मोहम्मद जुबेर का एक ट्वीट शेयर किया था. जिसमें आपत्तिजनक बातें थीं. जुबैर के अकाउंट से ट्वीट किया गया था कि 2014 से पहले हनीमून होटल और 2014 के बाद हनुमान होटल और होटल के साइन बोर्ड की फोटो भी लगाई गई थी. जिसमें हनीमून होटल को हनुमान होटल फोटो में दिखाया गया था.

Maharashtra Crisis: राज्यपाल ने गृह सचिव को लिखा पत्र, सरकारी आदेशों की मांगी जानकारी

भक्त @balajikijai ट्विटर आईडी ने ये शेयर करते हुए लिखा कि हनुमान जी की तुलना हनीमून शब्द करने से हिन्दुओं का अपमान किया गया है, वो ब्रह्मचारी हैं. इस तरह के ट्वीट समाज में नफरत पैदा करने वाले पाए गए जिस पर एक्शन लेते हुए पुलिस ने जुबैर के खिलाफ आईपीसी 153A और 295 के तहत एफआईआर दर्ज की और उनकी गिरफ्तारी हुई.

वहीं ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापक प्रतीक सिन्हा ने ट्वीट कर कहा कि जुबैर को 2020 से एक अलग मामले में पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया गया था. जिसमें अदालत ने उन्हें गिरफ्तारी से सुरक्षा प्रदान की है. लेकिन उन्हें इस नए मामले में बिना किसी अनिवार्य सूचना के गिरफ्तार कर लिया गया. बार-बार अनुरोध के बावजूद हमें एफआईआर की कोई कॉपी नहीं दी जा रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत विपक्षी नेताओं ने जुबैर की गिरफ्तारी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केन्द्र सरकार पर निशाना साधा है.