विज्ञापन
This Article is From Sep 30, 2021

प. बंगाल:  भबानीपुर समेत 3 सीटों पर वोटिंग, ममता बनर्जी के चुनाव क्षेत्र में पारा मिलिट्री की 35 कंपनियां तैनात

West Bengal By Polls : दक्षिण कोलकाता के भबनीपुर क्षेत्र में तीन लाख से अधिक मतदाता आज तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी के भाग्य पर मुहर लगाएंगे, , जो मुख्यमंत्री के अपने छह महीने के कार्यकाल की समाप्ति से पहले एक विधायरक के तौर पर राज्य विधानसभा में प्रवेश करना चाह रही हैं. इस सीट के सभी 269 बूथों को संवेदनशील घोषित किया गया है.

अप्रैल-मई में हुए चुनावों में ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट से चुनाव हार गई थीं.

कोलकाता:

West Bengal By Polls :  पश्चिम बंगाल में भबानीपुर समेत तीन सीटों पर आज कड़ी सुरक्षा और बारिश से निपटने के उपायों के बीच विधानसभा उपचुनाव हो रहे हैं. सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की उम्मीदवार के तौर पर भबानीपुर से चुनाव लड़ रही हैं. ये उपचुनाव दक्षिण कोलकाता की भबानीपुर सीट के अलावा मुर्शिदाबाद जिले की जंगीपुर और समसेरगंज सीटों पर भी हो रहा है.

दक्षिण कोलकाता के भबनीपुर क्षेत्र में तीन लाख से अधिक मतदाता आज तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी के भाग्य पर मुहर लगाएंगे, , जो मुख्यमंत्री के अपने छह महीने के कार्यकाल की समाप्ति से पहले एक विधायरक के तौर पर राज्य विधानसभा में प्रवेश करना चाह रही हैं. इस सीट के सभी 269 बूथों को संवेदनशील घोषित किया गया है.

एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि तीन निर्वाचन क्षेत्रों में केंद्रीय बलों की कुल 72 कंपनियां तैनात की गई हैं, जिनमें से 35 सिर्फ भबानीपुर भेजी गईं. भबानीपुर के 97 मतदान केंद्रों में बने 287 बूथों में से हरेक में तीन कर्मी तैनात किए गए हैं. निर्वाचन आयोग ने खराब मौसम को देखते हुए सिंचाई विभाग को अलर्ट पर रहने को कहा है और सभी मतदान केंद्रों से बाढ़ के पानी को निकालने के लिए पंप तैयार रखने का निर्देश दिया है.

मतदान केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भबानीपुर में बूथ के बाहर की सुरक्षा का जिम्मा कोलकाता पुलिस के पास होगा और उसने निर्वाचन क्षेत्र में 38 स्थानों पर बैरिकेड लगाए हैं. भबानीपुर में बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात हैं. साथ में त्वरित प्रतिक्रिया दलों को भी तैनात किया गया है. जंगीपुर और समसेरगंज सीटों पर भी सुरक्षा पुख्ता की गई है.

तीनों सीटों पर हुए चुनाव की मतगणना 3 अक्टूबर को होगी. बनर्जी के खिलाफ भाजपा की प्रियंका टिबरेवाल मैदान में हैं जबकि सीपीएम ने श्रीजीब बिस्वास को टिकट दिया है. ममता बनर्जी  के लिए रास्ता बनाने के लिए उनकी पार्टी के विधायक सुब्रत बख्शी के इस्तीफे के कारण यहां चुनाव हो रहा है. अप्रैल-मई में हुए चुनावों में ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट से चुनाव हार गई थीं. उन्हें बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी ने शिकस्त दी थी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com