अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी के 8 उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

अरुणाचल में 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव भी होंगे. राज्य में कुल 60 विधानसभा सीटें और दो लोकसभा सीटें हैं.

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी के 8 उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता पेमा खांडू (फाइल फोटो).

नई दिल्ली :

अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के आठ उम्मीदवारों का निर्विरोध विजेता घोषित होना तय है. मुख्यमंत्री पेमा खांडू निर्विरोध जीत गए हैं. राज्य में चुनाव प्रचार अभियान शुरू होने से पहले ही बीजेपी को बड़ा फायदा मिला है. बीजेपी के सूत्रों के मुताबिक, पार्टी के और भी उम्मीदवार निर्विरोध जीत सकते हैं. अरुणाचल में 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव भी होंगे. राज्य में कुल 60 विधानसभा सीटें और दो लोकसभा सीटें हैं.

अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाने से पहले ही बीजेपी के दो और उम्मीदवारों को निर्विरोध विजेता घोषित किए जाने की संभावना है. बीजेपी के अब तक ऐसे कुल आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनके खिलाफ कोई अन्य प्रत्याशी नहीं है.

बीजेपी उम्मीदवार दासंगलु पुल हयुलियांग विधानसभा क्षेत्र से मैदान में हैं. उनके खिलाफ चुनाव लड़ रहे बाफुत्सो क्रोंग ने अपना नामांकन वापस ले लिया और एक अन्य उम्मीदवार का नामांकन रिटर्निंग ऑफिसर ने जांच के दौरान खारिज कर दिया. 

दासंगलु पुल अरुणाचल प्रदेश के 45 हयुलियांग विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी की विधायक हैं. वे अपने पति पूर्व सीएम कलिखो पुल के निधन के बाद 2016 के अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में हयुलियांग से चुनी गईं थीं.

बीजेपी के तेची कासो अरुणाचल की राजधानी ईटानगर विधानसभा सीट पर एकमात्र उम्मीदवार हैं. इससे पहले अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री पेमा खांडू सहित बीजेपी के छह उम्मीदवारों की 19 अप्रैल को होने वाले मतदान से पहले निर्विरोध विजय होना तय हो चुका है.

खांडू ने मीडिया को बताया कि नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च को कुछ और सीटों पर सिर्फ बीजेपी के उम्मीदवारों के रहने की संभावना है. खांडू और चार अन्य लोगों का निर्विरोध निर्वाचित होना तब तय हो गया था जब बुधवार की शाम को नामांकन दाखिल करने का समय समाप्त होने पर वे अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में एकमात्र उम्मीदवार थे.

चुनाव आयोग के अनुसार, गुरुवार को बीजेपी के उम्मीदवार हेज अप्पा विधानसभा क्षेत्र जीरो हापोली में अकेले उम्मीदवार हैं. उनके तीन प्रतिद्वंदियों के नामांकन पत्र जांच के दौरान खारिज कर दिए गए. 

पेमा खांडू के अलावा सागली में रातू तेची, ताली में जिक्के ताको, तलिहा में न्यातो डुकोम और रोइंग विधानसभा क्षेत्र में मुत्चू मीठी बीजेपी के वे प्रत्याशी हैं जो निर्विरोध निर्वाचित होने जा रहे हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 41 सीटें जीती थीं.

दो लोकसभा सीटों पर 14 उम्मीदवार

अरुणाचल प्रदेश की दो लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए 14 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं. केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रीजीजू और अरुणाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नबाम तुकी ने अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल किया है. वहीं इस सीट पर आठ उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गुरुवार को अरुणाचल पूर्व लोकसभा सीट से भरे गए नामांकन पत्र की जांच के दौरान एक स्वतंत्र उम्मीदवार तेची राणा का नामांकन अवैध पाए जाने के बाद उम्मीदवारों की कुल संख्या छह हो गई है. राज्य की दोनों लोकसभा सीटों से आठ स्वतंत्र उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.