मदद की दरक़ार : यह 19 साल का कश्मीरी लड़का अपने गांव का पहला IIT इंजीनियर बन सकता है

मदद की दरक़ार : यह 19 साल का कश्मीरी लड़का अपने गांव का पहला IIT इंजीनियर बन सकता है

श्रीनगर:

19 साल के शक़ील अहमद दर ने जो किया है उससे उनकी मां और गांव वालों का सीना गर्व से फूल गया है। गरीबी के बीच जिंदगी जीने को मजबूर शक़ील ने इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा JEE को पास कर लिया है। शागुंड गांव के वह पहले लड़के हैं जो अब इंजीनियर बनने जा रहे हैं। दो कमरे के एक छोटे से घर में शकील अपने परिवार के तीन सदस्यों के साथ रहते हैं और उनके साथ रहती हैं बकरियां।

शकील बताते हैं 'ऐसे हालात में पढ़ना बहुत ही मुश्किल था जहां आपके एक कमरे में तो बकरियों ने अपना ठिकाना बना रखा है और दूसरे में आपको पढ़ना और रहना है।' शक़ील का सफर आसान नहीं था लेकिन अपने सपने को पूरा करने के लिए उनमें लगन की भी कमी नहीं है। कश्मीर सुपर 30 स्टूडेंट प्रोग्राम में शकील का चयन हो गया और उसके बाद सेना और सीएसआरएल की मदद और कड़ी मेहनत से इन्होंने आईआईटी की एडवांस परीक्षा को पास किया। लेकिन इसके बावजूद शकील के भविष्य की योजनाएं अधर में हैं। उनके पास एनआईटी श्रीनगर या आईआईटी एडवांस की फीस देने के लिए पैसे नहीं है।

फीस के लिए पैसे नहीं
उन्होंने बताया 'आईआईटी एडवांस के लिए मैं योग्य था लेकिन पैसों की कमी के चलते मैंने अपना नाम उसमें से हटवा लिया। परीक्षा की फीस दस हज़ार रुपए है।' दरअसल शकील ने एनआईटी के लिए योग्यता तो हासिल कर ली है लेकिन उनके पास फीस के लिए पैसे नहीं है। वह बताते हैं 'सालाना फीस 1.25 लाख है और यह मेरे पहुंच के बाहर की बात है। आप हमारा बैकग्राउंड देख रहे हैं। हम चार साल के लिए 6 लाख रुपए कहां से लाएंगे।'

नौ साल पहले शकील के पिता की मृत्यु के बाद उन्हें और उनके भाईयों पर काम का बोझ पड़ गया। लेकिन मां फरीदा अपने बेटे पर पढ़ाई जारी रखने के लिए दबाव डालती रहीं। एक बार तो उन्होंने अपने बेटे की फीस जमा करने के लिए अपना फेरान ही बेच दिया था। उन्होंने कहा 'हम क्या कर सकते हैं। क्या कोई हमारी मदद कर सकता है। इतनी फीस हम नहीं भर सकते। मैंने अपने बेटे से कहा है कि मैं जाकर शाह फैज़ल से मिलूंगी और उनसे मदद मांगूंगी।' शाह फैज़ल कश्मीरी युवाओं के बीच एक लोकप्रिय नाम है औऱ आईएएस 2010 बैच के टॉपर हैं।

अगर आप शकील की मदद करना चाहते हैं तो उनके नाम पर चेक या डिमांड ड्राफ्ट भेज सकते हैं -

Name : Shakeel Ahmad Dar
Savings Bank Account Number: 0177040850000273
Payee Bank Name: The Jammu and Kashmir Bank
Branch: Naid Khai, Sonawari
District: Baramulla
Bank IFSC Code: JAKA0NDKHAI
Branch Code: Last six characters of IFSC Code represent Branch code
MICR Code: 193051013
Contact: 01954-216940

नोट : यह जानकारी बिना किसी कमर्शियल उद्देश्य के पूरी तरह नेक भावना के आधार पर प्रकाशित की गई है। एनडीटीवी किसी भी तरह से दान ग्रहण करने वाले के दावों की वास्तविकता की पुष्टि नहीं करता, न ही हम गारंटी लेते हैं कि दानकर्ता की राशि का उपयोग उसी मक़सद के लिए किया जाएगा जिसका वर्णन दान लेने वाला कर रहा है। आपसे निवेदन है कि दान का फैसला लेने से पहले सभी जानकारियों की एक बार जांच कर लें। एनडीटीवी या उसके कर्मचारी इसके लिए जिम्मेदार नहीं होंगे।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com