कैटरीना कैफ, आलिया भट्ट के बाद अब प्रियंका चोपड़ा भी हुई 'डीपफेक' का शिकार

प्रियंका चोपड़ा के डीपफेक वीडियो में उनकी आवाज़ को एडिट किया गया है और उन्हें एक ब्रांड को प्रमोट करते हुए दिखाया गया है. 

कैटरीना कैफ, आलिया भट्ट के बाद अब प्रियंका चोपड़ा भी हुई 'डीपफेक' का शिकार

खास बातें

  • 'डीपफेक' वीडियो से बचने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं
  • कैटरीना कैफ और आलिया भट्ट भी इसका शिकार हो चुकी हैं
  • प्रियंका चोपड़ा भी 'डीपफेक' वीडियो का हुई शिकार
नई दिल्ली:

रश्मिका मंदाना, कैटरीना कैफ और आलिया भट्ट के बाद एक और डीपफेक वीडियो (Deepfake video) इंटरनेट पर वायरल हुआ है जिसमें अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा नजर आ रही हैं.  प्रियंका चोपड़ा का एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है जिसमें वो निवेश से संबंधित आईडिया दे रही हैं. चोपड़ा के डीपफेक वीडियो में उनकी आवाज़ को एडिट किया गया है और उन्हें एक ब्रांड को प्रमोट करते हुए दिखाया गया है. फिल्म अभिनेत्री का यह वीडियो ऐसे समय में सामने आया है जब डीपफेक को लेकर बड़े पैमाने पर विवाद देखने को मिल रहा है. सरकार भी इससे निपटने के लिए नियम बनाने पर विचार कर रही है. 

डीपफेक वीडियो क्या है?
किसी रियल वीडियो, फोटो या ऑडियो में दूसरे के चेहरे, आवाज और एक्सप्रेशन को फिट कर देने को डीपफेक नाम दिया गया है. ये इतनी सफाई से होता है कि कोई भी यकीन कर ले. 'डीपफेक' शब्द पहली बार 2017 में इस्तेमाल किया गया था. तब अमेरिका के सोशल न्यूज एग्रीगेटर Reddit पर डीपफेक आईडी से कई सेलिब्रिटीज के वीडियो पोस्ट किए गए थे. इसमें एक्ट्रेस एमा वॉटसन, गैल गैडोट, स्कारलेट जोहानसन के कई पोर्न वीडियो थे.

डीपफेक से निपटने के लिए केंद्र बना रही है योजना

'डीपफेक' को लेकर केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ बैठक की थी. इस बैठक में Google, Facebook, YouTube समेत ऑनलाइन प्लेटफार्मों भी मौजूद रहे थे. इस बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि इस बैठक में चार अहम मुद्दों पर सहमति बनी है. डीपफेक आज लोकतंत्र के लिए नया खतरे की तरह है. और सरकार को लगता है कि इसके खिलाफ तुरंत कदम उठाने की जरूरत है. केंद्र सरकार जल्द ही इसे लेकर नियम तय करेगी. साथ ही हमे लगता है कि इसके खिलाफ लोगों में जागरूकता को बढ़ाना बेहद जरूरी है. 

कैटरीना कैफ भी हुईं थी शिकार
कुछ ही दिन पहले एक्ट्रेस कैटरीना कैफ से जुड़ी ऐसा ही एक डीपफेक वीडियो सामने आया था. रियल इमेज में कैटरीना कैफ टॉवल पहने फिल्म 'टाइगर-3' के लिए एक एक्शन सीक्वेंस कर रही थी. लेकिन जो मॉर्फ्ड इमेज बनाई गई है, उसमें कैटरीना को उसी पोज़ में लेकिन अलग कपड़ों में दिखाया गया था, जो तस्वीर को अश्लील बनाता था. मॉर्फ्ड इमेज सामने आने के कुछ ही घंटे बाद इसे सोशल मीडिया से हटा दिया गया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-: