बड़ा सवाल, कौन होगा अरविंद केजरीवाल का मुख्य सचिव?

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी की जब सरकार बन रही होगी, तो शायद सबसे ज्यादा बेचैनी 1979 बैच के आईएएस दीपक मोहन सपोलिया को रही होगी। सपोलिया इस साल 31 जनवरी में ही रिटायर हो गए थे, लेकिन उन्हें एक महीने का एक्सटेंशन मिल गया था।

हालांकि अरविंद केजरीवाल फरवरी में भी उन्हें हटा सकते हैं, लेकिन बीजेपी के करीबी माने जाने वाले सपोलिया को रिटायरमेंट से पहले हटाकर दिल्ली सरकार अपनी नकारात्मक छवि नहीं बनानी चाहती है।

सपोलिया पुराने तरीके से काम करने के लिए जाने जाते हैं, इसलिए उनको जानने वाले लोग उन्हें ईमानदार, लेकिन सुस्त अधिकारी बताते हैं। हालांकि 2014 में जब पहली बार 49 दिन के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार बनी थी, तब डीएम सपोलिया को हटाकर 1980 बैच के संजय श्रीवास्तव को अरविंद केजरीवाल ने मुख्य सचिव बनाया था।

संजय श्रीवास्तव उससे पहले दिल्ली विकास प्राधिकरण के वीसी थे, लेकिन उस वक्त के केंद्रीय मंत्री कमल नाथ से सैनिक फार्म को रेगुलराइज करने के मामले में गंभीर मतभेद हो गए थे, जिसके चलते उन्हें हटाकर बलविंदर कुमार को लाया गया था।

डीएम सपोलिया और संजय श्रीवास्तव की कार्यशैली लगभग एक जैसी लगती है। दोनों का सरल व्यक्तित्व है, ब्योरोक्रैटिक ऐंठ नहीं है और पत्रकारों से बात करने में सकुचाते हैं। इन सब पर जो बात सबसे भारी है, वह यह कि दोनों ईमानदार माने जाते हैं। लेकिन चीफ सेक्रेटरी के तौर पर अरविंद केजरीवाल के जाने के बाद संजय श्रीवास्तव टिक नहीं पाए। बीजेपी ने ये कहकर उन्हें चीफ सेक्रेटरी के पद से हटवा दिया था कि वो आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं की ज्यादा सुनते हैं। लेकिन अंदरखाने ये भी कह जा रहा है कि इस बार अरविंद केजरीवाल और संजय श्रीवास्तव के संबंध उस तरह के नहीं हैं, जैसे 2014 में थे।

अब संजय श्रीवास्तव के साथ 1980 बैच की नैनी जयसीलन भी चीफ सेक्रटेरी की दौड़ में हैं, जो फिलहाल एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की चेयरमैन हैं। इसके अलावा एक नाम और विजय मदान का भी है, जो दिल्ली विश्वविद्यालय से पढ़े हैं और फिलहाल यूआईडी के प्रमुख के तौर पर काम कर रहे हैं। लेकिन अरविंद केजरीवाल चौंकाने के लिए जाने जाते हैं, इसलिए किसी ऐसे भी अधिकारी को लाया जा सकता है, जिसको किसी को उम्मीद नहीं हो।

देखना होगा कि मुख्यमंत्री के प्रिंसिपल सेक्रेटरी के तौर पर राजेंद्र कुमार और करप्शन के खिलाफ सुर्खियों में रहे संजीव चतुर्वेदी के अलावा अरविंद केजरीवाल का मनमाफिक चीफ सेक्रटरी कौन होता है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com