विज्ञापन
This Article is From Feb 04, 2022

योगी आदित्यनाथ के पास डेढ़ करोड़ की संपत्ति, 1 लाख रुपये की रिवाल्वर भी

योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने गोरखपुर शहर सीट से अपना नामांकन दाखिल किया. उनके नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल है.

योगी आदित्यनाथ के पास डेढ़ करोड़ की संपत्ति, 1 लाख रुपये की रिवाल्वर भी
योगी आदित्यनाथ के पास स्नातक की डिग्री है.
गोरखपुर:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को गोरखपुर (Gorakhpur ) शहर सीट से अपना नामांकन दाखिल किया. उन्होंने चुनाव के हलफनामे के तहत अपनी संपत्ति का ब्योरा भी दिया है. इसके मुताबिक, योगी आदित्यनाथ की संपत्ति 1.54 करोड़ रुपये है, इसमें एक लाख रुपये का रिवाल्वर भी शामिल है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा चुनाव के पहले अपने नामांकन के साथ जो हलफनामा दाखिल किया है, इसमें 1.54 करोड़ रुपये की संपत्ति की घोषणा की है. इसमें नकदी और एफडी भी शामिल हैं. योगी ने शुक्रवार को बीजेपी के वरिष्ठ नेता अमित शाह और अन्य हस्तियों के साथ अपना नामांकन दाखिल किया.

योगी ने हलफनामे में हताया कि उनके पास 49 हजार रुपये मूल्य की 20 ग्राम सोने की बालियां हैं. साथ ही रुद्राक्ष की 10 ग्राम वजनी माला है, जिसका वजन करीब 20 हजार रुपये है. उनके पास 12 हजार रुपये का स्मार्टफोन है. योगी आदित्यनाथ के पास एक लाख रुपये कीमत का एक रिवाल्वर भी है. साथ ही 80 हजार रुपये की एक रायफल है. हालांकि उनके नाम पर कोई वाहन नहीं है. योगी ने कहा कि 2020-21 में उनकी आय 13.20 लाख रुपये के करीब थी, जो 2019 में 15.68 लाख, 2018-19 में 18.27 लाख रुपये थी.  योगी आदित्यनाथ ने हलफनामे में कहा है कि उनके पास कोई कृषि या गैर कृषि भूमि नहीं है. उनके ऊपर कोई ऋण या अन्य दायित्व भी नहीं है. 

योगी आदित्यनाथ ने विज्ञान में स्नातक किया है. पांच बार से गोरखपुर से सांसद योगी आदित्यनाथ पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. गोरखपुर शहर सीट पर मतदान यूपी विधानसभा चुनाव के 3 मार्च को छठवें चरण में होगा. इससे पहले शुक्रवार को नामांकन के पहले योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की. यूपी में विधानसभा चुनाव 10, 14, 20, 23 और 27 फरवरी के बाद 3 व 7 मार्च को होना है. जबकि मतगणना 10 मार्च को होगी.

पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को भारी बहुमत मिला था और उसने 403 में से 312 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थी. पार्टी को यूपी में 39.67 फीसदी वोट हासिल हुआ था. जबकि सपा को 47 और बसपा को महज 19 सीटें ही मिली थीं. कांग्रेस महज सात सीटें ही अपनी झोली में डाल पाई थी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com