विज्ञापन

कंबोडिया, म्यांमार और थाईलैंड में भारतीयों को फर्जी नौकरी का लालच देने के आरोप में 3 लोग गिरफ्तार

विशाखापत्तनम के पुलिस आयुक्त रविशंकर अय्यनार ने बताया कि उन्हें संदेह है कि कोलकाता के अलावा आंध्र प्रदेश, विशेष रूप से श्रीकाकुलम, विशाखापत्तनम, अनाकापल्ली, पलासा, राजमुंदरी, तुनी, अमलापुरम और अनंतपुर में 5,000 से अधिक पीड़ित हो सकते हैं. 

कंबोडिया, म्यांमार और थाईलैंड में भारतीयों को फर्जी नौकरी का लालच देने के आरोप में 3 लोग गिरफ्तार
(प्रतीकात्मक तस्वीर)
विशाखापत्तनम:

पुलिस ने शनिवार को एक साइबर अपराध रैकेट का भंडाफोड़ किया और बेरोजगार युवाओं को कथित तौर पर लुभाने और उन्हें कंबोडिया, म्यांमार और थाईलैंड जैसे देशों में चीनी संचालित साइबर अपराध गिरोहों में भेजने के आरोप में तीन सलाहकार एजेंटों को गिरफ्तार किया है. साइबर अपराध के बारे में बढ़ती जागरूकता के बावजूद, घटनाओं में वृद्धि हो रही है, कई लोग अभी भी इस तरह के घोटालों का शिकार हो रहे हैं. एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, इससे निपटने के लिए विशाखापत्तनम पुलिस ने इन आपराधिक गतिविधियों को जड़ से खत्म करने के लिए एक अभियान चलाया है.

उनके प्रयासों से गाजुवाका इलाके से कंसल्टेंसी एजेंटों की गिरफ्तारी हुई, जिसमें मुख्य संदिग्ध चुक्का राजेश (33) भी शामिल था. यह अवैध रैकेट तब सामने आया जब एक पूर्व नौसेना कर्मचारी बोत्चा शंकर ने 1930 साइबर अपराध हेल्पलाइन के माध्यम से शिकायत दर्ज की. शंकर की शिकायत एक पीड़ित के विवरण पर आधारित थी जो भागने में सफल रहा था. 

शिकायत के बाद, विशाखापत्तनम पुलिस ने सरगना चुक्का राजेश और उसके सहयोगियों, सब्बावरपु कोंडाला राव और मन्नेना ज्ञानेश्वर राव, दोनों को गजुवाका क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया. पुलिस जांच में एजेंटों के एक जटिल नेटवर्क का पता चला, जिसमें संतोष, आर्य, उमामहेश और हबीब शामिल थे.

विशाखापत्तनम के पुलिस आयुक्त रविशंकर अय्यनार ने एएनआई को बताया कि उन्हें संदेह है कि कोलकाता के अलावा आंध्र प्रदेश, विशेष रूप से श्रीकाकुलम, विशाखापत्तनम, अनाकापल्ली, पलासा, राजमुंदरी, तुनी, अमलापुरम और अनंतपुर में 5,000 से अधिक पीड़ित हो सकते हैं. 

उन्होंने कहा कि वो कंबोडिया में भारतीय दूतावास के साथ जांच विवरण साझा कर रहे हैं और पीड़ितों के माता-पिता से उनसे और कंबोडिया में भारतीय दूतावास से संपर्क करने की अपील की है. तीन स्थानीय एजेंटों के खिलाफ मानव तस्करी, जबरन वसूली, गलत तरीके से कारावास और आपराधिक साजिश के तहत मामले दर्ज किए गए हैं.

रविशंकर ने आगे कहा कि कंबोडिया में भारतीय एजेंट डेटा एंट्री जॉब के नाम पर साइबर अपराध के लिए लोगों की व्यवस्था करने के लिए स्थानीय एजेंटों को बुलाते थे. उन्होंने बताया कि स्थानीय एजेंटों ने प्रत्येक नौकरी के इच्छुक व्यक्ति से 1.50 लाख रुपये एकत्र किए, जिसमें से उन्होंने पासपोर्ट, वीजा और अन्य व्यवस्थाओं के लिए कंबोडियन एजेंटों को 80,000 रुपये भेजे और बाकी अपने कमीशन के रूप में रख लिए. 

कंबोडिया पहुंचने पर, इन युवाओं को गुलामों के रूप में बंद कर दिया गया और साइबर अपराध नेटवर्क में काम करने के लिए मजबूर किया गया. जब तक वो ऐसा करने के लिए तैयार नहीं होते, तब तक उनका भोजन आदि बंद कर दिया गया. एजेंट उन्हें अलग-अलग तरह से ऑनलाइन धोखाधड़ी करना सिखाते, जिसके जरिए उन्होंने निर्दोष लोगों से उनकी मेहनत की कमाई छीनी है.

उन्होंने कहा, "कूरियर घोटाले, क्रिप्टोकरेंसी घोटाले, टास्क गेम और ओटीपी धोखाधड़ी उनके द्वारा किए गए कुछ अपराध हैं." अधिकारियों ने कहा कि पिछले दो वर्षों में आंध्र प्रदेश के लगभग 5,000 लोग इस घोटाले का शिकार हुए हैं. उन्होंने बताया कि पीड़ित पर्यटक वीजा पर कंबोडिया गए थे, जिन्हें चीनी कंपनियों में शामिल होने के बाद बिजनेस वीजा में बदल दिया गया था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
लॉरेंस बिश्नोई से दुश्मनी खत्म करने के लिए 5 करोड़ दो, वरना बाबा सिद्दीकी से बुरा हाल : सलमान खान को धमकी
कंबोडिया, म्यांमार और थाईलैंड में भारतीयों को फर्जी नौकरी का लालच देने के आरोप में 3 लोग गिरफ्तार
चंडीगढ़ में आज हरियाणा बीजेपी नेताओं की बैठक, शपथ ग्रहण की तैयारियों पर होगी चर्चा
Next Article
चंडीगढ़ में आज हरियाणा बीजेपी नेताओं की बैठक, शपथ ग्रहण की तैयारियों पर होगी चर्चा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com