विज्ञापन
Story ProgressBack
30 days ago
नई दिल्ली:

Lok Sabha 1st Session : 18वीं लोकसभा में आज कई सांसदों ने शपथ ली. सबसे पहले पीएम मोदी और फिर उनके मंत्रिमंडल में शामिल लोकसभा सदस्यों ने शपथ ग्रहण की. शपथ ग्रहण की खास बात ये रही कि इसमें स्थानीयता के कई रंग देखने को मिले. बिहार के मिथिलांचल से आने वाले दरभंगा और मधुबनी के सांसद सिर पर पाग पहनकर मैथिली में शपथ लेते दिखे. तो वहीं दक्षिण के कई सांसदों ने स्थानीय वेशभूषा में सदस्यता की शपथ ली. इससे पहले बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई और उसके बाद प्रोटेम स्पीकर की मदद के लिए बनाए गए पैनल के सदस्य सांसदों को शपथ दिलवाई गई. इस पैनल में 5 सदस्यों को रखा गया है. 

Highlights :

कंगना ने ली सांसद पद की शपथ

मंडी से सांसद कंगना रानौत भी आज लोकसभा में सांसद पद की शपथ लेती दिखाई दीं.

राज्यसभा में जेपी नड्डा को सदन का नेता नियुक्त किया गया

बीजेपी के वरिष्ठ नेता जेपी नड्डा को राज्यसभा में सदन का नेता नियुक्त किया गया है. 

जब गिरिराज सिंह कांग्रेस सांसद का यूं अभिवादन करते दिखे

18वीं लोकसभा के पहले सत्र में शामिल होने के बाद सभी सांसद नए संसद भवन से बाहर निकले. सत्र के बाद बाहर निकलने के दौरान केंद्रीय मंत्री गिरीराज सिंह, कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल और सांसद के. सुरेश एक दूसरे का अभिवादन करते हुए दिखे.

कांग्रेस के संविधान की प्रतियां ले जाने को कुमारस्वामी ने बताया नौटंकी

आपातकाल पर प्रधानमंत्री मोदी की टिप्पणी पर केंद्रीय मंत्री एचडी. कुमारस्वामी ने कहा कि वे सही कह रहे हैं, उन्हें याद है कि उस समय क्या हुआ था."  कांग्रेस सांसदों द्वारा संसद में संविधान की प्रतियां ले जाने पर उन्होंने कहा, "ये सब सिर्फ नौटंकी है..."

Parliament Session जीते हुए सांसदों को मुबारकबाद : फारुख अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष फारुख़ अब्दुल्ला ने कहा कि मैं सभी जीते हुए सांसदों को मुबारकबाद देता हूं और उम्मीद करता हूं कि यह संसद लोकतंत्र को जिंदा रखेगी, जो नफरतें इस चुनाव में पैदा की गई हैं उसे खत्म किया जाएगा. इस बार एक मज़बूत विपक्ष आया है. लोगों के मुद्दों को उन्हें (सत्तापक्ष) देखना पड़ेगा. स्पीकर को भी विपक्ष पर ध्यान देना होगा और उनकी बाते सुननी होगी..."

केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे और सुरेश गोपी ने सांसद पद की शपथ ली

केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे, सुरेश गोपी और रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ और राज्य मंत्री सुकांता मजूमदार ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली.

संसद सत्र : विपक्ष संविधान का विषय निकालकर बार-बार कर रहा ब्लैकमेल

 केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि विपक्ष के पास और कोई मुद्दा नहीं है. मुझे लगता है कि विपक्ष बार-बार संविधान का विषय निकालकर ब्लैकमेल करने का काम कर रहा है. प्रधानमंत्री मोदी संविधान बदलने वाले नहीं है, विपक्ष को बार-बार संविधान का विषय नहीं उठाना चाहिए."

Lok Sabha session 2024: संविधान को कोई शक्ति छू नहीं सकती : राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि जो आक्रमण संविधान पर कर रहे हैं, वो हमारे लिए स्वीकार्य नहीं है और वो हम नहीं होने देंगे इसलिए हमने शपथ लेते समय संविधान पकड़ा था...हिंदुस्तान के संविधान को कोई शक्ति नहीं छू सकती..."

LokSabha session: चिराग पासवान ने शपथ के बाद पीएम मोदी को झुककर किया नमस्कार

चिराग पासवान भी आज संसद में शपथ ग्रहण के दौरान अपने चिरपरिचित अंदाज में दिखाई दिए. उन्होंने नीली जींस और सफेद कुर्ता पहन रखा था और माथे पर तिलक लगाया हुआ था. इसके बाद चिराग ने पीएम मोदी को सिर झुकाकर नमस्कार भी किया.

Lok Sabha elections 2024: PM Modi बोले- देश को जिम्मेदार विपक्ष की जरूरत

पीएम मोदी ने आज संसद सत्र शुरू होने से पहले कहा कि देश को एक अच्छे और जिम्मेदार विपक्ष की आवश्यकता है, जो सांसद जीतकर आए हैं वे जनता की उम्मीदों को पूरा करेंगे. 25 करोड़ नागरिकों का गरीबी से बाहर निकलना, ये विश्वास पैदा करता है कि हम भारत को गरीबी से मुक्त करने में जल्द सफलता हासिल करेंगे.

Parliament session: ज्योतिरादित्य सिंधिया और गजेंद्र सिंह शेखावत ने ली शपथ

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी , गिरिराज सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, भूपेंद्र यादव और गजेंद्र सिंह शेखावत ने ली लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ.

Lok Sabha : संसद में इंडिया गठबंधन के सांसदों ने की नारेबाजी

इंडिया गठबंधन के सांसदों ने आज संसद परिसर में जमकर प्रदर्शन किया. उन्होंने संविधान की रक्षा के नारे भी लगाए.

Parliament session 2024: 25 जून का दिन लोकतंत्र पर काला धब्बा, नहीं भुला सकते- पीएम मोदी

संसद भवन परिसर में संसद सत्र शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि कल 25 जून है, जो लोग इस देश के संविधान की गरिमा से परिचित हैं. जो लोग भारत की लोकतांत्रिक परंपराओं पर निष्ठा रखते हैं, उनके लिए 25 जून न भूलने वाला दिन है.  25 जून को भारत की लोकतंत्र पर जो काला धब्बा लगा था, उसकी 50वीं वर्षगांठ है.भारत की नई पीढ़ी इस बात को कभी नहीं भूलेगी कि भारत के संविधान को पूरी तरह से नकार दिया गया था. संविधान की धज्जियां उड़ा दी गई थीं. देश को जेलखाना बना दिया गया था. लोकतंत्र को पूरी तरह से दबोच दिया गया था.

संसद सत्र : अमित शाह, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी ने भी ली शपथ

 प्रोटेम स्पीकर ने अमित शाह, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी को भी सांसद पद की शपथ दिलाई. 

Lok Sabha Session 2024: पीएम मोदी ने ली सांसद पद की शपथ

पीएम मोदी ने ली सांसद पद की शपथ.  इस दौरान अन्य सांसद तालियां बजाते और जय माता दी के नारे लगाते नजर आए.

पीएम मोदी सदन में पहुंचे

पीएम मोदी सदन में पहुंच चुके हैं. अब से थोड़ी ही देर में 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत हो जाएगी. इससे पहले पीएम मोदी का संबोधन हुआ.

तीसरे कार्यकाल में तीन गुना अधिक काम करेंगे.

पीएम मोदी ने 18वीं लोकसभा का सत्र शुरू होने से पहले अपने संबोधन में कहा कि लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमारी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल में तीन गुना अधिक काम करेगी.

पीएम मोदी ने संबोधन में आपातकाल का भी किया जिक्र

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 25 जून को आपातकाल की 50वीं बरसी है, यह भारत के लोकतंत्र पर ‘काला धब्बा’ है जब संविधान को ताक पर रखा गया था. 

संसद का ये गठन भारत के सामान्य मानवी के संकल्पों की पूर्ति : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "संसद का ये गठन भारत के सामान्य मानवी के संकल्पों की पूर्ति का है. नए उमंग नए उत्साह के साथ नई गति प्राप्त करने के लिए ये बेहत खास अवसर है. श्रेष्ठ भारत के निर्माण और विकसित भारत का लक्ष्य ये सारे सपने लेकर आज 18वीं लोकसभा का प्रारंभ हो रहा है. विश्व का सबसे बड़ा चुनाव बहुत ही शानदार तरीके से, बहुत ही गौरवमय तरीके से संपन्न होना, ये हर भारतीय के लिए गर्व की बात है, करीब 65 करोड़ से अधिक मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा लिया.

हमारी सरकार को तीसरे कार्यकाल के लिए जनादेश : संसद सत्र से पहले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि लोगों ने हमारी सरकार को तीसरे कार्यकाल के लिए जनादेश दिया है, हमारी नीतियों, इरादों पर सहमति की मुहर लगायी है.

लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करेंगे : पीएम मोदी ने संसद सत्र शुरू होने से पहले

प्रधानमंत्री मोदी ने संसद सत्र शुरू होने से पहले कहा कि हम हमेशा सभी को साथ लेकर चलने, देश की सेवा करने के लिए आम सहमति बनाने, लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करेंगे.

देश को एक जिम्मेदार विपक्ष की जरूरत : 18वीं लोकसभा के सत्र से पहले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने 18वीं लोकसभा के सत्र से पहले के अपने संबोधन में विपक्ष की अहमियत भी जोर दिया. पीएम ने कहा कि संसद में एक अच्छे और जिम्मेदार विपक्ष की जरूरत है.

श्रेष्ठ भारत’, ‘विकसित भारत’ बनाने के संकल्प के साथ 18वीं लोकसभा की शुरुआत : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि श्रेष्ठ भारत’, ‘विकसित भारत’ बनाने के संकल्प के साथ आज 18वीं लोकसभा की शुरुआत है.

संसदीय लोकतंत्र में आज का दिन गौरव मय : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "संसदीय लोकतंत्र में आज का दिन गौरव मय है और यह वैभव का दिन है. आजादी के बाद पहली बार हमारे अपने नए संसद में यह शपथ हो रहा है, अब तक ये प्रक्रिया पुराने संसद में होती आ रही थी. आज के इस महत्वपूर्ण दिन पर मैं सभी नव निर्वाचित सांसदों का स्वागत करता हूं सबका अभिनंदन करता हूं और सबको शुभकामनाएं देता हूं."

देश चलाने के लिए सहमति की जरूरी : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने 18वीं लोकसभा के पहले सत्र से पहले अपने संबोधन में कहा कि देश चलाने के लिए सहमति जरूरी है. इससे पहले राष्ट्रपति ने प्रोटेम स्पीकर को शपथ दिलाई.

नए उत्साह के साथ काम करने का अवसर : पीएम मोदी

18वीं लोकसभा के पहले सत्र के शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि ये नए उत्साह के साथ काम करने का अवसर है, सभी सांसदों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं.

संसद सत्र से पहले पीएम मोदी का संबोधन

आज से 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू होने जा रहा है, इससे पहले पीएम मोदी का संबोधन हो रहा है. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि हमारे लिए ये वैभव का दिन है.

प्रोटेम स्पीकर के शपथ समारोह में पीएम मोदी भी मौजूद

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई. इस दौरान पीएम मोदी और उपराष्ट्रपति भी मौजूद रहें.

राष्ट्रपति ने दिलाई भर्तृहरि महताब का प्रोटेम स्पीकर की शपथ

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई.

संसद के इतिहास में प्रोटेम स्पीकर कभी मुद्दा नहीं रहा : संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, "मैंने सभी नेताओं से मुलाकात की है और सभी इस बात से सहमत हैं कि संसद के इतिहास में प्रोटेम स्पीकर कभी मुद्दा नहीं रहा और प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति मूल रूप से नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने और नए अध्यक्ष के चुनाव में मदद करने के लिए होती है..."

एनडीए सरकार ने लोकसभा की परंपरा का उल्लंघन किया : कांग्रेस सांसद के. सुरेश

कांग्रेस सांसद के. सुरेश ने कहा कि एनडीए सरकार ने लोकसभा की परंपरा का उल्लंघन किया है.

संसद के मकर द्वार का वीडियो सामने आया

दिल्ली: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो रहा है. सत्र शुरू होने से पहले संसद के मकर द्वार का वीडियो सामने आया है.

सत्र के पहले दिन संसद में एकत्रित होंगे सांसद

18वीं लोकसभा के पहले सत्र के पहले दिन विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के लोकसभा सदस्य सोमवार सुबह संसद परिसर में एकत्र होंगे और एक साथ सदन की ओर मार्च करेंगे.

26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव

अठारहवीं लोकसभा के पहले सत्र में नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी. इसके बाद, 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा और 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी.

कांग्रेस और INDIA ब्लॉक की पार्टियां पहले सत्र से पहले किस बात पर नाराज

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस और INDIA ब्लॉक की पार्टियां इस बात से नाराज हैं कि परंपरा को तोड़कर 8 बार के कांग्रेस सांसद के सुरेश की जगह 7 बार के भाजपा सांसद भ्रातृहरि मेहताब को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया.

सांसदों के शपथ ग्रहण समारोह में प्रोटेम स्पीकर की सहायता के लिए INDIA ब्लॉक के सांसद स्पीकर की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे.

सूत्रों के मुताबिक सांसदों के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान प्रोटेम स्पीकर की सहायता के लिए INDIA ब्लॉक के सांसद स्पीकर की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे.

लोकसभा के पहले सत्र में नवनिर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे

18वीं लोकसभा के पहले सत्र में नवनिर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे, उसके बाद 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा और 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी.

के सुरेश को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त नहीं किए जाने पर विपक्षी दल नाराज

कांग्रेस के वरिष्ठ सांसद के सुरेश को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त नहीं किए जाने पर विपक्षी दल नाराज हैं. लोकसभा में इस मुद्दे को लेकर इस सत्र के दौरान हंगामा होने की संभावना है.

अठारहवीं लोकसभा का पहला सत्र आज

अठारहवीं लोकसभा का पहला सत्र आज शुरू होने जा रहा है. इस सत्र में नए संसद सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सात बार के सांसद भर्तृहरि महताब प्रोटेम स्पीकर (अस्थाई लोकसभा अध्यक्ष) नियुक्त किए गए हैं.

लोकसभा सत्र शुरू होने से पहले समाजवादी पार्टी की बैठक होगी

समाजवादी पार्टी आज संसद में 18वीं लोकसभा का सत्र शुरू होने से पहले पार्टी के सांसदों की बैठक करेगी. यह बैठक पार्टी के संसदीय कार्यालय में होगी. बैठक की अध्यक्षता पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव करेंगे. सूत्रों के मुताबिक यह बैठक सुबह 10 बजे होगी. 

प्रोटेम स्पीकर अध्यक्षों की समिति को शपथ दिलाएंगे

लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त की गई अध्यक्षों की समिति के सदस्यों को शपथ दिलाएंगे. यह समिति 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होने तक सदन की कार्यवाही चलाने में उनकी मदद करेगी.

प्रोटेम स्पीकर महताब सुबह 10 बजे शपथ ग्रहण करेंगे

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज सुबह 10 बजे राष्ट्रपति भवन में भर्तृहरि महताब को लोकसभा के अस्थाई अध्यक्ष के रूप में शपथ दिलाएंगी. इसके बाद महताब संसद भवन पहुंचेंगे और सुबह 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू करेंगे.

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे: