Weather Update : यूपी-बिहार में अलर्ट के बीच लखनऊ में भारी बारिश, पढ़ें बाकी राज्यों में मॉनसून का हाल

Weather Today : मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश और बिहार के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. गुरुवार की सुबह से ही कानपुर और लखनऊ में तेज बारिश हो रही है. लखनऊ में तो इतनी बारिश हुई है कि यहां कई जगहों पर जल-जमाव की स्थिति बन गई है.

Weather Update : यूपी-बिहार में अलर्ट के बीच लखनऊ में भारी बारिश, पढ़ें बाकी राज्यों में मॉनसून का हाल

Lucknow Rain : लखनऊ में सुबह से तेज बारिश, कई जगहों पर जल-जमाव.

नई दिल्ली:

Monsoon Updates 2021: भारत के कई राज्यों में मॉनसून पहुंच गया और उत्तर भारत के कई राज्यों में अगले कुछ दिनों में इसके दस्तक दे देने का अनुमान है. उत्तर भारत के राज्यों में मॉनूसन पहुंचने की अनुमानित तारीख 15 जून के आसपास होती है. भारतीय मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश और बिहार के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

अलर्ट के बीच मौसम का असर कई जिलों में दिख भी रहा है. गुरुवार की सुबह से ही कानपुर और लखनऊ में तेज बारिश हो रही है. लखनऊ में तो इतनी बारिश हुई है कि यहां कई जगहों पर जल-जमाव की स्थिति बन गई है. न्यूज एजेंसी ANI ने लखनऊ का एक वीडिए साझा किया है, जिसमें विधानसभा गेट के सामने पानी जमा नजर आया. कानपुर के आसमान में भी सुबह-सुबह ही काले बादल छा गए थे.

मौसम विभाग ने बताया है कि आज यूपी के कई जिलों- बदायूं, कासगंज, चंदौसी, सियाना, गढ़मुक्तेश्वर, अमरोहा, मुरादाबाद रामपुर सहित कई अन्य इलाकों में हल्की से तेज बारिश हो सकती है. IMD ने बताया है कि इसके अलावा पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावना है. पूर्वी और मध्य भारत के कई इलाकों में बंगाल की खाड़ी और इसके आसपास के इलाकों में बने वायु का कम दबाव वाला क्षेत्र प्रभाव दिखा रहा है, जिसके चलते इन इलाकों में बारिश दर्ज हो सकती है. बता दें उत्तर पूर्वी भारत के अधिकतर राज्यों में दक्षिणी पश्चिम मॉनसून पहले ही पहुंच चुका है.

महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल सहित कई अन्य राज्यों के इलाकों में बुधवार से लेकर अब तक हल्की से मध्यम तेज बारिश हुई है. मौसम विभाग ने बताया कि कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, केरल और माहे, तटीय कर्नाटक, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, उपहिमालयी क्षेत्र का पश्चिम बंगाल और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में हल्की से तेज बारिश दर्ज की गई है.

पहली बारिश में ही मुंबई पानी-पानी, संजय निरुपम बोले, '100 करोड़ खर्च कर BMC ने पता नहीं कहां का नाला..'


इसके अलावा गुजरात, मराठवाड़ा, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना, आंध प्रदेश, तमिलनाडु, अंदरूनी कर्नाटक, ओडिषा, गंगा की तराई वाला पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और लक्षद्वीप में कहीं-कहीं पर हल्की से तेज बारिश हुई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बता दें कि मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में बुधवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून ने दस्तक दी और पहले ही दिन भारी बारिश से मुंबई और उसके उपनगरों में कई जगहों पर पानी भर गया जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ और ट्रैफिक के साथ ही लोकल ट्रेन सेवाएं भी बाधित हुईं.