Zydus Cadila कोविड टीकों की कीमत 265 रुपये प्रति खुराक पर सहमत, अंतिम निर्णय जल्द : सूत्र

देश में विकसित यह दुनिया का पहला ऐसा टीका है जो डीएनए-आधारित एवं सुई-मुक्त है.

Zydus Cadila कोविड टीकों की कीमत 265 रुपये प्रति खुराक पर सहमत, अंतिम निर्णय जल्द : सूत्र

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली :

सरकार के साथ समझौते के बाद जाइडस कैडिला अपने कोविड-19 टीके की कीमत घटाकर 265 रुपये प्रति खुराक करने पर सहमत हो गई है, लेकिन अभी अंतिम समझौता नहीं हुआ है. सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. सुई मुक्त जाइकोव-डी टीके की प्रत्येक खुराक देने के लिए 93 रुपये की लागत वाले एक डिस्पोजेबल दर्द रहित जेट एप्लीकेटर की आवश्यकता होगी, जिससे इसकी कीमत 358 रुपये प्रति खुराक होगी. 

एक सूत्र ने कहा था कि अहमदाबाद स्थित इस दवा कंपनी ने पहले अपनी तीन खुराक वाली दवा के लिए 1900 रुपये की कीमत का प्रस्ताव दिया था. इससे जुड़े एक सूत्र ने को बताया, ‘कंपनी और सरकार के बीच लगातार बातचीत के बाद, टीके के प्रत्येक खुराक की कीमत 358 रुपये निर्धारित की गयी है, जिसमें 93 रुपये का एक डिस्पोजेबल जेट एप्लीकेटर भी शामिल है . इस मामले में अंतिम निर्णय इस सप्ताह होने की संभावना है.' सूत्र ने बताया कि तीन खुराकों को 28 दिनों के अंतराल पर दिया जाना है.

दिल्‍ली में लगातार 9वें दिन कोरोना से नहीं हुई एक भी मौत, 24 घंटे में आए 45 नए केस

देश में विकसित यह दुनिया का पहला ऐसा टीका है जो डीएनए-आधारित एवं सुई-मुक्त है . जाइकोव-डी को 20 अगस्त को दवा नियामक से आपातकालीन इस्तेमाल के लिये मंजूरी मिली थी. इस बीच, सरकार अब भी टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) की सिफारिशों का इंतजार कर रही है, ताकि अन्य बीमारियों से ग्रसित वयस्कों और बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान में जाइकोव-डी की शुरुआत की जा सके.

एनटीएजीआई इस टीके को कोविड-19 निरोधक अभियान में शामिल करने के लिए प्रोटोकॉल और रूपरेखा प्रदान करेगा.

आधिकारिक सूत्रों ने पहले कहा था कि जोइकोव-डी की कीमत कोवैक्सीन और कोविशील्ड से अलग होगी क्योंकि तीन-खुराकों वाला टीका होने के अलावा, इसके लिए एक विशेष फार्मा जेट इंजेक्टर की आवश्यकता होती है जिसका इस्तेमाल टीकाकरण के लिये किया जाता है. उस फार्मा जेट इंजेक्टर का उपयोग लगभग 20,000 खुराक देने के लिए किया जा सकता है.

कम कोरोना वैक्सीनेशन वाले जिलों के प्रदर्शन की समीक्षा करेंगे पीएम मोदी, जानिए कौन से राज्य शामिल 

सूत्र ने कहा, ‘जेट एप्लीकेटर वैक्सीन तरल पदार्थ को प्राप्तकर्ता की कोशिकाओं में प्रवेश करने के लिए त्वचा में प्रवेश करने में मदद करता है.' एक सूत्र ने बताया था कि कैडिला नवंबर में करीब दो करोड़ खुराक मुहैया करा सकती है.

सरकार वर्तमान में राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के लिए दो अन्य टीके – कोविशील्ड को 205 रुपये प्रति खुराक और कोवैक्सिन 215 रुपये प्रति खुराक की दर पर खरीद रही है. कोविशील्ड और कोवैक्सीन तथा स्पूतनिक वी केवल 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दिया जा रहा है और ये सब दो-खुराक वाले टीके हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत 2022 तक COVID-19 टीके की 500 करोड़ डोज का उत्पादन करने को तैयार : PM मोदी



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)