महादेव सट्टेबाजी ऐप सहित 22 गैरकानूनी ऐप और वेबसाइट किए गए ब्लॉक

महादेव ऐप के प्रमोटर के करीबी शुभम सोनी ने रविवार को एक वीडियो मैसेज में दावा किया है कि मैं ही महादेव बेटिंग ऐप का मालिक हूं.

महादेव सट्टेबाजी ऐप सहित 22 गैरकानूनी ऐप और वेबसाइट किए गए ब्लॉक

खास बातें

  • 22 गैरकानूनी ऐप और वेबसाइट को सरकार ने किया ब्लॉक
  • भूपेश बघेल पर लगे हैं गंभीर आरोप
  • ईडी ने हाल ही में 5.39 करोड़ रुपये जब्त किए थे
नई दिल्ली:

महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप (Mahadev Betting App) के मामले में सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप सहित 22 गैरकानूनी ऐप और वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया है. सरकार ने प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) के माध्यम से जारी बयान में कहा है कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने महादेव सट्टेबाजी ऐप और रेड्डीअन्नाप्रिस्टोप्रो सहित 22 अवैध सट्टेबाजी ऐप्स और वेबसाइटों के खिलाफ ब्लॉकिंग आदेश जारी किए हैं. 

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने क्या कहा? 

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा है कि छत्तीसगढ़ सरकार के पास धारा 69ए आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) अधिनियम के तहत वेबसाइट/ऐप को बंद करने की सिफारिश करने की पूरी शक्ति थी. हालांकि, उन्होंने ऐसा नहीं किया और राज्य सरकार द्वारा ऐसा कोई अनुरोध नहीं किया गया है, जबकि वे इसकी जांच कर रहे हैं. वास्तव में, ईडी से पहला और एकमात्र अनुरोध प्राप्त हुआ है और उस पर कार्रवाई की गई है. 

सरकार ने कहा है कि यह कार्रवाई अवैध सट्टेबाजी ऐप सिंडिकेट के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय द्वारा की गई जांच और उसके बाद छत्तीसगढ़ में हुए छापे के आधार पर हुई है. अब तक की जांच में  गैरकानूनी संचालन का खुलासा हुआ है. सरकार की यह कार्रवाई उस दिन हुई है जब मनी लॉन्ड्रिंग मामले के एक आरोपी ने दावा किया कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उसे यूएई जाने के लिए कहा था. आरोपी, शुभम सोनी, जो कथित मनी लॉन्ड्रिंग के लिए ईडी द्वारा वांछित है, ने दुबई से एक वीडियो बनाकर सीएम बघेल के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए हैं. 

कैस चलता था महादेव ऑनलाइन बेटिंग ऐप से सट्टा?

अब तक इस केस में ED ने कई लोगों की गिरफ्तारी की है. इसमें दो सगे भाई सुनील दम्मानी, अनिल दम्मानी, छत्तीसगढ़ पुलिस का ASI चंद्रभूषण वर्मा और सतीश चंद्राकर शामिल है. महादेव बेटिंग ऐप को दुबई में बैठकर छत्तीसगढ़ के भिलाई के रहने वाले सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल ऑपरेट करते थे. ये दोनों महादेव बेटिंग ऐप के प्रमोटर भी थे. मलेशिया, थाईलैंड हिंदुस्तान, UAE में अलग-अलग बड़े शहरों में कॉल सेंटर खोले गए थे. इनके जरिए अलग-अलग सब्सिडी ऐप बनाकर ऑनलाइन सट्टा खिलाया जाता था.

बॉलीवुड कनेक्शन का भी आया है मामला

दरअसल, इसी साल फरवरी में दुबई में महादेव ऑनलाइन गेमिंग ऐप के प्रमोटर सौरभ चंद्राकर की शादी थी, जिसमें चार्टर्ड प्लेन से तकरीबन 17 बॉलीवुड हस्तियों को बुलाया गया था. वहां उनका स्टेज परफॉर्मेंस भी था. आरोप है कि इस परफॉर्मेंस के बदले में तमाम सेलेब्स को करोड़ों रुपये दिए गए. रणबीर कपूर पर आरोप है कि उन्होंने महादेव ऑनलाइन बेटिंग ऐप की एक सपोर्टिंग ऐप को प्रमोट किया था. यही वजह है चंद्राकार की शादी में परफॉर्मेंस देने वाले सेलेब्स ईडी की जांच के दायरे में शामिल किए गए हैं.

ये भी पढ़ें- :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com