इस हलफनामे में विजय माल्या ने कहा था- न मेरे नाम कोई प्रॉपर्टी और न ही मुझ पर कोई कर्ज

इस हलफनामे में विजय माल्या ने कहा था- न मेरे नाम कोई प्रॉपर्टी और न ही मुझ पर कोई कर्ज

विजय माल्या (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

साल 2010 में दूसरी बार राज्य सभा की सदस्यता के लिए दाखिल किए गए एफीडेविट (हलफनामा) में शराब कारोबारी विजय माल्या ने कहा था कि उनके पास कोई भी प्रॉपर्टी नहीं है और न ही कोई कर्ज उन पर बकाया है। बैंकों व वित्तीय संस्थानों से लोन से संबंधित कॉलम में उन्होंने NIL लिखा था।

शराब कारोबारी विजय माल्या : दिवालिया है या बैंकों का राजा? कुछ अहम जानकारियां

छह साल पहले का यह दस्तावेज गुरुवार को फिर से चर्चा में आ गया। माल्या देश छोड़कर जा चुके हैं और 17 बैंकों के कुल 9 हजार करोड़ रुपए उन पर बकाया हैं। इस पर संसद में कल काफी हो हल्ला मचा और विपक्ष ने कहा कि सरकार ने विजय माल्या को देश छोड़कर निकलने दिया।

सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने फिर पलटकर कांग्रेस पर वार किया जोकि उस समय सत्ता में थी और जिनके शासनकाल के दौरान माल्या की किंगफिशर एयरलाइन्स को हजारों करोड़ रुपए का लोन दिया गया।

इस हलफनामे में  माल्या ने कहा था कि उनके या उनकी पत्नी या डिपेंडेंट के पास न तो कोई घर है और न ही उनके नाम कोई इमारत है। उन्होंने लिखा था कि उनके पास एक 1989 की एक फरारी कार है, जिसे वह 25 लाख रुपए देकर साल 2000 में भारत  लाए थे। जबकि, वह बेहद महंगी और शानदार कारों में घूमने के लिए जाने जाते हैं। उनका इंग्लैंड के ग्रामीण इलाके में लेडीवॉक नामक शानदार बंगला है और वे आजकल यहीं रहते हुए पाए जाते हैं। (इस घर के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें)

जनता दल, बीजेपी के सपोर्ट से माल्या को राज्य सभा में दूसरा कार्यकाल मिला है। बैंकों ने सुप्रीम कोर्ट में माल्या के खिलाफ अर्जी डालते हुए कहा था कि उन्हें भारत छोड़कर जाने से रोका जाए क्योंकि उन पर हजारों करोड़ का लोन है। इसके बाद सरकार ने कोर्ट में कहा कि 2 मार्च को ही माल्या देश छोड़कर जा चुके।

सुप्रीम कोर्ट में वकील प्रशांत भूषण ने कहा- तकनीकी रूप से हो सकता है कि माल्या सही हों क्योंकि हो सकता है कि उन्होंने कोई निजी लोन लिया ही नहीं हो। जो कर्ज लिया गया है वह उनकी कंपनियों के नाम पर है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे बता दें कि नीचे तस्वीर में दिख रहा उनका यह बंगला सबसे बड़े घरों में से एक है। क्वीन हू रोड पर स्थित लेडीवॉक नामक उनका घर 30 एकड़ में फैला है, घर की एंट्रेंस पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। बेहद शानदार सा दिखते इस बंगले की बाउंड्री पूरी लोहे की रॉड्स से घिरी हुई है।