विज्ञापन
Story ProgressBack

23 वर्षीय मेडिकल की छात्रा ने कॉलेज छात्रावास में की खुदकुशी : दिल्ली पुलिस

मौके से कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है. पुलिस ने परिवार की गोपनीयता बनाए रखने के लिए छात्रा की पहचान का खुलासा नहीं किया है. मामले की जांच चल रही है.

Read Time: 4 mins
23 वर्षीय मेडिकल की छात्रा ने कॉलेज छात्रावास में की खुदकुशी : दिल्ली पुलिस
नई दिल्ली:

दिल्ली के मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज में सोमवार को एक मेडिकल छात्रा ने कथित तौर पर अपने छात्रावास के कमरे में आत्महत्या कर ली. पुलिस ने बताया कि महिला मध्य दिल्ली में आईटीओ के पास स्थित मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस अंतिम वर्ष की छात्रा थी. 23 वर्षीय छात्रा सोमवार को अपने कमरे में मृत पाई गई.

घटना के संबंध में पुलिस को दोपहर में सूचित किया गया. आत्महत्या के पीछे के कारण का पता लगाने के लिए छात्रा के दोस्तों और परिवार से पूछताछ की जा रही है.

पुलिस को सूचना दिए जाने के बाद फोरेंसिक विशेषज्ञों की एक टीम मौके पर पहुंची. हालांकि वहां कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है. वहीं पुलिस ने परिवार की गोपनीयता बनाए रखने के लिए छात्रा की पहचान का खुलासा नहीं किया है. मामले की जांच चल रही है.

दिल्ली हाईकोर्ट ने पिछले साल आईआईटी दिल्ली के छात्रों की कथित आत्महत्या से हुई मौत के संबंध में एक याचिका में कहा था, "ये अदालत मृतक के माता-पिता की भावनाओं को समझ सकती है. लेकिन हर विषय में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए दबाव डालने की बढ़ती प्रवृत्ति युवा दिमाग के लिए ठीक नहीं है." न्यायमूर्ति रजनीश भटनागर ने कहा, "जीवन का ये पहलू, उन्हें दुर्भाग्यपूर्ण कदम उठाने के लिए प्रेरित करता है."

अदालत ने कहा, "अब समय आ गया है कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के संकाय सदस्यों के साथ-साथ अन्य स्टाफ सदस्य भी प्रयास करें. वो छात्रों को परामर्श देने, प्रोत्साहित करने, प्रेरित करने और उत्साहित करने की कोशिश करें. युवा दिमागों को ये समझाना सर्वोच्च प्राथमिकता है. हालांकि अच्छे अंक प्राप्त करना और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना महत्वपूर्ण है, लेकिन ये जीवन में सबसे महत्वपूर्ण बात नहीं है और कोई भी व्यक्ति बेहतर प्रदर्शन के दबाव या तनाव के आगे झुके बिना निश्चित रूप से अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकता है.''

राजस्थान के कोटा में 2 फरवरी को बीटेक अंतिम वर्ष के एक छात्र की अपने पेइंग गेस्ट रूम में कथित तौर पर आत्महत्या से मौत हो गई. छात्र ने बुधवार को किसी समय ये कदम उठाया, लेकिन उसका शव गुरुवार रात विज्ञान नगर इलाके में उसके कमरे से बरामद किया गया. पुलिस ने बताया कि कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है. दो सप्ताह में कोटा में ये तीसरी आत्महत्या थी.

कोटा में इस साल अब तक तीन आत्महत्याएं हो चुकी हैं. 29 जनवरी को, जेईई की तैयारी कर रही एक 18 वर्षीय छात्रा की अपने घर पर कथित तौर पर मौत हो गई, उसने अपने माता-पिता से खेद व्यक्त करते हुए एक सुसाइड नोट भी छोड़ा था.

23 जनवरी को कोटा में एक 19 वर्षीय छात्र की उसके हॉस्टल के कमरे में मौत हो गई. वो मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET की तैयारी के लिए एक साल पहले उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले से यहां आया था. उस मामले में कोई सुसाइड नोट नहीं मिला था.

हेल्पलाइन
वंद्रेवाला फाउंडेशन फॉर मेंटल हेल्‍थ 9999666555 या help@vandrevalafoundation.com
TISS iCall 022-25521111 (सोमवार से शनिवार तक उपलब्‍ध - सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक)
(अगर आपको सहारे की ज़रूरत है या आप किसी ऐसे शख्‍स को जानते हैं, जिसे मदद की दरकार है, तो कृपया अपने नज़दीकी मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ के पास जाएं)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जम्मू-कश्मीर के डोडा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 3 आतंकी ढेर
23 वर्षीय मेडिकल की छात्रा ने कॉलेज छात्रावास में की खुदकुशी : दिल्ली पुलिस
NEET-UG पेपर लीक मामले में CBI ने दर्ज की FIR
Next Article
NEET-UG पेपर लीक मामले में CBI ने दर्ज की FIR
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;