विज्ञापन

आंध्र प्रदेश के विधायक ने पोलिंग बूथ में जमीन पर फेंक के मारी वीवीपैट मशीन, CCTV में कैद हुई घटना

यह घटना 13 मई की है, जब आंध्र प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों और सभी 175 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ. चुनाव के दिन कई इलाकों में हिंसा हुई और छिटपुट घटनाएं हुई हैं.

आंध्र प्रदेश के विधायक ने पोलिंग बूथ में जमीन पर फेंक के मारी वीवीपैट मशीन, CCTV में कैद हुई घटना
चुनाव आयोग ने राज्य पुलिस प्रमुख से विधायक के खिलाफ सख्त कदम उठाने के लिए कहा है.
हैदराबाद:

आंध्र प्रदेश के एक विधायक का एक सीसीटीवी वीडियो सामने आया है, जिसमें वह पोलिंग बूथ पर मौजूद मतदाता-सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) मशीन को उठाकर जमीन पर फेंकते हुए नजर आ रहा है. जानकारी के मुताबिक, आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के विधायक ने 7 मतदान केंद्रों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में तोड़फोड़ की है. इस पर चुनाव आयोग ने विधायक के खिलाफ राज्य पुलिस प्रमुख को सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा है. 

विधायक को आरोपी के रूप में किया गया है नामित

पुलिस ने कहा कि विधायक को आरोपी के रूप में नामित किया गया है, जबकि विपक्षी तेलुगु देशम पार्टी ने दावा किया है कि विधायक और वाईएसआरसीपी को डर है कि वो चुनावों में हार जाएगी और इसलिए वो इस तरह की बर्बरता कर रहे हैं. यह घटना 13 मई को हुई, जब आंध्र प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों और सभी 175 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ. चुनाव के दिन कई इलाकों में हिंसा हुई और छिटपुट घटनाएं हुई हैं.

फुटेज में वीवीपैट तोड़ते हुए दिख रहे हैं विधायक

फुटेज में, वाईएसआरसीपी नेता पिन्नेली रामकृष्ण रेड्डी, जो माचेरला निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा विधायक हैं और वहां से कम से कम तीन बार जीत चुके हैं, को पलवई गेट मतदान केंद्र में जाते हुए देखा गया, जहां एक चुनाव अधिकारी उनका स्वागत करने के लिए उठता है. बिना कुछ कहे विधायक उस बंद जगह में चले जाते हैं जहां ईवीएम रखी हुई है, वीवीपैट उठाते हैं और उसे बहुत जोर से जमीन पर फेंक देते हैं.

वीवीपैट मशीन का एक हिस्सा आ जाता है बाहर

इस वजह से मशीन का एक हिस्सा टूट कर बाहर आ जाता है. तभी कोई व्यक्ति उनके एक सहयोगी पर हाथ उठाता है और उन्हें रोकने की कोशिश करता है और विधायक वहां से जाने लगते हैं तभी वह उस टूटे हुए हिस्से को लापरवाही से लात मार देते हैं. इसके बाद एक चुनाव अधिकारी को जमीन पर पड़ी वीवीपैट की रिकॉर्डिंग करते हुए देखा जाता है. 

टीडीपी नेता ने साधा निशाना

माचेरला पलनाडु जिले के अंतर्गत आता है, जो मतदान के दिन और उसके बाद हिंसा से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. टीडीपी नेता और पार्टी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश ने एक्स पर तेलुगु में लिखा, "वाईएसआरसीपी विधायक पिन्नेली रामकृष्ण रेड्डी ने मचरला निर्वाचन क्षेत्र के पलवई गेट मतदान केंद्र पर ईवीएम में तोड़फोड़ की. मैं मांग करता हूं कि चुनाव आयोग उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करे. लोग 4 जून को वाईएसआरसीपी की गुटीय राजनीति पर असली फैसला देने जा रहे हैं." टीडीपी पवन कल्याण की जन सेना पार्टी और भाजपा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है.

चुनाव आयोग ने जारी किया बयान 

एक बयान में, चुनाव आयोग (ईसी) ने कहा कि रेड्डी को माचेरला विधानसभा क्षेत्र में "पीएस नंबर 202" के सात मतदान केंद्रों में ईवीएम में तोड़फोड़ करते हुए कैमरे पर रिकॉर्ड किया गया था. बयान में कहा गया है, "पलनाडु जिला चुनाव अधिकारियों ने बर्बरता की घटना से संबंधित मामले की जांच में सहायता के लिए ऐसे सभी मतदान केंद्रों के वीडियो फुटेज पुलिस को सौंप दिए हैं. चुनाव आयोग इस मामले को बहुत गंभीरता से ले रहा है और आंध्र प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मुकेश कुमार मीना को भी निर्देश दिया गया है  कि वो पुलिस महानिदेशक को इन घटनाओं में शामिल सभी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए सूचित करें.''

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मध्‍य प्रदेश के मैहर में बड़ा सड़क हादसा, ट्रक से टकराई बस, 6 लोगों की मौत 
आंध्र प्रदेश के विधायक ने पोलिंग बूथ में जमीन पर फेंक के मारी वीवीपैट मशीन, CCTV में कैद हुई घटना
यूट्यूब पर सर्च, शराब की बोतलें...मुखर्जी नगर छात्र सुसाइड केस में बड़ा खुलासा
Next Article
यूट्यूब पर सर्च, शराब की बोतलें...मुखर्जी नगर छात्र सुसाइड केस में बड़ा खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com