विज्ञापन
Story ProgressBack

प्रग्नानंदा की सफलता भारत के अनगिनत युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत : गौतम अदाणी

प्रग्नानंदा ने कहा कि मेरा देश वैश्विक मंच पर अच्छा प्रदर्शन करे, यह सुनिश्चित करने के लिए मैं बेहद उत्सुक हूं. मैं जब भी खेलता हूं तो मेरा एकमात्र लक्ष्य देश के लिए और अधिक सम्मान हासिल करना होता है. मेरी क्षमताओं पर भरोसा करने के लिए अदाणी ग्रुप को मैं धन्यवाद देना चाहता हूं.

Read Time: 5 mins
प्रग्नानंदा की सफलता भारत के अनगिनत युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत : गौतम अदाणी
अदाणी ग्रुप के समर्थन से शतरंज ग्रैंडमास्टर आर प्रग्नानंदा के करियर को मिलेगी उड़ान.
नई दिल्ली:

भारतीय शतरंज प्रतिभा आर प्रग्नानंदा को दिग्गज व्यवसायी गौतम अदाणी के रूप में नए प्रशंसक मिले, जिन्होंने गुरुवार को इस 18 वर्षीय ग्रैंडमास्टर का सहयोग करने के फैसले की घोषणा की. गौतम अदाणी (Gautam Adani) ने ‘एक्स' पर प्रग्नानंदा के साथ मुलाकात की अपनी फोटो साझा की जिसमें उन्होंने चेन्नई के इस स्टार खिलाड़ी को भारत के अनगिनत युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत करार दिया. गौतम अदाणी ने लिखा, ‘‘प्रग्नानंदा का समर्थन करना गर्व की बात है, वह शतंरज की दुनिया में लगातार परचम लहरा रहे हैं और भारत को गौरवान्वित कर रहे हैं. ''उन्होंने लिखा, ‘‘उनकी सफलता अनगिनत युवा भारतीयों के लिए यह भरोसा दिलाने के लिए प्रेरणा है कि पोडियम पर खड़े होकर देश की महानता का जश्न मनाने से ज्यादा संतुष्टिदायक कुछ भी नहीं है. '' उन्होंने लिखा, ‘‘भारत क्या कर सकता है और क्या होगा, प्रग्नानंदा इसका प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं.''

ये भी पढ़ें-गौतम अदाणी बने भारत के सबसे अमीर शख्स, मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ा

प्रग्नानंदा ने दिया अदाणी ग्रुप को धन्यवाद

वहीं प्रग्नानंदा ने कहा,"  मेरा देश वैश्विक मंच पर अच्छा प्रदर्शन करे, यह सुनिश्चित करने के लिए मैं बेहद उत्सुक हूं. मैं जब भी खेलता हूं तो मेरा एकमात्र लक्ष्य देश के लिए और अधिक सम्मान हासिल करना होता है. मेरी क्षमताओं पर भरोसा करने के लिए अदाणी ग्रुप को मैं धन्यवाद देना चाहता हूं.''

पांचवें सबसे कम उम्र के ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानानंदा 

प्रग्नानंदा पांचवें सबसे कम उम्र के ग्रैंडमास्टर हैं. उन्होंने 2018 में 12 साल की उम्र में यह रैंक हासिल की थी. 2019 में उन्होंने डेनमार्क में एक्स्ट्राकॉन शतरंज ओपन जीता और इसी साल विश्व युवा चैम्पियनशिप में अंडर -18 वर्ग खिताब जीता था. प्रग्नानंदा ने दिसंबर 2019 में 2,600 ईएलओ रेटिंग हासिल की, तब उनकी उम्र 14 साल, तीन महीने और 24 दिन थी. इससे वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने.

प्रग्नानंदा ने 2022 में विश्व चैम्पियन मैग्नस कार्लसन को हराया. जिससे वह महान विश्वनाथन आनंद और पी हरिकृष्णा के बाद ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बने. उन्होंने इसी साल कार्लसन को चार बार हराया था. वह 2023 में बाकू में शतरंज विश्व कप में कार्लसन के बाद उपविजेता रहे। इसमें वह फाइनल में पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने और आनंद के बाद ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बने. विश्व कप में उप विजेता रहने से उन्होंने कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में स्थान पक्का किया, जो इस साल अप्रैल में कनाडा के टोरंटो में होगा.  इससे चीन के विश्व चैम्पियन डिंग लिरेन के लिए चैलेंजर तय होगा.

अदाणी समूह ने किया 28 प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का समर्थन

अदाणी ग्रुप ने अपनी प्रमुख #GarvHai पहल के माध्यम से मुक्केबाजी, कुश्ती, टेनिस, भाला फेंक, शूटिंग, दौड़, शॉटपुट, तेज चलना और तीरंदाजी जैसे खेलों में 28 प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का समर्थन किया है. लाभान्वित होने वालों में राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता पहलवान रवि कुमार दहिया, दीपक पुनिया और मुक्केबाज अमित पंघाल शामिल हैं. दहिया और पुनिया साल 2020 टोक्यो ओलंपिक और 2020 और 2023 एशियाई खेलों में रजत पदक जीत चुके हैं.


एक नजर अदाणी कंपनियों के पोर्टफोलियो के बारे में

अदाणी पोर्टफोलियो देश में विविध व्यवसायों का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला पोर्टफोलियो है, यह लॉजिस्टिक्स (बंदरगाह, हवाई अड्डे, लॉजिस्टिक्स, शिपिंग और रेल), संसाधन, बिजली उत्पादन और वितरण, नवीकरणीय ऊर्जा, गैस और बुनियादी ढांचे, कृषि (वस्तुएं, खाद्य तेल, खाद्य उत्पाद, कोल्ड स्टोरेज और अनाज साइलो), रियल एस्टेट, सार्वजनिक परिवहन अवसंरचना, उपभोक्ता वित्त और रक्षा, और अन्य क्षेत्र में रुचि रखता है. अदाणी समूह अपनी सफलता और नेतृत्व का श्रेय 'राष्ट्र निर्माण' और 'अच्छाई के साथ विकास' के अपने मूल दर्शन को देता है, जो कि सतत विकास के लिए एक मार्गदर्शक सिद्धांत है. अदाणी ग्रुप स्थिरता, विविधता और साझा मूल्यों के सिद्धांतों पर आधारित अपने सीएसआर कार्यक्रमों के माध्यम से पर्यावरण की रक्षा और समुदायों में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है. 

ये भी पढ़ें-Stock Market Today: शेयर बाजार में लौटी तेजी, सेंसेक्स 480 अंकों से अधिक उछाल, निफ्टी 21600 के ऊपर

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जीत, जश्न, जुनून... जब मुंबई की सड़कों पर उतरा 'नीला सागर'; PHOTOS में देखिए विश्व विजेताओं का विजय रथ
प्रग्नानंदा की सफलता भारत के अनगिनत युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत : गौतम अदाणी
Parliament Session : PM मोदी ने हाथरस के सत्संग में मारे गए लोगों के प्रति जताई संवेदना, सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित
Next Article
Parliament Session : PM मोदी ने हाथरस के सत्संग में मारे गए लोगों के प्रति जताई संवेदना, सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com