Apple WWDC 2023: एपल का डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस, जानें लॉन्च होंगे कौन से प्रोडक्ट? कहां देखें लाइवस्ट्रीमिंग

एपल इस साल लेटेस्ट iOS 17, macOS 14, WatchOS 10, iPadOS 17 और tvOS 17 से पर्दा उठा सकता है. इस इवेंट में 15 इंच के स्क्रीन वाला MacBook Air भी लॉन्च हो सकता है. इसके अलावा Reality AR/VR हेडसेट को भी लॉन्च हो सकता है, जिसको लेकर लंबे समय से चर्चा है.

Apple WWDC 2023: एपल का डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस, जानें लॉन्च होंगे कौन से प्रोडक्ट? कहां देखें लाइवस्ट्रीमिंग

WWDC एपल का साल का सबसे बड़ा कॉन्फ्रेंस है.

नई दिल्ली:

एपल की वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 5 जून को हो रही है. अमेरिका के कैलिफोर्निया में एपल पार्क (Apple Park) में सोमवार को होने जा रहे इस इवेंट में कई बड़े ऐलान हो सकते हैं. इसमें  iPhones, Macs, Smart Watches, iPads, और Apple TV के लिए नए ऑपरेटिंग सिस्टम का ऐलान किया जा सकता है. लीक्स के मुताबिक, इस साल Reality AR/VR हेडसेट को भी लॉन्च हो सकता है. कॉन्फ्रेंस को एपल की वेबसाइट पर स्ट्रीम किया जाएगा. भारत में यह इवेंट 5 जून को रात 10:30 बजे से देखा जा सकेगा. यह इवेंट 5 जून से 9 जून तक चलेगा.

इवेंट में मिक्स्ड रियल्टी हेडसेट पर सबकी नजर रहेगी. एपल पिछले 7 सालों से मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट पर काम कर रहा है. एपल नए हाई-पावर्ड मैक का ऐलान भी कर सकता है. कंपनी काफी समय से एपल सिलिकन मैक प्रो को टीज कर रही है. एपल नई मैकबुक और मैक प्रो मॉडल्स भी इवेंट में पेश कर सकती है. 

ये भी पढ़ें: Apple का इवेंट मार्च में! नई चिप के साथ आ सकते हैं MacBook Pro, MacBook Air और Mac mini

नेक्स्ट जेनरेशन ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 17
एपल इस इवेंट में नेक्स्ट जेनरेशन ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 17 को पेश कर सकती है. इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में कई नए फीचर्स देखने को मिलेंगे. एपल न्यू जर्नालिंग ऐप, हेल्थ ऐप और मूड ट्रैकर फीचर को शामिल कर सकता है.

मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट
एपल के WWDC इवेंट में सबकी नजर मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट पर रहेगी. एपल पिछले 7 सालों से मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट पर काम कर रहा है. कंपनी अपने पहले मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट को 'रियलिटी प्रो' के नाम से लॉन्च कर सकती है. हेडसेट की एक्सपेक्टेड कीमत लगभग 3000 अमेरिकी डॉलर (2.48 लाख रुपये) है.

iPadOS 17 पेश कर सकती है कंपनी
एपल इवेंट में watchOS 10, macOS 14 और iPadOS 17 को भी पेश कर सकती है. watchOS 10 में नए विजेट्स देखने को मिल सकते हैं.

ये भी पढ़ें:-  10 साल बाद मिला खोया हुआ iPhone, वो भी टॉइलेट के अंदर, जानें पूरा मामला

मैकबुक एयर भी हो सकती है लॉन्च
इस साल के इवेंट में 15 इंच का पहला मैकबुक एयर पेश कर सकती है. इसके साथ ही 13 इंच का मैकबुक प्रो और 24 इंच का iMac भी पेश कर सकती है.

लाइवस्ट्रीम टाइमिंग्स, कैसे देखें ऑनलाइन? 
एपल ने घोषणा की है कि WWDC keynote इवेंट को एपल डॉट कॉम और यूट्यूब के द्वारा लाइवस्ट्रीम किया जाएगा. लाइवस्ट्रीम सेशन को Apple TV ऐप के 'वॉच नाउ' सेक्शन से भी देखा जा सकता है. ये iPhone, iPad, Mac और Apple TV पर उपलब्ध है. लेटेस्ट अपडेट के लिए आप NDTV India पर भी विजिट कर सकते हैं.  

ये भी पढ़ें:- iPhone 14 सीरीज़ में मिलेंगे eSIM-Only और Nano-SIM कार्ड स्लॉट मॉडल्स!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

WWDC साल का सबसे बड़ा कॉन्फ्रेंस 
WWDC एपल का साल का सबसे बड़ा कॉन्फ्रेंस है. यहां दुनिया भर के सॉफ्टवेयर डेवलपर्स को एपल अपने हेडक्वार्टर में आने के लिए इनवाइट करता है. कंपनी नए ऐप बनाने के लिए एपल के सॉफ्टवेयर टूल के इस्तेमाल से जुड़ी वर्कशॉप भी करती है. सॉफ्टवेयर डेवलपर्स को एपल अपने इंजीनियरों से मिलने का मौका देता है.