सूडान में फंसे आखिरी जत्थे को निकलाने के लिए एयरफोर्स ने चलाया 'खास' ऑपरेशन, सभी भारतीय स्वदेश लौटे

संकटग्रस्त सूडान में ईंधन नहीं होने की स्थिति से बचने के लिए चालक दल अतिरिक्त ईंधन भी लेकर चल रहा था. ताकि किसी भी स्थिति में ईंधन के लिए बीच में ना रुकना पड़े.

सूडान में फंसे आखिरी जत्थे को निकलाने के लिए एयरफोर्स ने चलाया 'खास' ऑपरेशन, सभी भारतीय स्वदेश लौटे

सूडान में फंसे लोगों को वापस भारत लाया गया

नई दिल्ली:

सूडान में फंसे भारतीय नागरिकों के आखिरी जत्थे को सुरक्षित निकालने के लिए एयरफोर्स ने तीन मई को एक खास ऑपरेशन चलाया. इसके तहत दिल्ली के पास हिंडन एयरबेस से सउदी अरब के लिए एक खास विमान को रवाना किया गया जो रात भर चले इस ऑपरेशन में वहां फंसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित वापस लेकर स्वदेश लौटा.इस ऑपरेशन के दौरान 192 नागरिकों को निकाला गया.  

jj6hv1ko

अपनी तरह का अनोखा था ये ऑपरेशन

अपनी तरह के एक अनोखे इस ऑपरेशन में, एयरफोर्स ने अपने सी-17 ग्लोबमास्टर III परिवहन विमान को रात भर के ऑपरेशन के लिए पहले सऊदी अरब के जेद्दाह भेजा गया जहां से वह सूडान होते हुए बाद में भारत वापस लौट आया. इस खास ऑपरेशन का मकसद वहां फंसे 192 यात्रियों, जिनमें महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग और ऐसे लोग जिन्हें तुरंत मेडिकल सुविधा की जरूरत थी, मुख्य रूप से शामिल थे. इस ऑपरेशन के दौरान यात्रियों को जेद्दाह में उतरने की अनुमति नहीं दी गई, इसलिए उन्हें नॉन-स्टॉप उड़ान से सीधे भारत लाया गया. 

सूडान में उतरा विमान

चुनौतीपूर्ण अभियान को अंजाम देने के लिए, सी-17 को जेद्दाह में ईंधन भरवाया गया ताकि सूडान होते हुए सीधी उड़ान भरी जा सके और फिर वापस भारत लाया जा सके. संकटग्रस्त सूडान में ईंधन नहीं होने की स्थिति से बचने के लिए चालक दल अतिरिक्त ईंधन भी लेकर चल रहा था. ताकि किसी भी स्थिति में ईंधन के लिए बीच में ना रुकना पड़े. विमान सूडान में उतरा और एक ओवरहेड टैक्टिकल लैंडिंग की गई.

6v4jpk

एक नागरिक की बिगड़ी तबीयत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सूडान से जल्दी से जल्दी निकलने के लिए C-17 के इंजन को बंद नहीं किया गया. इस ऑपरेशन के दौरान पायलट और क्रू मेंबर्स की दिक्कत उस समय बढ़ गई जब ऑपरेशन के दौरान एक यात्री की तबीयत काफी खराब हो गई. हालांकि उसे तुरंत ऑक्सीजन सपोर्ट देकर उसकी बिगड़ती हालत को सुधारा गया. चार मई को स्वदेश लौटने के बाद जहाज को पहले अहमदाबाद में लैंड कराया गया. इसके बाद इसे हिंडन एयरबेस के लिए रवाना किया गया.