विदेश यात्रा के 9 महीने के तय अंतराल से पहले प्रीकॉशन डोज लगवाने की सलाह : सूत्र

सूत्र ने बताया, NTAGI ने सलाह दी है कि विदेश यात्रा करने वाले व्यक्ति नौ महीने की समय सीमा से पहले एहतियाती खुराक ले सकते हैं, बशर्ते उनके गंतव्य देश में टीका लगवाना अनिवार्य हो.

विदेश यात्रा के 9 महीने के तय अंतराल से पहले प्रीकॉशन डोज लगवाने की सलाह : सूत्र

Precaution Dose : कोविड-19 की प्रीकॉशन डोज सामान्यतया 9 महीनों के बाद ले सकते हैं

नई दिल्ली:

विदेश यात्रा करने वालों को 9 माह के सामान्य अंतराल से पहले कोविड-19 रोधी टीके की प्रीकॉशन डोज ( precaution dose) लगवाने की सलाह दी गई है. सूत्रों के मुताबिक, नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन ने ये सिफारिश की है. सूत्रों ने कहा कि व्यक्ति जिस देश की यात्रा कर रहा है, वहां अगर एहतियाती खुराक लगवाना अनिवार्य है तो वह टीका लगवा सकता है. हालांकि टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) ने सभी के लिए टीके की पहली और दूसरी खुराक के बीच के मौजूदा 9 महीने के अंतर को घटाकर छह महीने करने पर अभी तक कोई सलाह नहीं दी है.

सूत्रों ने बताया कि आने वाली बैठकों में इस मुद्दे पर चर्चा होने की संभावना है. फिलहाल 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के वे सभी लोग एहतियाती खुराक लगवा सकते हैं जिन्हें कोविड-19 रोधी टीके की दूसरी खुराक लिए नौ महीना हो चुका है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से रोजगार, व्यापार, विदेशी शिक्षा संस्थानों में दाखिला, खेल आयोजनों में भाग लेने या भारत के आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल/शिष्टमंडल के हिस्से के रूप में द्विपक्षीय या बहुपक्षीय बैठकों के लिए विदेश जाने वालों को कोविड-19 रोधी टीके की एहतियाती खुराक लगवाने की अनुमति देने का अनुरोध किया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सूत्र ने बताया, बुधवार को इस मुद्दे पर चर्चा हुई और NTAGI ने सलाह दी है कि विदेश यात्रा करने वाले व्यक्ति नौ महीने की समय सीमा से पहले एहतियाती खुराक ले सकते हैं, बशर्ते उनके गंतव्य देश में टीका लगवाना अनिवार्य हो.