पेरिस शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद मोदी भारत पहुंचे

पेरिस शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद मोदी भारत पहुंचे

पीएम नरेंद्र मोदी पेरिस समिट में

पेरिस:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान अहम जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में भाग लेने और भारत द्वारा पेश किए गए अंतरराष्ट्रीय सौर गठजोड़ की शुरूआत करने के बाद नयी दिल्ली पहुंच गए हैं

इस यात्रा के दौरान मोदी का कार्यक्रम काफी व्यस्त रहा। उन्होंने जलवायु सम्मेलन के इतर अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात की और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबे के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

अगले कुछ दिनों में धरती का भविष्य तय करेंगे विश्व के नेता : मोदी

मोदी ने इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी, मंगोलिया के राष्ट्रपति सखियागिन एल्बेगदोर्ज, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना और विश्व के कई अन्य नेताओं से भी मुलाकात की।

पढ़ें- उमाशंकर सिंह का ब्लॉग : क्यों मिले मोदी और नवाज़?

मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ ने भी जलवायु शिखर सम्मेलन के इतर ‘‘अनौपचारिक वार्ता’’ की। उन्होंने गर्मजोशी से हाथ मिलाया और इसके बाद कुछ देर बातचीत की।

पढ़ें- बाबा की कलम से : पेरिस में मोदी, शरीफ की छोटी सी मुलाकात के मायने बड़े

प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के साथ मिलकर अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन का शुभारंभ किया और विकसित तथा विकासशील देशों को साथ लाने वाली इस पहल के लिए भारत की ओर से तीन करोड़ डॉलर की सहायता का भी वादा किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने प्रधानमंत्री की नयी दिल्ली के लिए रवानगी से ठीक पहले ट्वीट किया, ‘यह दिन महत्वपूर्ण रहा। प्रधानमंत्री धरती मां के लिए भारत के संकल्प को पूरा कर COP21 में एक महत्वपूर्ण दिन के बाद विमान में सवार हो गए हैं।’