17वीं लोकसभा में सबसे ज्यादा सवाल पूछने वाले 10 सांसद कौन?

MPs Asked Most Questions : लोकसभा में पिछले 5 साल में सबसे अधिक सवाल पूछने वाले टॉप 10 सांसदों में 4 सांसद बीजेपी के हैं. वहीं शिवसेना के 3 एनसीपी के 2 और कांग्रेस के एक सांसद इस लिस्ट में हैं.

17वीं लोकसभा में सबसे ज्यादा सवाल पूछने वाले 10 सांसद कौन?

10 MPs Asked Most Questions In 17th Lok Sabha

नई दिल्ली:

18 वीं लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) की अधिसूचना जारी हो गयी है. 7 चरण में देश में चुनाव होंगे. 17 वीं लोकसभा (17th Lok Sabha) का अंतिम सत्र भी समाप्त हो चुका है. भारतीय संसदीय इतिहास में पिछला 5 साल बेहद महत्वपूर्ण माना जाएगा. सरकार ने इस दौरान कई ऐसे कानून बनाए जिस पर संसद में लंबी बहस हुई. संसद के दोनों सदनों को चलाने में भी सरकार को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. कई बार सांसदों की तरफ से यह भी आरोप लगाए गए कि प्रश्नकाल के समय को लगातार कम किया जा रहा है. आइए जानते हैं पिछले पांच साल के दौरान सबसे अधिक सवाल पूछने वाले लोकसभा के 10 सांसद कौन थे? (10 MPs Asked Most Questions in 17th Lok Sabha) लोकसभा के पिछले सत्र में सांसदों ने औसत 210 सवाल पूछा है.

संसद की गतिविधियों और विधायी जानकारियों पर नजर रखने वालीपीआरएस (PRS) वेबसाइट के आंकड़ों के अनुसार 01-06-2019 से 10-02-2024 के बीच देश भर में भारतीय जनता पार्टी के बंगाल बेलूरघाट के सांसद सुकांत मजूमदार ने सबसे अधिक सवाल पूछे हैं. 

सुकांत मजूमदार - बीजेपी सांसद सुकांत मजूमदार ने 17 वीं लोकसभा में देश भर में सबसे अधिक 654 सवाल पूछे . साथ ही इस दौरान उन्होंने सदन में 7 बार प्राइवेट मेंबर बिल भी लाया. इस दौरान सदन में उनकी उपस्थिति 73 प्रतिशत रही.

सुधीर गुप्ता - मध्यप्रदेश से भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुधीर गुप्ता ने पांच साल के दौरान 645 सवाल पूछे. इस दौरान उन्होंने 6 बार प्राइवेट मेंबर बिल भी सदन में लाया. मंदसौर से सांसद सुधीर गुप्ता की इस दौरान सदन में 88 प्रतिशत उपस्थिति रही. सुधीर गुप्ता देश में सबसे अधिक सवाल पूछने वाले सांसदों में दूसरे नंबर पर हैं. 

श्रीरंग अप्पा बार्ने - शिवसेना के मावल से सांसद श्रीरंग अप्पा बार्ने ने पिछले पांच साल के दौरान 635 सवाल लोकसभा में पूछा.  इस दौरान उन्होंने 13 बार प्राइवेट मेंबर बिल भी सदन में लाया. श्रीरंग अप्पा बार्ने सदन की कार्यवाही के दौरान उपस्थिति 94 प्रतिशत रही. 

बिद्युत बरन महतो- झारखंड के जमशेदपुर से बीजेपी के सांसद बिद्युत बरन महतो ने 17 वीं लोकसभा के दौरान चौथे नंबर पर देश में सबसे अधिक सवाल पूछा. उन्होंने 632 सवाल सदन में रखे. इस दौरान उन्होंने 2 बार प्राइवेट मेंबर बिल भी सदन में लाया.  बिद्युत बरन महतो की सदन में उपस्थिति 90 प्रतिशत रही. 

सुप्रिया सुले - राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शरदचंद्र पवार की बारामती से सांसद सुप्रिया सुले ने सदन में पांचवे नंबर पर सबसे अधिक सवाल पूछे. उन्होंने 629 सवाल सदन में पूछे थे. सुप्रिया सुले ने 16 बार प्राइवेट मेंबर बिल भी सदन में लाया. इस दौरान सदन में उनकी उपस्थिति 93 प्रतिशत रही. 

अमोल कोल्हे - एनसीपी के शिरुर से सांसद अमोल कोल्हे ने 621 सवाल पिछले लोकसभा में 5 साल के दौरान पूछे. इस दौरान उनके दौरान प्राइवेट मेंबर बिल नहीं पेश किया गया. अमोल कोल्हे की सदन में मौजूदगी संसद सत्र के दौरान 61 प्रतिशत रही. 

कुलदीप राय शर्मा- अंडमान और निकोबार से कांग्रेस पार्टी के सांसद कुलदीप राय शर्मा ने पिछले पांच साल के दौरान लोकसभा में 610 सवाल पूछे. इस दौरान उनके द्वारा 9 बार प्राइवेट मेंबर बिल भी पेश किया गया. कुलदीप राय शर्मा की संसद के सत्र के दौरान उपस्थिति 70 प्रतिशत रही. 

सुभाष रामराव भामरे - महाराष्ट्र के धुले से भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुभाष रामराव भामरे ने लोकसभा में 605 सवाल पूछा. हालांकि उनके द्वारा इस दौरान एक बार भी  प्राइवेट मेंबर बिल नहीं लाया गया. सदन में उनकी उपस्थिति 82 प्रतिशत रही. 

संजय सदाशिवराव मांडलिक- महाराष्ट्र को कोल्हापुर से शिवसेना के सांसद संजय सदाशिवराव मांडलिक ने भी सदन में 605 सवाल पूछा. उनके द्वारा एक बार भी  प्राइवेट मेंबर बिल नहीं लाया गया. सदन में उनकी उपस्थिति 63 प्रतिशत रही. 

गजानन कीर्तिकर- मुंबई-उत्तर-पश्चिम से शिवसेना के सांसद गजानन कीर्तिकर ने पिछले 5 साल में सदन में 580 सवाल पूछा. उनके द्वारा  प्राइवेट मेंबर बिल पेश नहीं किया गया.  सदन में उनकी उपस्थिति 71 प्रतिशत रही. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें:-