यह ख़बर 20 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

सत्ता में आए तो सरकारी स्कूलों की स्थिति सुधारेंगे : अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल की फाइल तस्वीर

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सरकारी स्कूलों की स्थिति सुधारने तथा उसे निजी स्कूलों की तरह आकर्षक बनाने का वादा करते हुए शनिवार को कहा कि उत्तम शिक्षा पाना हर बच्चे का मूलभूत अधिकार है।

राष्ट्रीय राजधानी स्थित सेंट स्टीफंस कॉलेज में एक गैर-सरकारी संस्था की ओर से आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि निहित स्वार्थों की वजह से दिल्ली के सरकारी स्कूलों की हालत बेहद खराब हो गई है।

केजरीवाल ने कहा, हम निजी स्कूलों के खिलाफ नहीं हैं। कुछ निजी स्कूलों को बड़े कारोबारी तथा राजनीतिज्ञ चला रहे हैं, जिन्होंने सरकारी स्कूलों की व्यवस्था को बर्बाद कर दिया है, ताकि उनके स्कूलों में ज्यादा से ज्यादा बच्चे आ सकें और उनकी मोटी कमाई हो सके।

उन्होंने कहा कि यह प्रवृत्ति बदलने की जरूरत है। अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई, तो सरकारी स्कूलों की स्थिति में सुधार के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे और तब अमीर लोग भी अपने बच्चों को पढ़ने के लिए सरकारी स्कूलों में भेजना शुरू करेंगे।

केजरीवाल ने कहा कि देश की शिक्षा स्थिति में सुधार के लिए धन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने अच्छे शिक्षकों की कमी की बात को भी खारिज करते हुए कहा, सरकार ने शिक्षकों को किरानी बना डाला है। स्कूल नामांकन प्रणाली में सुधार के लिए उन्होंने स्थानीय कमेटी के गठन की जरूरत पर जोर दिया। केजरीवाल ने स्कूल छोड़ने वाले बच्चों के मुद्दे पर भी चिंता जताई।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com