रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में लौटा 'त्रेता युग', हर जगह 'जय श्रीराम-सीताराम' की ही गूंज

श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या नगरी का भी कायाकल्प हो रहा है. रामायण यूनिवर्सिटी, 100 से ज्यादा होटल और सोलर पार्क के साथ राम की नगरी अयोध्या की सूरत बदल रही है. अयोध्या के लिए बुधवार को एअर इंडिया एक्सप्रेस सर्विस की दो फ्लाइट शुरू की गई है. ये फ्लाइट कोलकाता और बेंगलुरु से अयोध्या को जोड़ेगी.

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में लौटा 'त्रेता युग', हर जगह 'जय श्रीराम-सीताराम' की ही गूंज

22 जनवरी को मंदिर में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी.

खास बातें

  • अयोध्या के लिए एअर इंडिया एक्सप्रेस सर्विस की दो फ्लाइट शुरू
  • राममय हुई अयोध्या नगरी, सरयू घाट पर भजन गाए गए
  • मंदिर परिसार में रामलला की 10 किलो की मूर्ति का भ्रमण कराया गया
अयोध्या:

अयोध्या में राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में लंबे इंतजार के बाद श्रीरामलला विराजमान हो रहे हैं. 22 जनवरी को मंदिर में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Shri Ram Lalla Pran Pratishtha) होगी. 16 जनवरी से अनुष्ठान शुरू हो गए हैं. प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या नगरी राममय हो गई है. हर जगह 'जय श्रीराम-सीताराम' की गूंज है. अयोध्या के हर घर, हर दुकान, हर प्रतिष्ठान में 'राम-राम' के जयकारे सुने जा सकते हैं.

16 जनवरी को निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेंद्र दास और पुजारी सुनील दास ने अयोध्या राम मंदिर के 'गर्भ गृह' में पूजा की. इसके बाद महिलाओं ने कलश यात्रा निकाली. वहीं, 17 जनवरी को श्रीरामलला की नई मूर्ति को पहली बार जन्मभूमि परिसर में भ्रमण कराया जा रहा है.

अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले आज से शुरू हो रहा 6 दिन का अनुष्ठान, देखें हर दिन का शेड्यूल

'त्रेता युग' की तर्ज पर बदल रही अयोध्या
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में अयोध्या 'त्रेता युग' की तर्ज पर बदल रही है. रामपथ की दुकानों पर राम ध्वज लहरा रहे हैं. रामघाट से अयोध्या में प्रवेश करते समय एक होर्डिंग दिवाली समारोह की याद दिलाती है. रामभजन और रामायण से जुड़े गीत जब हवा में गूंजते हैं, तो रामभक्तों के दिलों में उत्साह पैदा करते हैं. 

अयोध्या नगरी का हो रहा कायाकल्प
श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या नगरी का भी कायाकल्प हो रहा है. रामायण यूनिवर्सिटी, 100 से ज्यादा होटल और सोलर पार्क के साथ राम की नगरी अयोध्या की सूरत बदल रही है. अयोध्या के लिए बुधवार को एअर इंडिया एक्सप्रेस सर्विस की दो फ्लाइट शुरू की गई है. ये फ्लाइट कोलकाता और बेंगलुरु से अयोध्या को जोड़ेगी. सिविल एविएशन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका वर्चुअली उद्घाटन किया. इस दौरान सिंधिया ने कहा कि 17 दिन के अंदर अयोध्या को देश के चारों कोनों से जोड़ दिया गया है.

"भारत में राम के बगैर कोई काम नहीं होता...", सीएम योगी आदित्यनाथ 


दीवारों पर उकेरे जा रहें रामलला की जिंदगी से जुड़े किरदार
नई अयोध्या विरासत और आधुनिकता को सहजता से जोड़ती है.सआदतगंज से लता मंगेशकर चौराहे को जोड़ने वाली सड़क पर बिड़ला धर्मशाला के सामने से राम जन्मभूमि पथ शुरू होता है. यहां एंट्री पॉइंट पर दो बड़े खंभे बनाए गए हैं, जो 'त्रेता युग' की तर्ज पर हैं. आसपास की दीवारों पर भी रामलला की जिंदगी से जुड़े किरदारों को उकेरा जा रहा है.

बड़े होटल ग्रुप्स अयोध्या आने की तैयारी में
वहीं, राम मंदिर की वजह से कई बड़े होटल ग्रुप्स अयोध्या आने की तैयारी में हैं. 10-12 बड़े ग्रुप अयोध्या आ भी चुके हैं. अभी से यहां के होटलों में कमरें बुक हो चुके हैं. यहीं नहीं, अयोध्या में बड़े होटलों के आसपास, जिनके घर मेन रोड पर हैं, उन्होंने घरों को होटल में बदल दिया है. 

अयोध्या के राम मंदिर परिसर में पहुंची मूर्ति, जानिए कहां बनकर तैयार हुई रामलला की प्रतिमा

अयोध्या में चल रहे बड़े प्रोजेक्ट्स
अयोध्या में सिर्फ राम मंदिर ही नहीं बन रहा, बल्कि पूरी अयोध्या ही बदल रही है. यहां 30,923 करोड़ रुपये के 200 से ज्यादा प्रोजेक्ट्स चल रहे हैं. 37 डिपार्टमेंट इन प्रोजेक्ट को पूरा करने में जुटे हैं. UP हाउसिंग एंड डेवलपमेंट बोर्ड ने 1200 एकड़ में न्यू अयोध्या टाउनशिप डेवलप करने का प्लान बनाया है. 

यहां स्टेट गेस्ट हाउस, रेसिडेंशियल अपार्टमेंट के अलावा होटल्स भी बनेंगे. सीवेज सिस्टम डेवलपमेंट, वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट, नए पावर स्टेशंस के साथ ही अंडरग्राउंड केबलिंग का काम भी हो रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com