Xiaomi और Oppo पर लग सकता है एक हजार करोड़ का जुर्माना, कानूनों के उल्लंघन का आरोप : आयकर विभाग

आयकर विभाग ने कहा है कि चीनी मोबाइल कंपनी Xiaomi और Oppo ने टैक्‍स कानूनों का उल्‍लंघन किया है और इन पर 1000 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है. 

Xiaomi और Oppo पर लग सकता है एक हजार करोड़ का जुर्माना, कानूनों के उल्लंघन का आरोप : आयकर विभाग

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली :

आयकर विभाग ने कहा है कि मोबाइल कंपनी Xiaomi और Oppo ने टैक्‍स कानूनों का उल्‍लंघन किया है और इन पर 1000 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है.गौरतलब है कि 21 दिसंबर को दिल्‍ली और 11 राज्‍यों-कर्नाटक, तमिलनाडु, असम, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, गुजरात, महाराष्‍ट्र, बिहार और राजस्‍थान में इन कंपनियों के ठिकानों पर छापेमारी की गई थी.

आयकर विभाग की ओर से आज जारी बयान में कहा गया है, 'छापे की कार्रवाई में खुलासा हुआ है कि दोनों प्रमुख कंपनियों ने अपने और विदेशों में स्थित ग्रुप की कंपनियों के हवाले से रॉयल्‍टी के रूप में राशि भेजी जो 5500 करोड़ से अधिक की है. ' बयान में कहा गया है, 'इन कंपनियों ने इनकम टैक्‍स एक्‍ट 1961 के तहत ट्रांजेक्‍शन के खुलासे के नियम (disclosure of transactions) का पालन नहीं किया. इस तरह की गलती इन्‍हें दंडात्‍मक कार्रवाई के लिए उत्‍तरदायी बनाती है.'

केंद्रीय एजेंसी का यह भी कहना है कि विदेशी फंड का स्रोत भी संदिग्‍ध है.  छापे में यह बात सामने आई है कि भारतीय कंपनी की बुक्‍स में जिस तरह से विदेशी फंड को पेश किया गया है, उससे पता चलता है कि जिस तरह से इन्‍हें प्राप्‍त किया गया है, उसकी प्रकृति संदिग्‍ध है.इस लेनदारी की मात्रा करीब 5000 करोड़ रुपये है जिस पर ब्‍याज व्‍यय का भी दावा किया गया है. 

"अरुणाचल भारत का अभिन्‍न हिस्‍सा": प्रदेश के 15 जगहों के नाम बदलने पर चीन को भारत का जवाब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com