विज्ञापन

दिल्ली : राजेंद्र नगर हादसे में कोचिंग मालिक और कॉर्डिनेटर गिरफ्तार, जानें 10 बड़े अपडेट्स

?????? : ???????? ??? ????? ??? ?????? ????? ?? ?????????? ????????, ????? 10 ???? ???????
इंसाफ के लिए छात्रों का प्रदर्शन
नई दिल्ली:

UPSC Delhi Coaching Centre Flooded Updates: दिल्ली में शनिवार शाम हुई बारिश से राजेंद्र नगर इलाके में स्थित एक नामी कोचिंग इंस्टीट्यूट के बेसमेंट में पानी भर गया. बेसमेंट में पानी भरने से यूपीएससी की तैयारी करने वाले तीन छात्रों की मौत हो गई. अब इस मामले पर दिल्ली की सियासत भी गर्मा चुकी है. यही वजह है कि बीजेपी और आम आदमी पार्टी इस मामले को लेकर एक-दूजे पर निशाना साध रही है.

  1. दिल्ली में शनिवार को हुई बारिश से एक कोचिंग इंस्टीट्यूट के बेसमेंट में पानी भर गया. बेसमेंट में पानी भरे पानी में डूबने से यूपीएससी की तैयारी करने वाले 3 छात्रों की मौत हो गई. मृतकों में दो छात्राएं भी शामिल हैं. तीन कोचिंग स्टूडेंट्स की मौत के बाद अन्य छात्र सड़क पर उतर आए हैं. रविवार को ओल्ड राजेंद्र नगर में छात्रों ने मृतकों को इंसाफ दिलाने के लिए विरोध-प्रदर्शन किया.
  2. एक तरफ छात्र इस मामले में इंसाफ की मांग कर रहे हैं. वहीं दूसरी ओर अब इस मुद्दे पर भी दिल्ली में सियासत का दौर शुरू हो चुका है. जहां छात्रों की मौत के लिए बीजेपी आम आदमी सरकार को जिम्मेदार बता रही है. वहीं जवाब में आम आदमी पार्टी भी बीजेपी पर निशाना साध रही है.
  3. राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने इस घटना पर दु:ख जताया. उन्होंने कहा, “राजधानी में तीन छात्रों की बेसमेंट में डूबने से हुई मौत की जिम्मेदारी कौन लेगा? पता चला है कि स्टूडेंट दस दिन से बार-बार ड्रेन साफ करने की डिमांड कर रहे थे, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई.” 
  4.  दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने दु:ख जताया.  उन्होंने एक्स पर लिखा, "दिल्ली में शाम हुई भारी बारिश के कारण एक दुर्घटना की खबर है." दिल्ली भाजपा प्रमुख वीरेंद्र सचदेवा ने कहा, "अरविंद केजरीवाल, आतिशी और उनकी सरकार द्वारा कथित भ्रष्टाचार की जांच होनी चाहिए. इस बात की भी जांच होनी चाहिए कि दिल्ली नगर निगम ने नालों की सफाई क्यों नहीं की."
  5. दिल्ली मेयर शैली ओबेरॉय ने MCD कमिश्नर को आदेश देते हुए कहा कि इस मामले में अगर निगम का कोई अधिकारी दोषी है तो उसे पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए. MCD के तहत अगर किसी कोचिंग सेंटर में बेसमेंट में कमर्शियल एक्टिविटी चल रही है तो यह बिल्डिंग बाय लॉज के खिलाफ है, इस पर तुरंत कार्रवाई की जाए. हादसे में जिम्मेदार अधिकारी पर भी कड़ी कार्यवाही हो.
  6. राजेंद्र नगर में हुई 3 छात्रों की मौत के चलते दिल्ली बीजेपी ने अपने आज के सभी राजनीतिक कार्यक्रम रद्द किए. वहीं इस मामले में पुलिस ने क्रिमिनल केस के तहत FIR दर्ज कर ली है. पुलिस ने कोचिंग सेंटर के मालिक और कॉर्डिनेटर को गिरफ्तार लिया है.
  7. सूत्रों के मुताबिक बेसमेंट में एंट्री-एग्जिट बॉयोमेट्रिक के ज़रिए होती थी, पानी भरने के दौरान लाइट चली गई जिसकी वजह से बॉयोमेट्रिक खराब हो गया था और छात्र अंदर ही फंस गए थे. कोई एमरजेंसी एग्जिट बेसमेंट में नहीं था.
  8. इंस्टीटूट सड़क से तकरीबन 1 से डेढ़ फीट ऊपर है, फिर भी बेसमेंट में पानी क्यों घुसा? अभी तक की जांच में सामने आया है कि कोचिंग सेंटर मुख्य सड़क से सटी हुई रोड पर बना हुआ है. सड़क ऊंचाई पर है और गली जहा इंस्टीट्यूट बना है वो ढलान पर है. शुरुआती जांच में सामने आया कि बारिश के कारण पानी गली में भरना शुरू हुआ, पानी बेसमेंट के दरवाजे से टकराया जिस कारण दरवाजा टूट गया और पानी बेसमेंट में घुस गया.
  9. जांच का दूसरा पहलू ये भी है कि सीवर ड्रेन का पानी ओवर फ्लो हुआ पानी ने बैक फायर किया और पानी बेसमेंट में भारत चला गया, बेसमेंट में लाइब्रेरी थी. जिसमे एक समय मे 150 बच्चे पढ़ सकते हैं. बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत हुई, उनमें दो छात्रा भी शामिल हैं.
  10. शाम 7 बजे फायर और पुलिस को हादसे की जानकारी मिली. पहला शव 10:40 बजे मिला, वहीं दूसरा शव 23:18 पर मिला. जबकि तीसरा शव 1:05 बजे मिला. 3:51 बजे रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हुआ. जो कि तकरीबन 8 घंटे तक चला. पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज किया है और कुछ लोग डिटेन भी किए गए हैं.


NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ओडिशा: वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटने से भारी नुकसान, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने दी सफाई
दिल्ली : राजेंद्र नगर हादसे में कोचिंग मालिक और कॉर्डिनेटर गिरफ्तार, जानें 10 बड़े अपडेट्स
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Next Article
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com