विज्ञापन
This Article is From Apr 12, 2020

क्या है रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन? जिससे सरकार को कोरोना से लड़ने और Lockdown हटाने में मिलेगी मदद...

देश में लॉकडाउन बढ़ाने भी संकेत मिल रहे हैं. इस बीच सरकार ने लॉकडाउन हटाने के लिए कई चरणों में काम शुरू कर दिया है.

क्या है रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन? जिससे सरकार को कोरोना से लड़ने और Lockdown हटाने में मिलेगी मदद...
Coronavirus India Update: देश में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना संक्रमित (COVID-19) मामले.
नई दिल्ली:

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर जारी है. सरकार ने कोरोना से लड़ाई को लेकर सरकार ने तमाम तरह की रणनीति बनाई है. इस बीच देश में लॉकडाउन बढ़ाने भी संकेत मिल रहे हैं. इस बीच सरकार ने लॉकडाउन हटाने के लिए कई चरणों में काम शुरू कर दिया है. इसके लिए देश को तीन जोन में बांटे जाने की कवायद शुरू की जा रही है. इसे देखते हुए सरकार ने ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन में बाटा गया है. लॉकडाउन को इन्हीं जोन के हिसाब से लागू किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की चार घंटे की मैराथन बैठक में चाहे लॉकडाउन दो हफ्ते बढ़ाने पर सहमति बनी हो, लेकिन यह भी आमराय है कि इसे धीरे-धीरे हटाया जाए. पीएम ने 'जान भी, जहान भी' की बात कहकर साफ कर दिया है कि वे कोरोना से लोगों की जान बचाने के साथ ही उनकी आजीविका और अर्थव्यवस्था को भी बचाना चाह रहे हैं. अब चरणबद्ध ढंग से एक-एक कर कदम बढ़ाया जाएगा.

बैठक में बताया गया कि चार सौ जिले ऐसे हैं जहां कोरोना का कोई मामला नहीं है इसे ग्रीन जोन माना जाएगा. इसके साथ-साथ- जहां अधिक मामले हैं ऐसे 75 जिले हैं. ये रेड जोन के नाम से जाने जाएंगे. बाकी जिले जहां कम मामले सामने आए हैं वे ऑरेंज ज़ोन कहलाएंगे.

सूत्रों के मुताबिक इस वर्गीकरण के अनुसार ही गतिविधियों की अनुमति होगी. मुख्यमंत्री राज्यों के बीच यातायात शुरू करने के पक्ष में नहीं हैं, लेकिन ग्रीन ज़ोन में खेती, मज़दूरी, लघु व सूक्ष्म उद्योग तथा शराब की दुकानें खोली जा सकती हैं. ऑरेंज ज़ोन में नियंत्रित संख्या में जन यातायात शुरू हो सकता है, जबकि रेड ज़ोन में अभी की तरह पूरी तरह से लॉक डाउन रखने की बात है. स्कूल-कॉलेज सभी जगह बंद रहेंगे. हवाई यात्रा, रेल और बस सेवा पर भी रोक जारी रखने की बात है. संभावना है कि अगले 48 घंटों में सरकार इस बारे में विस्तृत दिशा निर्देश जारी करेगी.

इस बीच देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) तेजी से पैर पसार रहा है. भारत में कोविड-19 (COVID-19) से अब तक 273 लोगों की मौत हो चुकी है और कोरोना संक्रमण के 8,356 मामले (Coronavirus Cases) सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की तरफ से रविवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के कुल 909 नए मामले आए हैं और 34 लोगों की जान गई है.

हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि इस बीमारी से अब तक 716 लोग ठीक हुए हैं. बता दें कि देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया हालांकि इसके बढ़ने के भी संकेत मिल रहे हैं. सरकार 30 अप्रैल तक लॉकडाउन को बढ़ा सकती है.

VIDEO: क्या दो हफ्ते के लिए बढ़ेगा लॉकडाउन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
क्या है रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन? जिससे सरकार को कोरोना से लड़ने और Lockdown हटाने में मिलेगी मदद...
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com