'कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव अभियान’ के दौरान 9.6 करोड़ अतिरिक्त एहतियाती खुराक दी गई: सरकार

‘कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव’ (Covid Vaccination Amrit Mahotsav) अभियान के शुक्रवार को 42वें दिन में प्रवेश करने के साथ अब तक कुल 14.7 करोड़ एहतियाती खुराकें दी जा चुकी हैं.

'कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव अभियान’ के दौरान 9.6 करोड़ अतिरिक्त एहतियाती खुराक दी गई: सरकार

बड़े पैमाने पर देशव्यापी अभियानों ने एहतियाती खुराक के बारे में जागरूकता बढ़ाई है.

नई दिल्ली:

‘कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव' (Covid Vaccination Amrit Mahotsav) अभियान के शुक्रवार को 42वें दिन में प्रवेश करने के साथ अब तक कुल 14.7 करोड़ एहतियाती खुराकें दी जा चुकी हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. मंत्रालय ने कहा कि इसमें अतिरिक्त 9.6 करोड़ एहतियाती खुराकें शामिल हैं जो अभियान के दौरान लोगों को दी गईं. इसके अलावा, दी जाने वाली औसत दैनिक खुराक अभियान शुरू होने से पहले 11.4 लाख खुराक (15 दिनों की) थी जो बढ़कर 27.77 लाख खुराक हो गई है. एहतियाती खुराक की औसत दैनिक खुराक 22 लाख को पार कर गई है.

इस अभियान की शुरुआत 15 जुलाई को हुई थी जिसके तहत अब तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा 8,86,585 से अधिक विशेष टीकाकरण शिविर आयोजित किए जा चुके हैं. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इसमें रेलवे स्टेशन (4,052), बस अड्डों (8,776), हवाई अड्डों (367), स्कूलों और कॉलेजों (1,11,700), धार्मिक स्थलों के रास्ते में (4,654) और अन्य स्थानों पर आयोजित शिविर (7,57,036) शामिल हैं. बयान में कहा गया है कि चार धाम यात्रा (उत्तराखंड), अमरनाथ यात्रा (जम्मू कश्मीर), कांवड़ यात्रा (उत्तर भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों) के साथ-साथ प्रमुख मेलों और सभाओं के मार्गों पर विशेष टीकाकरण शिविर आयोजित किए गए. बड़े पैमाने पर देशव्यापी अभियानों ने एहतियाती खुराक के बारे में जागरूकता बढ़ाई है.

मंत्रालय ने कहा कि 211 करोड़ से अधिक कोरोनावायरस (Coronavirus) टीकाकरण (vaccination) खुराक के साथ, भारत ने राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर पार कर लिया है. मंत्रालय के बयान के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने अभियान की सराहना करते हुए इसे ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्णायक और प्रगतिशील नेतृत्व में देश की सामूहिक इच्छा का प्रतीक बताया, जो जनभागीदारी के माध्यम से प्रदर्शित हुआ है.''

बयान के मुताबिक अभियान के तहत, सभी सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को 75 दिनों (15 जुलाई से 30 सितंबर तक) के लिए मुफ्त एहतियाती खुराक प्रदान की जा रही है.

मंत्रालय ने कहा कि एक अन्य महत्वपूर्ण कदम में, टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) की सिफारिश के साथ ‘कॉर्बेवैक्स' को राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम में ‘हेट्रोलोगस' बूस्टर (booster) एहतियाती खुराक के रूप में शामिल किया गया है, जिसे ‘कोवैक्सीन' या ‘कोविशील्ड' की दूसरी खुराक के बाद लिया जा सकता है. अभियान के दौरान सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है. बयान में कहा गया है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने बड़े पैमाने पर जनभागीदारी के साथ ‘कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव' को जन अभियान के रूप में लागू करने के केंद्र सरकार के प्रयासों में सहयोग किया है.

इसे भी पढ़ें :दिल्ली हाई कोर्ट ने रामदेव के खिलाफ डॉक्टरों की याचिका पर सुनवाई टाली

"दिल्ली जब आने लगा तो मुझे सावधान रहने को कहा गया, लेकिन...": निवर्तमान मुख्य न्यायाधीश एनवी रमण

वरिष्ठ नागरिक अधिनियम के प्रावधानों को 97 साल के बुजुर्ग ने अदालत में दी चुनौती

इसे भी देखें : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने पार्टी से दिया इस्तीफा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)