विज्ञापन
This Article is From May 16, 2023

अदाणी ग्रुप के SAKSHAM ने वर्चुअल दुनिया 'मेटावर्स' में लॉन्च किया स्किल डेवलपमेंट सेंटर

अपनी स्थापना के सात सालों की इस छोटी अवधि में 'अदाणी सक्षम' ने 1.25 लाख लोगों को काबिल बनाया है. इनमें से 56 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिला है या वे अपना व्यापार कर रहे हैं.

मेटावर्स में प्रैक्टिकल क्लास युवाओं को रोमांचित करेगा.

अहमदाबाद:

अदाणी स्किल डेवलपमेंट सेंटर ने अपनी स्थापना के सात साल पूरे होने पर वर्चुअल दुनिया मेटावर्स (Metaverse)में दुनिया का पहला स्किल डेवलपमेंट सेंटर (Skill development Centre) लॉन्च किया है. इसकी शुरुआत दो पाठ्यक्रमों से हुई है. इस मील के पत्थर के साथ अदाणी फाउंडेशन भविष्य मे युवाओं को अत्याधुनिक तकनीक से प्रशिक्षण देने की दिशा मे आगे बढ़ा रहा है.

अदाणी स्किल डेवलपमेंट सेंटर (एएसडीसी) को 16 मई 2016 को भारत के युवाओं के स्किल डेवलपमेंट और राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए एक गैर-लाभकारी कंपनी के रूप में रजिस्टर्ड किया गया था. मेटावर्स के साथ एएसडीसी ने एक ऐतिहासिक चरण में कदम रख रहा है. यहां ज्ञान, कौशल और टेक्नोलॉजी का एक अनूठा समागम हो रहा है. इससे एक व्यापक शैक्षिक अनुभव बनाने का माहौल तैयार हो रहा है. एएसडीसी ने मेटावर्स में स्वास्थ्य देखभाल और अस्पताल उद्योग (जनरल ड्यूटी असिस्टेंट) और अग्नि सुरक्षा (फायर सेफ्टी) के पाठ्यक्रमों को प्राथमिकता दी है.

40 एएसडीसी केंद्रों में इनरोल हो सकेंगे छात्र
मेटावर्स में प्रैक्टिकल क्लास युवाओं को रोमांचित करेगा. यह एक गेम-चेंजर है, जो युवाओं को उनके चुने हुए क्षेत्र की गहरी समझ से लैस करता है. भारत के 13 राज्यों के 40 एएसडीसी केंद्रों में छात्र इन पाठ्यक्रमों के लिए मेटावर्स में इनरोल हो सकते हैं.

दुनिया भर के छात्र भी उठा सकेंगे फायदा
एएसडीसी इन पाठ्यक्रमों को दुनिया भर के छात्रों के लिए भी उपलब्ध कराएगा. कोई भी इन पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकता है और कंप्यूटर के जरिए इसे सीख सकता है. साथ ही वीआर हेडसेट की मदद के बिना अपनी स्क्रीन पर वर्चुअल क्लासरूम का अनुभव कर सकता है.

'अदाणी सक्षम' ने 1.25 लाख लोगों को बनाया काबिल
'अदाणी सक्षम' उद्योग की जरूरतों को अपने पाठ्यक्रम के साथ जोड़ना जारी रखे हुए है. मेटावर्स में एक स्किल सेंटर का आना उसी दिशा में एक नई क्रांति है. अपनी स्थापना के सात सालों की इस छोटी अवधि में 'अदाणी सक्षम' ने 1.25 लाख लोगों को काबिल बनाया है. इनमें से 56 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिला है या वे अपना व्यापार कर रहे हैं.

अदाणी फाउंडेशन के बारे में
अदाणी फाउंडेशन, अदाणी समूह की सामुदायिक सहायता और जुड़ाव शाखा पूरे भारत में रणनीतिक सामाजिक निवेश करने के लिए समर्पित है. 1996 से फाउंडेशन ने शिक्षा, स्वास्थ्य, स्थायी आजीविका, कौशल विकास और सामुदायिक बुनियादी ढांचे सहित मुख्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया है. राष्ट्रीय प्राथमिकताओं और वैश्विक सतत विकास लक्ष्यों पर आधारित अपनी रणनीतियों के साथ फाउंडेशन दृष्टिकोण और स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जाना जाता है, जो अदाणी समूह के व्यवसायों और उससे आगे के समुदायों की भलाई और धन में योगदान देता है. वर्तमान में यह 19 राज्यों के 5,753 गांवों में संचालित है, जिससे 73 लाख लोगों का जीवन आसान हुआ है.
 

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
दिल्ली के मॉडल टाउन में युवक ने इस वजह से शख्स को डंडे से पीटा, सीसीटीवी में कैद हुई घटना
अदाणी ग्रुप के SAKSHAM ने वर्चुअल दुनिया 'मेटावर्स' में लॉन्च किया स्किल डेवलपमेंट सेंटर
सुप्रीम कोर्ट ने कैश फॉर स्कूल जॉब मामले में पार्थ चटर्जी की जमानत याचिका पर ईडी से मांगा जवाब
Next Article
सुप्रीम कोर्ट ने कैश फॉर स्कूल जॉब मामले में पार्थ चटर्जी की जमानत याचिका पर ईडी से मांगा जवाब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com