गौतम अदाणी और अदाणी ग्रुप के लिए शानदार उपलब्धियों के साथ समाप्त होने जा रहा 2023

जनवरी में शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा अपनी रिपोर्ट जारी करने के बाद से अदाणी पोर्ट्स के शेयरों में 36% और अदाणी पावर के शेयरों में 89% की बढ़ोतरी हुई है.

नई दिल्ली:

गौतम अदाणी के लिए जो कठिन साल लग रहा था, वह एक शानदार नोट पर समाप्त होने वाला है. 14 दिसंबर तक अदाणी ग्रुप का घाटा काफी कम होकर 64 बिलियन डॉलर हो गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार, अदाणी इंटरप्राइजेज के शेयर अभी भी 18 % नीचे हैं, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि वे अपने सर्वकालिक निचले स्तर से 75% से अधिक उबर चुके हैं.

शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने जनवरी में आरोपों की एक सीरीज के साथ एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसे अदाणी समूह ने "लक्षित गलत सूचना" और समूह के स्टॉक की कीमतों को कम करके लाभ लेने का प्रयास बताते हुए खारिज कर दिया था. उसके बाद से अदाणी पोर्ट्स के शेयर 36% ऊपर हैं और अदाणी पावर के शेयर 89% ऊपर हैं. समूह ने यह भी कहा था कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट भारत पर एक सोचा-समझा हमला थी.

अदाणी समूह की 10 सूचीबद्ध कंपनियों के कुल शेयर जनवरी के निचले स्तर से 70% तक उबर चुके हैं. अंतरराष्ट्रीय होल्डिंग कंपनी जीक्यूजी पार्टनर्स द्वारा निवेश, जिसने कई समूह फर्मों में निवेश किया है और अगस्त में अदाणी पोर्ट्स के 2.2 मिलियन शेयर खरीदे हैं, और श्रीलंका के कोलंबो में समूह की बंदरगाह परियोजना में अमेरिकी सरकार के निवेश ने भी निवेशकों में आत्मविश्वास की भावना को बढ़ाया है.

विशेषज्ञों ने नोट किया है कि नवीकरणीय ऊर्जा में गौतम अदाणी के निवेश से भारत को तेल पर निर्भरता कम करने में मदद मिलेगी और बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी अब तक के उच्चतम स्तर को छू रहे हैं, जिससे समूह के साथ-साथ देश के लिए भी स्थितियां बेहतर दिख रही हैं.
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)