विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 03, 2022

अमरनाथ यात्रा: सेना ने भूस्खलन से क्षतिग्रस्त हुए पुलों को रिकॉर्ड समय में फिर से निर्माण किया

अचानक तापमान बढ़ने से बालटाल मार्ग पर भूस्खलन होने से दो पुल क्षतिग्रस्त हो गए थे, सेना ने रातोंरात दोनों पुलों का पुर्ननिर्माण किया

Read Time: 3 mins
अमरनाथ यात्रा: सेना ने भूस्खलन से क्षतिग्रस्त हुए पुलों को रिकॉर्ड समय में फिर से निर्माण किया
सेना की चिनार कोर ने अमरनाथ यात्रा के बालटाल मार्ग पर रातोंरात पुल का निर्माण किया.
नई दिल्ली:

अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) के बालटाल मार्ग पर गुरुवार और शुक्रवार की दरमियानी रात में भूस्खलन (Landslide) और पानी के तेज बहाव के कारण बहे दो पुलों का सेना ने रिकॉर्ड समय में पुर्ननिर्माण किया. सेना ने इन पुलों को रातों-रात फिर से बना लिया. 30 जून से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा और इसके सुगम संचालन के लिए भारतीय सेना (Indian Army) की चिनार कोर प्रशासन की सहायता कर रही है.

बताया जाता है कि तापमान में अचानक वृद्धि होने के बाद भूस्खलन हुआ और इसके कारण पुल बह गए थे. इससे बालटाल मार्ग पर कालीमाता के पास रास्ता बंद हो गया था.

चिनार कॉर्प्स ने ट्वीट किया, "एक जुलाई को बालटाल एक्सिस पर ब्रारीमर्ग के पास दो पुल भूस्खलन से क्षतिग्रस्त हो गए थे. चिनार कॉर्प्स ने मार्ग को फिर से शुरू करने और यात्रियों को चार घंटे से अधिक समय लगाकर चक्कर लगाने से बचाने के लिए सामग्री जुटाई और पुलों का पुनर्निर्माण रातोंरात कर दिया."

पुल बह जाने पर स्थानीय प्रशासन ने चिनार कोर से मदद मांगी. इस पर चिनार कोर के किलो फोर्स ने तुरंत प्रयास शुरू किए. सेना ने हेलीकॉप्टर, खच्चरों, पोर्टर्स से इंजीनियर रेजिमेंट के ब्रिजिंग स्टोर्स के साथ जरूरी सामान जुटाया. तकनीकी विशेषज्ञों ने भी मदद की और पुलों को फिर से तैयार किया गया.

सेना ने कहा कि, "एक रिकॉर्ड समय सीमा में चिनार कोर की 13 इंजीनियर रेजिमेंट ने विपरीत मौसम और अंधेरे के बावजूद रात भर में नया पुल बना दिया. इससे यात्रा बिना बाधा के जारी रह सकी और तीर्थयात्रियों में सुरक्षा की भावना पैदा हुई."

अमरनाथ भगवान शिव का 3,880 मीटर ऊंचाई पर स्थित गुफा मंदिर है. इस बार अमरनाथ यात्रा दो साल के अंतराल के बाद आतंकी खतरे के बीच शुरू हुई है. सुरक्षा के लिए विस्फोटकों का पता लगाने के साथ-साथ अन्य कार्यों के लिए सुरक्षा बल तैनात हैं. इसके साथ-साथ 200 शक्तिशाली बुलेटप्रूफ वाहन संवेदनशील स्थानों पर रखे गए हैं.

आतंकी खतरों के मद्देनजर सुरक्षा के लिए अमरनाथ की ओर जाने वाले वाहन मार्गों पर 130 से अधिक खोजी कुत्तों को भी तैनात किया गया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिल्ली शराब घोटाला केस : गिरफ्तारी और CBI रिमांड के खिलाफ CM केजरीवाल की याचिका पर HC में सुनवाई आज
अमरनाथ यात्रा: सेना ने भूस्खलन से क्षतिग्रस्त हुए पुलों को रिकॉर्ड समय में फिर से निर्माण किया
नीरज बवाना Vs हिमांशु भाऊ : दिल्‍ली के 2 डॉन में क्‍यों छिड़ गई जंग, जानिए पूरी कहानी
Next Article
नीरज बवाना Vs हिमांशु भाऊ : दिल्‍ली के 2 डॉन में क्‍यों छिड़ गई जंग, जानिए पूरी कहानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com