क्‍या आप जानते हैं, क्‍यों फटते हैं बादल? जानें 5 बातें...

Cloud burst News : बादल फटना प्रकृति की ऐसी घटना है जिसमें अत्यधिक बारिश कुछ ही देर में हो जाती है. इस दौरान बिजली भी कड़कती है और ओले भी गिर सकते हैं.

क्‍या आप जानते हैं, क्‍यों फटते हैं बादल? जानें 5 बातें...

Cloud Burst Updates : पिथौरागढ़ के मालपा में बादल फटा.

खास बातें

  • पिथौरागढ़ के मालपा में बादल फटने से चार मरे
  • सेना के सात जवान अब भी लापता
  • इस प्राकृतिक घटना के तहत कुछ ही पलों में भारी बारिश होती है
नई दिल्ली:

cloud bursting : Uttarakhand के उत्तरकाशी (Uttar Kashi Cloud Burst) जिले में बादल फटने की घटना सामने आई है, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई है. मंडो गांव में हुई इस घटना में 3-4 लोग लापता भी बताए जा रहे हैं. राज्य आपदा मोचन बल की टीमों ने राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पहले ही भारी बारिश और बादल फटने की घटना को लेकर चेतावनी जारी की थी. इस पृष्‍ठभूमि में बादल फटने की घटना पर डालते हैं एक नजर:   

1. बादल फटना (Cloud Burst) प्रकृति की ऐसी घटना है जिसमें अत्यधिक बारिश कुछ ही देर में हो जाती है. इस दौरान बिजली (Lightning) भी कड़कती है और ओले भी गिर सकते हैं.

2. इस घटना की कोई तयशुदा वैज्ञानिक परिभाषा नहीं है लेकिन आम बोलचाल की भाषा में जब बहुत थोड़े वक्‍त में बहुत ज्‍यादा बारिश होती है तो उसको बादल फटना कहते हैं.

पढ़ें: उत्तराखंड : बादल फटने की घटनाओं में पिछले 24 घंटे में 6 लोगों की मौत

3. यह घटना छोटे इलाके में घटती है. इसमें कुछ ही मिनटों के भीतर दो सेमी तक बारिश हो सकती है और यदि यह रफ्तार दो घंटे तक जारी रही तो 20 सेमी तक बारिश हो सकती है.

4. ये घटना खासकर घाटी और पहाड़ी इलाकों में घटती है. इसके तहत किसी इलाके के ऊपर काफी घनेदार बादल एकत्र हो जाएं या कई बार फौरी तौर पर किसी इलाके में जब अलग-अलग स्‍तरों पर बादलों की कई परतें मिलकर एक घनी मोटी चादर बनाती हैं तो यह घटना घटती है.

VIDEO: क्‍या है बादल फटना?


5. बादलों की अत्‍यधिक ऊंचाई होने की वजह से ओले भी गिर सकते हैं. साथ में बादलों में अलग-अलग चार्ज होने की वजह से बिजली भी जोरदार तरीके से कड़कती है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com