विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 27, 2023

Ajmer North Election Results 2023: जानें, अजमेर उत्तर (राजस्थान) विधानसभा क्षेत्र को

अजमेर उत्तर विधानसभा सीट पर साल 2018 के विधानसभा चुनाव में कुल 206312 वोटर मौजूद थे, जिनमें से 67881 ने भाजपा उम्मीदवार वासुदेव देवनानी को वोट देकर जिताया था, जबकि 59251 वोट पा सके कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र सिंह 8630 वोटों से चुनाव हार गए थे.

Read Time: 3 mins
Ajmer North Election Results 2023: जानें, अजमेर उत्तर (राजस्थान) विधानसभा क्षेत्र को
Assembly Elections 2023 के अंतर्गत राजस्थान में 25 नवंबर को एक ही चरण में मतदान होगा, और चुनाव परिणाम (Election Results) 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे.

उत्तर भारत के अहम राज्यों में शुमार होने वाले राजस्थान (Rajasthan Assembly Elections 2023) राज्य के पूर्व क्षेत्र में मौजूद है अजमेर जिला, जहां बसा है अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र, जो अनारक्षित है. वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में, यानी पिछले विधानसभा चुनाव में इस विधानसभा सीट पर कुल 206312 मतदाता थे, और उन्होंने भाजपा उम्मीदवार वासुदेव देवनानी को 67881 वोट देकर विजयश्री प्रदान की थी, और विधायक बना दिया था, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार महेंद्र सिंह को 59251 मतदाताओं का भरोसा हासिल हो पाया था, और वह 8630 वोटों से चुनाव हार गए थे.

इससे पहले, साल 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में अजमेर उत्तर विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार वासुदेव देवनानी ने जीत हासिल की थी, और उन्हें 68461 मतदाताओं का समर्थन मिला था. विधानसभा चुनाव 2013 के दौरान इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार श्रीगोपाल बहेती को 47982 वोट मिल पाए थे, और वह 20479 वोटों के अंतर से दूसरे पायदान पर रह गए थे.

इसी तरह, विधानसभा चुनाव 2008 में अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार वासुदेव देवनानी को कुल 41907 वोट हासिल हुए थे, और वह विधानसभा पहुंचे थे, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी श्रीगोपाल बहेती दूसरे पायदान पर रह गए थे, क्योंकि उन्हें 41219 वोटरों का ही समर्थन मिल पाया था, और वह 688 वोटों से चुनाव में पिछड़ गए थे.

वैसे, गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव 2018, यानी पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को राजस्थान में कामयाबी मिली थी, और भारतीय जनता पार्टी (BJP) पिछड़ गई थी. कांग्रेस के वरिष्ठतम नेताओं में शुमार होने वाले अशोक गहलोत को एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई थी, और इस समय वह एन्टी-इन्कम्बेन्सी की लहर के बावजूद अपनी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बूते लगातार दूसरा कार्यकाल हासिल होने की उम्मीद कर रहे हैं. दूसरी ओर, BJP भी गहलोत सरकार के भ्रष्टाचार और लगातार बढ़ते अपराधों के मुद्दों को लेकर ज़ोर-शोर से प्रचार अभियान में जुटी है, और उसे भी पूरी उम्मीद है कि राजस्थान की जनता द्वारा हर पांच साल में सत्ता बदलने की परिपाटी जारी रहेगी, और इस बार उन्हें कामयाबी ज़रूर हासिल होगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जिद पर अड़े राहुल तो फिर सांसदों में पर्चियां बंटेंगी, जानें कैसे होगा स्पीकर का चुनाव
Ajmer North Election Results 2023: जानें, अजमेर उत्तर (राजस्थान) विधानसभा क्षेत्र को
सरकार ने CBI को सौंपी NEET परीक्षा में धांधली से जुड़े मामले की जांच
Next Article
सरकार ने CBI को सौंपी NEET परीक्षा में धांधली से जुड़े मामले की जांच
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;