असम-मेघालय की बाढ़ में 31 की मौत, पानी में समाए 4,000 से ज्यादा गांव

बाढ़ के खतरे को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने आम लोगों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है. स्थानीय लोगों को हिदायत दी गई है कि वो अपने घरों से बाहर न जाएं.

असम-मेघालय की बाढ़ में 31 की मौत, पानी में समाए 4,000 से ज्यादा गांव

Assam Meghalaya Flood : असम मेघालय में आई है प्रलयंकारी बाढ़

खास बातें

  • असम में बाढ़ से और बिगड़ रहे हैं हालात
  • मेघालय में भी अलर्ट जारी किया गया है
  • 1700 गांव पानी में समाए
नई दिल्ली:

असम और मेघालय में बाढ़ और नदियों के लगाता बढ़ते जलस्तर की वजह से हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. बाढ़ की वजह से अभी तक 31 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 3,000 से ज्यादा गांव पानी में समा चुके हैं. दोनों राज्यों में लगातार हो रही है बारिश की वजह से कई जगहों पर भूस्खलन का खतरा बना हुआ है. असम के 33 में से 32 जिलो में बाढ़ से कम से कम 30 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं. हालात कितने भयावह है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बीते 24 घंटे में ही 8 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि इस सप्ताह में बाढ़ और भूस्खलन की वजह से राज्य में 24 लोगों ने अपनी जान गंवाई है. राज्य सरकार से जुड़े अधिकारी के अनुसार कई इलाकों में ब्रह्मपुत्र और गौरांग नदी का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर चुका है. बाढ़ से पीड़ित जिलों में 43,000 हेक्टेयर्स से ज्यादा खेतीहर जमीन पानी मे समा चुकी है. राज्य सरकार के अनुसार 4291 गांव पूरी तरह से पानी के अंदर हैं. बाढ़ से सबसे बुरा हाल असम के बजाली जिले का है. राज्य सरकार ने अलग-अलग जिलों में 1.56 लाख लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया है. इन लोगों को राज्य भर में बने 514 राहत कैंप में रखा गया है. 

बाढ़ के खतरे को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने आम लोगों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है. स्थानीय लोगों को हिदायत दी गई है कि जब तक कोई बहुत जरूरी काम या मेडिकल इमरजेंसी ना हो तब तक वो अपने घरों से बाहर न जाएं. बाढ़ से राजधानी गुवाहाटी का भी बुरा हाल है. कई जगहों पर पानी भर जाने की वजह लोग अपने घरों में बंद होने को मजबूर हैं. गुवाहाटी शहर में भी कई जगहों पर भूस्खलन हुआ है, जिसमें तीन लोगों के गंभीर रूप से घायल होने की सूचना है. 

अधिकारी के अनुसार निचले असम के रंगिया इलाके में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण कम से कम छह ट्रेन को कैंसिल किया गया है साथ ही चार अन्य गाड़ियों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. वहीं, बाढ़ से मेघालय का भी बुरा हाल है. यहां बाढ़ के हालात का जायजा लेने के लिए राज्य सरकार ने चार कमेटी बनाई है. सभी कमेटी कैबिनेट मंत्री की देखरेख में काम करेंगे. भारी बारिश को देखते हुए राष्ट्रीय राज्यमार्ग छह को बंद कर दिया गया है.  मौसम विभाग ने राज्य में आगे भी भारी से भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

असम में बाढ़ से मचे हाहाकार के बीच बॉलीवुड ने मदद का हाथ आगे बढ़ाया है. डायरेक्टर रोहित शेट्टी और अभिनेता अर्जुन कपूर ने सीएम फंड में पांच लाख रुपये देने का ऐलान किया है. सीएम बिस्वा ने दोनों का धन्यवाद किया है.