विज्ञापन

नेता लड़ रहे, लेकिन जिम्मेदार कौन? कोचिंग सेंटर में 3 छात्रों की मौत पर दिल्ली में सियासत जारी

Delhi Coaching Centre Flood: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में शनिवार शाम को भारी बारिश के बाद एक कोचिंग सेंटर की इमारत के बेसमेंट में पानी भर जाने से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले तीन छात्रों की मौत हो गई. अब इस मामले पर जमकर सिसायत हो रही है.

नेता लड़ रहे, लेकिन जिम्मेदार कौन? कोचिंग सेंटर में 3 छात्रों की मौत पर दिल्ली में सियासत जारी
UPSC Delhi Coaching Centre Flooded: कोचिंग सेंटर में पानी भरने से 3 छात्रों की मौत
नई दिल्ली:

दिल्ली के फेमस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में डूबने से तीन यूपीएससी उम्मीदवारों की मौत हो गई, जिसके बाद बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए. सैकड़ों छात्र और स्थानीय लोग ओल्ड राजेंद्र नगर में राऊ के आईएएस स्टडी सर्किल के बाहर एकत्र हुए. प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने कोचिंग सेंटर और अधिकारियों के खिलाफ लापरवाही बरतने के लिए कार्रवाई की मांग की. अधिकारियों ने कहा कि एक नाला टूट गया था, जिससे बेसमेंट में पानी भर गया. दुख की बात तो ये है कि छात्रों की मौत के बाद भी इस मामले में किसी की जवाबदेही तय होने की बजाय सियासत का दौर जारी है. इस मामले को लेकर बीजेपी और आप नेता एक-दूसरे पर निशाना साध रहे हैं.

बीजेपी ने आम आदमी पार्टी पर बोला हमला

इस घटना के बाद भारतीय जनता पार्टी ने सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी पर तीखा हमला किया और दावा किया कि स्थानीय विधायक ने नालों की सफाई के लिए स्थानीय लोगों की बार-बार की गई अपील को नजरअंदाज कर दिया. दिल्ली भाजपा प्रमुख वीरेंद्र सचदेवा ने कहा, "अरविंद केजरीवाल, आतिशी और उनकी सरकार द्वारा कथित भ्रष्टाचार की जांच होनी चाहिए. इस बात की भी जांच होनी चाहिए कि दिल्ली नगर निगम ने नालों की सफाई क्यों नहीं की."

हरीश खुराना ने आप को बताया घटना का जिम्मेदार

बीजेपी नेता हरीश खुराना ने कहा कि आज फिर दिल्ली शर्मसार हुई, हम सब दिल्ली वाले फिर शर्मसार हुए. ओल्ड राजेंद्र नगर में तीन छात्रों की जान चली गई. इसका एक कारण है अरविंद केजरीवाल की नाकामी और उनका भ्रष्टाचार. बच्चे और लोकल लोग कई दिन से कह रहे थे कि यहां के ड्रेनेज को साफ किया जाए, लेकिन वहां के विधायक और सरकार ने इसे अनसुना किया. नतीजा ये हुआ जो आईएएस बनने आई, उनकी जान चली गई. ये महज कोई घटना नहीं है बल्कि हत्या है.

इसके लिए जो भी जिम्मेदार है, उसके ऊपर केस होना चाहिए. मैं एलजी से ये मांग कर रहा हूं. हत्या का केस बनना चाहिए. इसके साथ ही बीजेपी नेता ने कहा कि आतिशी जी ये जो चिट्ठी-चिट्ठी का खेल करते हो, इससे काम नहीं चलना चाहिए. भ्रष्टाचार की वजह से दिल्ली साफ नहीं हुई. हर जगह घुटनों तक पानी भर रहा है. आप चिट्ठी लिखकर अपनी जिम्मेदारी से नहीं बच सकते. वक्त आ गया है कि आपको अपनी नाकामी की वजह से इस्तीफा देना चाहिए क्योंकि आप दिल्ली को संभाल नहीं पा रहे.

बांसुरी स्वराज ने आप सरकार को घेरा

भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज ने आप सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि केजरीवाल सरकार ने स्थानीय लोगों की बात नहीं सुनी. "ये बच्चे यहां अपना भविष्य बनाने आए थे, लेकिन अरविंद केजरीवाल और विधायक दुर्गेश पाठक की सरकार ने स्थानीय लोगों की एक भी नहीं सुनी. लोग पिछले एक सप्ताह से दुर्गेश पाठक से नालों की सफाई करवाने की मांग कर रहे थे. अरविंद केजरीवाल और दुर्गेश पाठक इन मौतों के लिए जिम्मेदार हैं." 

बांसुरी ने कहा कि इसके लिए पूरी तरीके से जिम्मेदार अरविंद केजरीवाल और विधायक दुर्गेश पाठक हैं. हम कटाक्ष नहीं कर रहे हैं, सत्ता पक्ष की जवाबदेही बनती है. पिछले 10 सालों से यह सत्ता भोग रहे हैं लेकिन जनता के लिए कुछ नहीं कर रहे. स्थानीय लोग पिछले एक सप्ताह से बार-बार बोल रहे हैं कि यहां पर बालों की सफाई कर दीजिए. अगर दुर्गेश पाठक और अरविंद केजरीवाल जी की सरकार ने नाले की सफाई कराई होती थी तो आज यह बेसमेंट जलमग्न नहीं होता और बच्चों की जान नहीं जाती.

इसके साथ ही बांसुरी ने कहा कि यह पहला मामला नहीं है, इससे पहले पटेल नगर में करंट लगने से एक छात्र की मौत हो गई थी. इससे पहले जो दो बच्चे दूध लेने के लिए जा रहे थे उनकी इलेक्ट्रिक करंट लगने की वजह से मौत हो गई थी. आखिर कब तक दिल्लीवासी उनकी लापरवाही के कारण अपने प्राण खोते रहेंगे. भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने भी केजरीवाल सरकार की आलोचना करते हुए इस घटना को आप द्वारा की गई "हत्या" बताया.

बीजेपी के आरोपों पर क्या बोले आप नेता

भाजपा के आरोपों पर आप विधायक दुर्गेश पाठक ने कहा कि पार्टी के पार्षद 15 साल तक दिल्ली नगर निगम में सत्ता में रहे, लेकिन नालियों का निर्माण नहीं कराया. विधायक ने कहा, "यह राजनीति का समय नहीं है. अब छात्रों को बचाने पर ध्यान केंद्रित है. "

स्वाति मालीवाल ने पूछा इन मौत का जिम्मेदार कौन

स्वाति मालीवाल ने एक्स पर लिखा कि राजधानी में तीन छात्रों की बेसमेंट डूबने से हुई मौत की ज़िम्मेदारी कौन लेगा ? बता रहे है स्टूडेंट दस दिन से बारे बार ड्रेन साफ़ करने की डिमांड कर रहे थे, पर कोई कार्यवाही नहीं की गई. Illegal बेसमेंट बिना भ्रष्टाचार के कैसे चल सकते हैं, एक्स्ट्रा फ्लोर कैसे डल जाते हैं, कैसे हो सकता है कि बिना पैसे खाये सड़क-नालियों के ऊपर क़ब्ज़े हो जाते हैं. स्पष्ट है कि कोई Safety rules को पालन करने की ज़रूरत नहीं, पैसा दो, काम हो जाता है. बस हर दिन AC रूम में बैठके “Important Press Conference” करते रहो. ग्राउंड पर कोई काम करने को तैयार नहीं है. कुछ दिन पहले पटेल नगर में करंट लगने से हुई मौत से भी कुछ नहीं सीखा?

आप मंत्री आतिशी ने दिए जांच के आदेश

राजस्व मंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव को उस घटना की जांच शुरू करने और 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है. जहां भारी बारिश और बाढ़ के कारण एक कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में छात्र फंस गए थे और हादसा हो गया.

बेसमेंट में भरे पानी में डूबने से छात्रों की मौत

राजेंद्र नगर से प्राप्त तस्वीरों में राऊ के आईएएस स्टडी सर्किल का बेसमेंट पूरी तरह से पानी में डूबा हुआ दिखाई दे रहा है. दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें कल शाम 7.19 बजे बेसमेंट में छात्रों के फंसे होने की सूचना मिली और बचाव कार्य में मदद के लिए पांच दमकल गाड़ियां भेजी गईं. बचाव अभियान में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की टीमों ने भी मदद की.

बचाव अभियान शुरू होने के कुछ घंटों बाद ही दो छात्राओं के शव बाहर निकाल लिए गए. तीसरे छात्र का शव देर रात बरामद किया गया. यह घटना पश्चिमी दिल्ली के पटेल नगर में पानी से भरी सड़क पार करने की कोशिश कर रहे यूपीएससी के एक अभ्यर्थी की करंट लगने से मौत के कुछ दिनों बाद हुई है.

दिल्ली पुलिस ने घटना पर क्या कहा

इस बीच दिल्ली पुलिस ने तीन छात्रों की मौत पर बयान जारी किया है. दिल्ली पुलिस ने एक्स अकाउंट पर पोस्ट कर लिखा- “यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित एक कोचिंग सेंटर में हुई. खोज और बचाव अभियान के खत्म होने के बाद तीन शव बरामद किए गए हैं. उनके परिवारों को सूचित कर दिया गया है. मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच जारी है.”

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ओडिशा: वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटने से भारी नुकसान, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने दी सफाई
नेता लड़ रहे, लेकिन जिम्मेदार कौन? कोचिंग सेंटर में 3 छात्रों की मौत पर दिल्ली में सियासत जारी
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Next Article
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com