विज्ञापन
Story ProgressBack

पीयूष गोयल-सिंधिया समेत 10 सांसदों का राज्यसभा से इस्तीफा, अब लोकसभा में बैठेंगे

कोई भी सदस्य राज्यसभा और लोकसभा में से एक ही सदन का सदस्य हो सकता है. लिहाजा इन सांसदों को राज्यसभा से इस्तीफा देना पड़ा. इस्तीफा देने वालों में पीयूष गोयल भी शामिल हैं. गोयल ने मुंबई नॉर्थ सीट से लोकसभा का चुनाव जीता है. मोदी सरकार में उन्हें फिर से वाणिज्य और उद्योग मंत्री बनाया गया है.

Read Time: 3 mins
पीयूष गोयल-सिंधिया समेत 10 सांसदों का राज्यसभा से इस्तीफा, अब लोकसभा में बैठेंगे
नई दिल्ली:

राज्यसभा के 10 सांसदों ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया है. ये सभी लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं. नियमों के मुताबिक, कोई भी सदस्य राज्यसभा और लोकसभा में से एक ही सदन का सदस्य हो सकता है. लिहाजा इन सांसदों को राज्यसभा से इस्तीफा देना पड़ा. इस्तीफा देने वालों में पीयूष गोयल भी शामिल हैं. गोयल ने मुंबई नॉर्थ सीट से लोकसभा का चुनाव जीता है. मोदी सरकार में उन्हें फिर से वाणिज्य और उद्योग मंत्री बनाया गया है.

राज्यसभा से इस्तीफा देने वाले सदस्यों में पीयूष गोयल के अलावा बिप्लब कुमार देब (त्रिपुरा), केसी वेणुगोपाल (राजस्थान), ज्योतिरादित्य सिंधिया (मध्य प्रदेश), मीसा भारती (बिहार), सर्बानंद सोनोवाल (असम), कामाख्या प्रसाद तासा (असम), विवेक ठाकुर (बिहार), दीपेंद्र सिंह हुडा (हरियाणा), उदयनराजे भोसले (महाराष्ट्र) शामिल हैं.

सीतारमण-गोयल से लेकर सिंधिया-गडकरी तक : मोदी 3.0 टीम को इन चुनौतियों का करना होगा सामना

BJP नेता बिप्लब कुमार देब को त्रिपुरा वेस्ट सीट से जीत हासिल हुई है. कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल को केरल की
अलप्पुझा लोकसभा सीट से जीत मिली है. BJP के ज्योतिरादित्य सिंधिया को मध्य प्रदेश की गुना सीट से चुनाव जीता है. RJD की मीसा भारती पाटलिपुत्र सीट से जीती हैं.

BJP के सर्बानंद सोनोवाल असम के डिब्रुगढ़ से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं.  कामाख्या प्रसाद तासा असम के काजीरंगा से जीते हैं. विवेक ठाकुर ने बिहार के नवादा सीट से जीत हासिल की है. कांग्रेस के दीपेंद्र सिंह हुडा को हरियाणा के रोहतक से जीत मिली है. उदयनराजे भोसले महाराष्ट्र के सतारा सीट से जीते हैं.

बता दें कि राज्यसभा की 15 सीटों के लिए 27 फरवरी को वोटिंग हुई थी. इनमें उत्तर प्रदेश की 10, हिमाचल प्रदेश की 1 और कर्नाटक की 4 सीटों के लिए मतदान हुआ. कर्नाटक की 4 सीटों पर हुई वोटिंग में कांग्रेस के अजय माकन, नासिर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर जीते. वहीं, BJP के नारायण बंदिगे ने जीत दर्ज की.

समंदर हूं, लौटकर आऊंगा... मुजफ्फरनगर में बालियान-संजीव सोम में छिड़ा 'शब्द-युद्ध'

हिमाचल प्रदेश की एक सीट पर BJP प्रत्याशी हर्ष महाजन ने कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी को हराया है. दोनों को 34-34 वोट मिले थे. टॉस से विजेता का फैसला हुआ. जबकि यूपी की 8 सीटें BJP ने जीती. 2 पर सपा ने जीत हासिल की.

जबकि 41 सीटों पर राज्यसभा सांसद निर्विरोध चुन लिए गए. सोनिया गांधी राजस्थान से निर्विरोध चुनी गईं. जेपी नड्डा गुजरात से राज्यसभा सांसद चुने गए. नड्डा लोकसभा का चुनाव भी जीत गए हैं. उन्हें स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया है. लिहाजा वो भी राज्यसभा से इस्तीफा देंगे. नड्डा गुजरात से पहले हिमाचल से राज्यसभा सांसद थे.

कौन हैं साउथ की सुषमा स्वराज? जिसे BJP बना सकती है लोकसभा स्पीकर, नायडू से है खास कनेक्शन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्रगति मैदान के ढीले काम को दे दी थी रफ्तार, जानें NTA के नए चीफ प्रदीप खरोला कौन हैं?
पीयूष गोयल-सिंधिया समेत 10 सांसदों का राज्यसभा से इस्तीफा, अब लोकसभा में बैठेंगे
UGC-NET एग्जाम में क्या खेल हुआ? कोचिंग वालों का हाथ? जानें शिक्षा मंत्रालय ने दिया क्या जवाब
Next Article
UGC-NET एग्जाम में क्या खेल हुआ? कोचिंग वालों का हाथ? जानें शिक्षा मंत्रालय ने दिया क्या जवाब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;