UP: गोरखपुर और वाराणसी सहित 13 शहरों में बनेंगे 26 सिटी फारेस्ट

शहरों की हरियाली बढ़ाने के लिए योगी सरकार ने नई पहल की है. इस पहल के तहत सरकार अगले छह महीने में 13 शहरों में 26 जगहों पर "सिटी फारेस्ट"(City Forest) विकसित कर हरियाली बढ़ाएगी.

UP: गोरखपुर और वाराणसी सहित 13 शहरों में बनेंगे 26 सिटी फारेस्ट

गौरतलब है कि पिछले कार्यकाल में योगी सरकार ने वन महोत्सव के दौरान हर साल अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा. 

लखनऊ:

शहरों की हरियाली बढ़ाने के लिए योगी सरकार ने नई पहल की है. इस पहल के तहत सरकार अगले छह महीने में 13 शहरों में 26 जगहों पर "सिटी फारेस्ट"(City Forest) विकसित कर हरियाली बढ़ाएगी. जिन शहरों के लिए इस बाबत चिन्हित किया गया है उनमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) का शहर गोरखपुर (Gorakhpur), प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के अलावा आगरा, फिरोजाबाद, झांसी, कानपुर नगर, कानपुर देहात, औरैया, हरदोई, हाथरस, इटावा, हरदोई, रायबरेली, मुरादाबाद और अमरोहा शामिल हैं.

इन वनों के विकसित होने पर पर्यटकों को नेचुरल पिकनिक स्पॉट का एक विकल्प मिलेगा. साथ ही मुख्यमंत्री की मंशा के अनुसार इको टूरिज्म के दायरे का भी विस्तार  विस्तार होगा. स्थानीय स्तर पर रोजी-रोटी के अवसर मिलना इस अभिनव योजना का बोनस होगा. हर नगर वन के लिए केंद्र की ओर से निधारित 2 करोड़ की धनराशि में से 1.40 करोड़ रुपये की धनराशि राज्य सरकार को जारी कर दी गई है. जल्द ही यह धनराशि संबंधित जिलो को काम शुरू कराने के लिए उपलब्ध करा दी जाएगी. उम्मीद है कि विश्व पर्यावरण दिवस ( 5 जून) पर इस बाबत पौधरोपण की शुरुआत भी हो जाएगी.

ये वन क्षेत्र बाउंड्री या बाड़ से घिरे होंगे. इनमें स्मृति वन, आरोग्य वाटिका, नक्षत्र वाटिका और हरिशंकरी वाटिका बनाई जाएगी. जैव-विविधता के लिए इसमें सभी प्रकार की सजावटी, झाड़ियां, बेलदार, औषधीय पौधे, फूल और फलों के पौधे लगाए जाएंगे. यहां एडवेंचर स्पोर्ट्स, साइकिल ट्रेक, पाथवेज, आपेन जिम, जागर्स पार्क, बेंच समेत जनसुविधाएं भी विकसित की जाएंगी.

गौरतलब है कि पिछले कार्यकाल में योगी सरकार ने वन महोत्सव के दौरान हर साल अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा. नतीजतन कुल मिलाकर वन एवं अन्य विभगों और काश्तकारों ने मिलकर इस दौरान 101.4 करोड़ पौधे लगाए गए. योगी.02 में भी इन योजनाओं का सिलसिला जारी रहेगा. साथ ही सिटी और फ़ूड फारेस्ट जैसी कुछ योजनाएं भी शुरू की गयीं हैं.

इसे भी पढ़ें : जेल में बंद समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद की करोड़ों रुपये की संपत्ति कुर्क

स्वदेशी ऐप का उपयोग करें, लोकप्रिय बनाएं : UP के CM योगी आदित्यनाथ

"UP में एक लाख से अधिक लाउडस्पीकर उतारे गए, दोबारा न लगने पाएं" : CM योगी की चेतावनी

इसे भी देखें :यूपी के डीजीपी पर गिरी गाज, योगी सरकार ने उठाया कठोर कदम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com