विज्ञापन
26 days ago
दिल्ली:

Assembly Election Date Announcement : जम्‍मू कश्‍मीर और हरियाणा में चुनावों का ऐलान कर दिया गया है. चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में जम्‍मू कश्‍मीर में तीन चरणों में 18 सितंबर से मतदान की घोषणा की है. वहीं हरियाणा में एक अक्‍टूबर को वोट डाले जाएंगे. मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को, दूसरे चरण का मतदान 25 सितंबर को और तीसरे चरण का मतदान एक अक्टूबर को होगा. वहीं मतगणना चार अक्टूबर को होगी. इसी तरह से हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए एक अक्टूबर को मतदान और चार अक्टूबर को मतगणना होगी. 

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर के लोग तस्‍वीर बदलना चाहते हैं. जम्‍मू कश्‍मीर के लोगों ने हिंसा को नकारा है. उन्‍होंने कहा कि 20 अगस्त को मतदाता लिस्ट जारी होगी. उन्‍होंने कहा कि चुनाव के लिए लोगों में ललक दिखी है. 

निर्वाचन आयोग को जम्मू-कश्मीर में 30 सितंबर से पहले विधानसभा चुनाव कराने थे. यह समय सीमा सुप्रीम कोर्ट ने तय की थी. आयोग ने चुनाव संबंधी तैयारियों का जायजा लेने के लिए हाल में जम्मू-कश्मीर और हरियाणा का दौरा किया था. 

4 States Assembly Election Date Announcement updates in Hindi :

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद बजा चुनावी बिगुल, 'हारे' हुए महबूबा और उमर का क्या होगा?

जम्मू-कश्मीर में आज विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान (Jammu Kashmir Assembly Election Date Announcement) कर दिया गया है. साल 2019 में धारा 370 हटने के बाद से जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, लेकिन घाटी का राजनीति समीकरण अब पूरी तरह से बदल चुका है. धारा 370 हटने से पहले तक जम्मू-कश्मीर राज्य था. लेकिन अब वह केंद्र शासित प्रदेश बन गया है. साथ ही राजनीति के लिहाज से भी वहां काफी बदलाव हुआ है. 

Haryana Assembly Polls Live: हरियाणा में 1 अक्टूबर को पड़ेंगे वोट, 4 को आएंगे नतीजे, जानिए पूरा शेड्यूल

हरियाणा विधानसभा चुनाव की बिसात बिछ चुकी है. चुनाव आयोग तारीखों का भी ऐलान कर दिया है. हरियाणा में 1 अक्टूबर को वोटिंग होगी. 

J&K और हरियाणा में बजा चुनावी बिगुल, कितने चरणों में होगी वोटिंग, कब आएंगे नतीजे? जानिए पूरा शेड्यूल

निर्वाचन आयोग ने बहुप्रतीक्षित जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है. जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव कराए जाएंगे. वहीं हरियाणा में एक चरण में ही पूरे प्रदेश में वोट डाले जाएंगे.

हरियाणा में तीसरी बार जीत दर्ज करेगी बीजेपी : विधानसभा चुनावों की तारीखों के ऐलान के बाद खट्टर

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए एक अक्‍टूबर को मतदान होना है. केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश में लगातार तीसरी बार जीत दर्ज करने का दावा किया है. 

महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव कराने पर मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने दिया यह जवाब

देर आए दुरुस्‍त आए : जम्‍मू कश्‍मीर में चुनाव के ऐलान पर उमर अब्‍दुल्‍ला

जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है. नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा,  ''...'देर आए दुरुस्त आए'. 

हमने पहले से ही तैयारी शुरू कर दी है : अनिल विज

हरियाणा में कांग्रेस तैयार : भूपेंद्र सिंह हुड्डा

जम्‍मू-कश्‍मीर में सभी उम्‍मीदवारों को मुहैया कराई जाएगी सुरक्षा : मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर के सभी उम्मीदवारों को उनके राजनीतिक दलों की मांग के अनुसार आवश्यक सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी. केंद्र सरकार ने साल 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त कर के जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया था. 

जम्‍मू-कश्‍मीर की 90 विधानसभा सीटों पर 87 लाख से ज्‍यादा मतदाता

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में इस बहुप्रतीक्षित चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों में 42.6 लाख महिलाओं सहित कुल 87.09 लाख मतदाता हैं और इनके मतदान के लिए कुल 11,838 मतदान केंद्र होंगे. 

हरियाणा चुनाव में 20 हजार से ज्‍यादा होंगे पोलिंग स्‍टेशन

हरियाणा विधानसभा चुनाव में आयोग 10,459 जगहों पर कुल 20,629 पोलिंग स्टेशन लगाएगा. इनमें से शहरी इलाकों में 7,132 जबकि ग्रामीण इलाकों में 13,497 पोलिंग स्टेशन होंगे. हर पोलिंग स्टेशन पर औसत 977 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. मॉडल पोलिंग स्टेशन की संख्या 150 होगी. आयोग ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जिन मतदाताओं की उम्र 85 वर्ष से ज्यादा है और जो मतदाता PWD कैटेगरी के तहत आते हैं, ऐसे मतदाता घर से ही अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.

हरियाणा को लेकर चुनाव आयोग ने क्या क्या बताया, यहां जानें

हरियाणा के कुल 22 जिलों की 90 सीटों में से जनरल सीटों की संख्या 73 है, जबकि एससी की 17 सीटें होंगी. जबकि यहां एससी की एक भी सीटें नहीं हैं. हरियाणा में मतदाताओं की कुल संख्या 2.01 करोड़ है. 85 साल से ज्यादा उम्र के कुल मतदाता 2.55 लाख हैं. वहीं दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 1.5 लाख है. बात अगर थर्ड जेंडर की करें तो इनकी कुल संख्या 459 है. 

J&K में तीन चरणों में 18 सितंबर से होंगे विधानसभा चुनाव

जम्‍मू कश्‍मीर में तीन चरणों में 18 सितंबर से विधानसभा चुनाव होंगे. वहीं 4 अक्‍टूबर को नतीजे आएंगे. 

जम्‍मू कश्‍मीर के लोग तस्‍वीर बदलना चाहते हैं : मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर के लोग तस्‍वीर बदलना चाहते हैं. जम्‍मू कश्‍मीर के लोगों ने हिंसा को नकारा है. उन्‍होंने कहा कि 20 अगस्त को मतदाता लिस्ट जारी होगी. चुनाव के लिए लोगों में ललक दिखी है. 

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव: सीटों और राजनीतिक समीकरण को समझिए

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की 90 सीटें हैं. जम्मू में 43 और कश्मीर में 47 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं. पिछली बार जम्मू-कश्मीर में साल 2014 में 87 सीटों पर विधानसभा चुनाव हुए थे, जिनमें जम्मू की 37, कश्मीर की 46 सीटों और लद्दाख की 6 सीटें शामिल थीं.

गृह मंत्रालय ने दिए सुरक्षाकर्मी मुहैया कराने के निर्देश-सूत्र

सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय गृह सचिव ने चुनाव आयुक्तों के साथ बैठक के दौरान  सुरक्षाकर्मी मुहैया कराने को लेकर आश्वासन दिया. पिछले दिसंबर में सुप्रीम कोर्ट ने  निर्वाचन आयोग को 30 सितंबर तक जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने का निर्देश दिया था.

जम्मू-कश्मीर में होंगे सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम-सूत्र

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने चुनाव आयोग से कहा है कि जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए वह पर्याप्त सुरक्षाकर्मी उपलब्ध कराने के लिए तैयार हैं. सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. 

जम्मू-कश्मीर में 5 चरणों में हो सकता है चुनाव

घाटी में इस बार भी मतदान 5 चरणों में ही हो सकता है. फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि जम्मू कश्मीर में उन अन्य राज्यों के साथ ही विधानसभा चुनाव होंगे या अलग से. अब जम्मू कश्मीर एक केंद्रशासित प्रदेश है, पहले यह राज्य हुआ करता था.

धारा 370 हटने के बाद घाटी में पहला विधानसभा चुनाव

घाटी से धारा 370 हटने के बाद जम्म-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव होने जा रहा है. पिछल चुनाव साल 2014 में पांच चरणों में हुआ था, तब लद्दाख उसका हिस्सा था. 

EC ने नहीं किया महाराष्ट्र और झारखंड का दौरा

चुनाव आयोग की टीम ने महाराष्ट्र और झारखंड का दौरा अब तक नहीं किया है. ऐसे में महाराष्ट्र और झारखंड की चुनाव तारीखों का कुछ क्लियर नहीं है. लेकिन जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में चुनाव की तारीखों के ऐलान की उम्मीद जताई जा रही है. 

इन चार राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव

जम्मू कश्मीर, हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में होना विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में चुनाव आयोग की तरफ से चुनाव की तैयारियां की जा रही है. चुनाव आयोग आज चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. 

4 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

चुनाव आयोग आज चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. जानकारी के मुताबिक शाम को चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. 

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
30 सदस्यों का डेलीगेशन, लाइव टेलीकास्ट... : कोलकाता रेप मर्डर केस में डॉक्टरों ने CM ममता के सामने रखीं 5 मांगें
Assembly Election Dates : J&K में 3 चरणों में 18 सितंबर से चुनाव, हरियाणा में 1 अक्टूबर को पड़ेंगे वोट, नतीजे 4 अक्टूबर को
पहले बाइक से घसीटा, फिर दिल में घोंप दिया चाकू, पंजाब में 22 साल के युवक की बेरहमी से हत्या
Next Article
पहले बाइक से घसीटा, फिर दिल में घोंप दिया चाकू, पंजाब में 22 साल के युवक की बेरहमी से हत्या
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com