गर्व की बात : भारतीय-अमेरिकी छात्रा ने नासा का पावर टू एक्सप्लोर चैलेंज जीता

वॉशिंगटन प्रांत के रेडमंड की रहने वाली आद्या (12) को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने पांचवीं से आठवीं कक्षा वर्ग में विजेता घोषित किया. रेनी लिन किंडरगार्टन से चौथी कक्षा की श्रेणी में और थॉमस लियू नौवीं से 12वीं कक्षा की श्रेणी में विजेता बने.

गर्व की बात : भारतीय-अमेरिकी छात्रा ने नासा का पावर टू एक्सप्लोर चैलेंज जीता

नई दिल्ली:

भारतीय-अमेरिकी छात्र आद्या कार्तिक को नासा के पावर टू एक्सप्लोर चैलेंज के तीन विजेताओं में से एक घोषित किया गया है.नासा ने बुधवार को तीसरे वार्षिक पावर टू एक्सप्लोर चैलेंज के विजेताओं की घोषणा की. यह एक राष्ट्रीय लेखन प्रतियोगिता है जिसे किंडरगार्टन से 12वीं के छात्रों को अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए रेडियोआइसोटोप की शक्ति के बारे में सिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

वॉशिंगटन प्रांत के रेडमंड की रहने वाली आद्या (12) को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने पांचवीं से आठवीं कक्षा वर्ग में विजेता घोषित किया. रेनी लिन किंडरगार्टन से चौथी कक्षा की श्रेणी में और थॉमस लियू नौवीं से 12वीं कक्षा की श्रेणी में विजेता बने.

प्रतियोगिता में छात्रों से नासा के रेडियोआइसोटोप पावर सिस्टम (आरपीएस), "परमाणु बैटरी" के बारे में जानने के लिए कहा गया, जिसका उपयोग एजेंसी सौर मंडल और उससे आगे के कुछ सबसे चरम स्थलों का पता लगाने के लिए करती है. 250 शब्दों या उससे कम में, छात्रों को इन अंतरिक्ष शक्ति प्रणालियों द्वारा सक्षम अपने स्वयं के एक मिशन के बारे में लिखना था और अपने मिशन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी स्वयं की शक्ति का वर्णन करना था.

आद्या ने लिखा, "सितंबर 2017 में कई दिलचस्प खोजें करने के बाद कैसिनी अंतरिक्ष यान शनि के वायुमंडल में गिर गया, जिसके बारे में फिर कभी नहीं सुना गया. हालांकि, कैसिनी की विरासत जीवित है, क्योंकि इसकी खोजों का अभी भी वैज्ञानिक समुदाय द्वारा अध्ययन किया जाता है, विशेष रूप से शनि के कई चंद्रमा पर इसके द्वारा किए गए शोध.''

उसने आगे लिखा कि शनि का पांचवां सबसे बड़ा चंद्रमा, टेथिस, काफी हद तक पानी-बर्फ से बना है. कैसिनी फ्लाईबाई के दौरान 2015 में चंद्रमा की सतह पर रहस्यमय लाल चाप देखे गए थे, उनकी उत्पत्ति अज्ञात थी. बृहस्पति के चंद्रमा यूरोपा पर भी ऐसी ही विशेषताएं देखी गई हैं, जहां संभावित रूप से जीवन हो सकता है, जो दोनों चंद्रमाओं के बीच कुछ संबंध की ओर इशारा करता है. इस रहस्य की जांच करने के लिए, मेरा फ्लाईबाई अंतरिक्ष यान, जिसका नाम डेस्टिनी है, अवरक्त प्रकाश के रेंज में काम करने वाले स्पेक्ट्रोमीटर और कैमरा सिस्टम का उपयोग करके इन आर्क्स की उत्पत्ति और संरचना को समझने का प्रयास करेगा.

उसने लेख में बताया कि इस डेटा की तुलना यूरोपा के समान आंकड़ों से करने पर दोनों चंद्रमाओं के बीच संबंध का पता चल सकता है. कैसिनी की तरह, डेस्टिनी 7 वर्षों में शनि तक पहुंचने के लिए शुक्र, पृथ्वी और बृहस्पति की गुरुत्वाकर्षण सहायता का उपयोग करेगी. टेथिस के पास अंधेरे वातावरण में जीवित रहने के लिए जहां सौर रोशनी पृथ्वी पर 1/100 वीं है, डेस्टिनी एक कुशल और टिकाऊ ऊर्जा स्रोत के रूप में एमएमआरटीजी, एक प्रकार का आरपीएस का उपयोग करेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अंत में, आद्या ने निष्कर्ष में लिखा, "आरपीएस की तरह, मैं मजबूत बनने का प्रयास करती हूं, भले ही मेरे सामने कितनी भी चुनौतियां आएं. किसी भी अंतरिक्ष मिशन के लिए, मजबूती महत्वपूर्ण है, क्योंकि चुनौतियां उत्पन्न होना तय है. मेरी दृढ़ता एक सफल मिशन के माध्यम से डेस्टिनी का नेतृत्व करने में मुझे इन बाधाओं के लिए रचनात्मक समाधान तैयार करने में मदद करेगी."



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)