विज्ञापन
This Article is From Jun 16, 2021

आगरा में ताज महल सहित सभी स्मारक खुल गए, पहले दिन कम रौनक ही रही

हर साल लाखों की संख्या में लोग ताजमहल का दीदार करने देश और विदेश से आते हैं. कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भारतीय पुरातात्विक विभाग ने देश के तमाम संबद्ध स्मारकों को बंद करने का निर्णय़ लिया था.

आगरा में ताज महल सहित सभी स्मारक खुल गए, पहले दिन कम रौनक ही रही
Taj mahal कोरोना की दूसरी लहर के कारण काफी समय तक बंद था
आगरा :

आगरा में ताजमहल, आगरा का लाल किला समेत सारे स्मारक बुधवार से फिर खुल गए. कोरोना की दूसरी भयानक लहर के दौरान इन्हें बंद कर दिया गया था. इस मामले में पुरातत्वविद डॉ. वीके स्वर्णकार ने कहा कि सीमित पर्यटक संख्या के साथ ताजमहल को खोला जाएगा. लेकिन अभी पर्यटकों की संख्या पर कम ही रहेगी. स्वर्णकार के मुताबिक, महामारी के चलते 16 अप्रैल को ताजमहल और आगरा किला को बंद किए जाने आगरा के पर्यटन उद्योग को बड़ा झटका लगा है. अब कोरोना का कहर कम होने के बाद स्मारकों को 16 जून से फिर से खोला जा रहा है.

इन ऐतिहासिक स्मारकों को दोबारा खोलने पर सीमित संख्या में ही पर्यटकों को प्रवेश दिया जाएगा. एक दिन में कितने पर्यटकों को प्रवेश मिलेगा, इस पर यूपी सरकार और स्थानीय प्रशासन के साथ बैठक के बाद कोई फैसला हो सकता है. हर साल लाखों की संख्या में लोग ताजमहल का दीदार करने देश और विदेश से आते हैं. कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भारतीय पुरातात्विक विभाग ने देश के तमाम संबद्ध स्मारकों को बंद करने का निर्णय़ लिया था. इससे पर्यटन पर निर्भर होटलों, बाजारों और ऐसे ऐतिहासिक स्मारकों के आसपास काम करने वालों की रोजी-रोटी पर असर पड़ा था.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com