मिजोरम : 38 पत्नी, 89 बच्चों और 33 नाती-पोतों वाले दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया का निधन

38 पत्नियों, 89 बच्चों और 33 नाती-पोतों के साथ दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया माने जाने वाले जिओना चाना (Ziona Chana) का आज (रविवार) निधन हो गया.

मिजोरम : 38 पत्नी, 89 बच्चों और 33 नाती-पोतों वाले दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया का निधन

जिओना चाना 76 वर्ष के थे.

खास बातें

  • 76 वर्ष की उम्र में जिओना चाना का निधन
  • आईजोल के अस्पताल में ली अंतिम सांस
  • दुनिया के सबसे बड़े परिवार के थे मुखिया
आईजोल:

मिजोरम (Mizoram) के जिओना चाना (Ziona Chana) को दुनिया के सबसे बड़े परिवार का मुखिया माना जाता है. आज (रविवार) 76 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया. मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा (Mizoram Chief Minister Zoramthanga) ने उनके निधन की पुष्टि की और इसपर दुख जताया. CM ने ट्वीट कर बताया कि 38 पत्नियों, 89 बच्चों और 33 नाती-पोतों के साथ दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया माने जाने वाले जिओना चाना का निधन हो गया है.

मिली जानकारी के अनुसार, जिओना चाना ने आज दोपहर 3 बजे आईजोल के ट्रिनिटी अस्पताल में अंतिम सांस ली. वह डायबिटीज और हाइपरटेंशन की बीमारी से जूझ रहे थे. उनका जन्म 21 जुलाई, 1945 को हुआ था. जब वह 17 साल के थे, तब वह अपनी पहली पत्नी से मिले थे. वह चाना से तीन साल बड़ी थीं.


उनका परिवार एक चार मंजिला मकान में रहता है, जिसे 'चुआ थार रन' कहा जाता है. मतलब पहाड़ी गांव में बना नई पीढ़ी का मकान, जिसमें 100 से ज्यादा कमरे हैं. घर के सभी सदस्यों का खाना एक ही किचन में बनता है. चाना परिवार का घर राज्य में टूरिस्ट स्पॉट बन गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने चाना के निधन पर उनके परिवार की तस्वीर शेयर करते हुए ट्वीट किया, 'भारी दिल से विदाई. जिओना चाना के परिवार की वजह से मिजोरम और उनका गांव बकतावंग तलंगनुआम पर्यटन का एक प्रमुख आकर्षण केंद्र बन गया है. ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दें सर.'