वित्त मंत्री का आरोप, GST मुआवजे को लेकर गैर- बीजेपी राज्य केंद्र पर बना रहे हैं दबाव

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) का आरोप है कि कई गैर बीजेपी (BJP) राज्य केंद्र पर माल और सेवा कर (GST) से होने वाले नुकसान के लिए मुआवजे (compensation) को जारी रखने का दबाव बना रहे हैं.

वित्त मंत्री का आरोप, GST मुआवजे को लेकर गैर- बीजेपी राज्य केंद्र पर बना रहे हैं दबाव

वित्त मंत्री ने जीएसटी को लेकर गैर बीजेपी शासित राज्य सरकारों पर उठाए सवाल. (फाइल फोटो)

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने जीएसटी (GST) को लेकर विपक्षी दलों की राज्य सरकारों पर निशाना साधा है. सीतारमण ने कहा कि कई गैर बीजेपी राज्य केंद्र पर माल और सेवा कर (GST) से होने वाले नुकसान के लिए मुआवजे को जारी रखने का दबाव बना रहे हैं. ऐसा करके वह जीएसटी की संरचना को और सरल बनाने के प्रयासों में गतिरोध पैदा कर रहे हैं. यह दशकों में सबसे महत्वपूर्ण कर सुधार के लिए अब तक की सबसे बड़ी चुनौती है. इस पर विपक्ष की सत्ता वाले केरल, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्रियों ने कहा है कि वे इस महीने जीएसटी परिषद की बैठक में इस मुद्दे को उठाएंगे.

ब्लूमबर्ग की खबर के अनुसार मीडिया रिपोर्टस की मीनें तो तमिलनाडु और बिहार भी इस मामले में अन्य राज्यों का समर्थन कर सकते हैं.सुप्रीम कोर्ट ने पिछले महीने जीएसटी परिषद के फैसलों को बाध्यकारी नहीं होने के फैसले के बाद राज्यों को संघीय प्रशासन का सामना करने के लिए प्रोत्साहित किया था. यदि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली परिषद सहमत नहीं होती है, तो राज्य अन्य करों के साथ एकतरफा राजस्व बढ़ा सकते हैं, जो पूरे देश में इस तरह के कर्तव्यों को मानकीकृत करने के लिए एक फैसले के खिलाफ जाता है.

ये भी पढ़ें: "तोड़फोड़ कानून के तहत हुई या नहीं?"- यूपी में बुलडोज़र कार्रवाई पर SC ने योगी सरकार को दिया नोटिस

इस मामले में छत्तीसगढ़ के टीएस सिंह देव ने कहा, "यह केंद्र और राज्यों के बीच अहंकार का झगड़ा नहीं है. विचार राजस्व में वृद्धि सुनिश्चित करना है और यदि यह परिषद के माध्यम से नहीं होता है तो इसे अन्य तरीकों से करना होगा. यह 'एक राष्ट्र एक कर' होना चाहिए था न कि 'एक राष्ट्र एक बजट'." जीएसटी कानून के तहत, सरकार को राज्यों को अपनी कर बनाने की शक्तियों को छोड़ने और उपभोग कर के लिए उनका समर्थन हासिल करने के लिए जून 2022 तक पांच साल के लिए मुआवजा देना होगा. इस अवधि में कार्यक्रम की लागत 103 अरब डॉलर थी. कई राज्य इसे जारी रखना चाहते हैं क्योंकि यह वेतन, सब्सिडी और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए आय का एक प्रमुख स्रोत बन गया है.

तमिलनाडु और बिहार के वरिष्ठ सरकारी सचिवों ने टिप्पणी के लिए ईमेल किए गए अनुरोधों का जवाब नहीं दिया. वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता ने तुरंत कोई जवाब नहीं दिया. राज्यों की मांगों को पूरा करना ऐसे समय में वित्त को जटिल बना सकता है, जब एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बढ़ती कीमतों से जूझ रही है क्योंकि महामारी से प्रेरित मंदी के बाद वसूली गति पकड़ रही है. नोमुरा होल्डिंग्स के विश्लेषकों के अनुसार, सरकार की $26 बिलियन (2600) करोड़ की मुद्रास्फीति से लड़ने की योजना में चालू वर्ष के लिए राजकोषीय घाटे को बढ़ाकर सकल घरेलू उत्पाद का 6.8% करने का जोखिम है.

ये भी पढ़ें: "वेरिफाई कर रहे हैं"- "रिटर्न गिफ्ट" वीडियो पर बोली यूपी पुलिस, पहले जानकारी न होने की कही थी बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : NDTV की ख़बर का असरः सहारनपुर में आरोपियों की पुलिस पिटाई के वीडियो की होगी जांच