बेंगलुरु: 14वें एयरो इंडिया शो का आगाज़, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

शो के चलते केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को आंशिक रूप से बंद कर दिया गया है. इस एयर शो में दुनिया भर की रक्षा कंपनियों के उपकरणों का प्रदर्शन किया जाएगा.

बेंगलुरु: 14वें एयरो इंडिया शो का आगाज़, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

शो के दौरान हवाई करतबों के अलावा बैठकें और सेमिनार भी आयोजित किए जाएंगे.

बेंगलुरु:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बेंगलुरू में येलहंका के वायु सेना स्टेशन में 'एयरो इंडिया 2023' के 14वें संस्करण का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने Aero India2023 पर स्मारक डाक टिकट भी जारी किया. इस मौके पर लोगों को संबोधित करते हुे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वैश्विक आकाश में, भारत एक ऐसे सितारे के रूप में उभरा है जो न केवल चमक रहा है बल्कि दूसरों को भी अपनी चमक से रोशन कर रहा है. 

एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारे रक्षा क्षेत्र ने कुछ वर्षों में एक लंबी यात्रा तय की है. इस यात्रा में रक्षा क्षेत्र ने सफलता के कई पड़ाव पार किए जो आगे चल कर इस क्षेत्र में मज़बूती का स्तंभ बने हैं. एयरो इंडिया भी उन्हीं स्तंभों में से एक है.

ये शो 17 फरवरी तक चलेगा. जिसमें भारत की स्वदेशी ताकत देखने को मिलेगी और कई लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर प्रदर्शन करेंगे. ‘एयरो इंडिया' की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार 109 विदेशियों समेत 807 प्रदर्शकों ने येलहंका में वायुसेना स्टेशन पर आयोजित होने वाले ‘एयरो इंडिया शो' में भाग लेने की पुष्टि की है.

बताया गया है कि अब तक के सबसे बड़े इस कार्यक्रम में 98 देशों के प्रतिभागियों, 32 देशों के रक्षा मंत्रियों और 29 देशों के वायुसेना प्रमुखों और वैश्विक और भारतीय मूल के उपकरण निर्माताओं की ओर से 73 मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के भाग लेने की संभावना है. इसमें करीब 800 रक्षा कंपनियों और स्टार्टअप तकनीकी में तरक्की और विमानन और रक्षा क्षेत्रों में विकास का प्रदर्शन करेंगे.

दिल्ली-एनसीआर में सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठंड, जानिए बाकी जगहों पर कैसा रहेगा मौसम ?

रक्षा अधिकारियों के अनुसार इसका विषय-एक अरब संभावनाओं की राह(द रनवे टू ए बिलियन अपारच्युनिटी) है. इस एयर शो में विमानन के क्षेत्र में भारत के विकास और इसकी रक्षा क्षमताओं को दर्शाया जाएगा. शो के दौरान कई लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर प्रदर्शन करेंगे. ‘एयरो इंडिया शो' में एक भारतीय मंडप होगा, जो इस क्षेत्र में भारत के विकास को प्रदर्शित करेगा. भारत का हल्का लड़ाकू विमान तेजस भारतीय मंडप में आकर्षण का केंद्र होगा. शो के दौरान हवाई करतबों के अलावा बैठकें और सेमिनार भी आयोजित किए जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शो के चलते केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को आंशिक रूप से बंद कर दिया गया है. इस एयर शो में दुनिया भर की रक्षा कंपनियों के उपकरणों का प्रदर्शन किया जाएगा. बेंगलुरु के येलहंका वायुसेना स्टेशन पर होने वाले एयरो इंडिया शो-2023 का आयोजन भारत का रक्षा मंत्रालय कर रहा है. इस एयर शो के चौदहवें संस्करण में जो एयरक्राफ़्ट्स हिस्सा लेंगे उनके नाम इस प्रकार हैं-

  • F-21 फ़ाइटर प्लेन
  • C- 130J ट्रांसपोर्ट प्लेन
  • MH-60R रोमियो, मल्टी मिशन हेलिकॉप्टर
  • जेवलीन वेपन सिस्टम
  • S-92 मल्टी रोल हेलीकॉप्टर
  • 737, 787 ड्रीमलाइनर और 777X
  • तेजस मार्क 1A शामिल हैं. (भाषा इनपुट के साथ)